scorecardresearch
Animal Husbandry: डेयरी-पशुपालन पर FPO के लिए गडवासु ने दिए ये नौ टिप्स, पढ़ें डिटेल

Animal Husbandry: डेयरी-पशुपालन पर FPO के लिए गडवासु ने दिए ये नौ टिप्स, पढ़ें डिटेल

एफपीओ के लिए व्यवसाय योजना तैयार करने और एफपीओ के मार्केटिंग मैनेजमेंट पर डॉ. खुशदीप धरनी, प्रोफेसर, स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने रोशली डाली. दूसरी ओर नाबार्ड के डीडीएम देविंदर कुमार ने कहा कि दूध के सही दाम हासिल करने के लिए जरूरी है कि उसके मार्केटिंग चैनल पर खास ध्यापन दिया जाए. 

advertisement
किसान कर रहे हैं दूध पर एमएसपी कि मांगी किसान कर रहे हैं दूध पर एमएसपी कि मांगी

खेती और पशुपालन में किसान उत्पादक संगठन (FPO) का रोल बहुत अहम हो गया है. केन्द्र  और राज्य सरकारें भी एफपीओ की खूब मदद कर रही हैं. पशुपालन की बात करें तो डेयरी और पशुपालन के साथ-साथ चारे के क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में एफपीओ काम कर रहे हैं. कई पशुपालन से जुड़ी यूनिवर्सिटी भी एफपीओ को तकनीकी मदद देती हैं. गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनीमल साइंस यूनिवर्सिटी (गडवासु), लुधियाना भी ऐसे ही एक एफपीओ को तकनीकी मदद दे रही है. डेयरी क्षेत्र का ये एफपीओ मुश्काबाद एफएएम डेयरी प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के नाम से चल रहा है. 

हाल ही में यूनिवर्सिटी में एफपीओ से जुड़े एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां एक सफल एफपीओ चलाने के कई खास बिन्दुओं पर चर्चा की गई. इस कार्यक्रम को "एफपीओ-आधारित वैज्ञानिक डेयरी फार्मिंग" नाम दिया गया है. तीन दिन तक कार्यक्रम के दौरान डेयरी से जुड़े एफपीओ पर चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें: National Live Stock Mission: कम होते गधे-घोड़े और ऊंट बचाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पढ़ें डिटेल

ये नौ टिप्स अपनाए तो अच्छा चलेगा डेयरी-पशुपालन का एफपीओ 

गडवासु के वाइस चांसलर डॉ. इन्द्र्जीत कुमार सिंह का कहना है कि मुश्काबाद एफएएम डेयरी प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के नाम से डेयरी का एफपीओ अच्छा काम कर रहा है. हमारी यूनिवर्सिटी इस एफपीओ को तकनीकी मदद देती है. ये एफपीओ ब्लॉक समराला में चालू है और भारतीय कंपनी अधिनियम के तहत रजिस्टमर्ड है. इस एफपीओ में 100 से ज्यादा सदस्य हैं. एफपीओ भारत सरकार की मुख्य परियोजनाओं में से एक है. एफपीओ किसानों को समूहों में संगठित होने में मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Amul Dairy: यूपी के इस मिल्क प्लांट को हर रोज चाहिए होगा 10 लाख लीटर दूध, 23 को पीएम करेंगे उद्घाटन

अगर पशुपालक एफपीओ बनाते हैं तो वो इसके माध्यिम से अच्छीं कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि एक एफपीओ शुरू करते वक्तय कुछ खास बातों का ख्यासल रखा जाए. जैसे वैज्ञानिक तरीके से डेयरी फार्मिंग की जाए. नस्ल विशेषता पर जोर दें, पशु की पहचान, पशु का रिकॉर्ड रखना, चारा संरक्षण, संतुलित आहार, आवास प्रबंधन, बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण, प्रजनन मैनेजमेंट और डेयरी वेस्टक मैनेजमेंट पर खास ध्यान देना होगा.