scorecardresearch
advertisement

लेटेस्ट न्यूज News

नीलगाय का आतंक अब होगा खत्म

हमेशा के लिए खत्म होगा नीलगाय का 'आतंक', विदेशी टीम की मदद लेगी मध्य प्रदेश सरकार  

Feb 26, 2024

मध्य प्रदेश में 30 से 35 जिले ऐसे हैं जिनमें नीलगाय किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या है. इन जिलों में हालात ऐसे हैं कि फसल के समय नील गायों के झुंड बड़ी संख्या में फसलों पर हमला कर देते हैं और किसानों की फसलें बर्बाद कर देते हैं. मध्य प्रदेश के उज्जैन संभाग, इंदौर संभाग और निमाड़ क्षेत्र में ऐसे कई जिले हैं. जहां नीलगायों का भारी आतंक है वहीं छिंदवाड़ा, रायसेन, टीकमगढ़, छतरपुर, नरसिंहपुर इलाके भी नीलगायों की समस्या से परेशान हैं.

लीची के लिए बेहद नाजुक है यह महीना, इन खास तरीकों से करें फलों की देखभाल

Feb 26, 2024

लीची स्टिक बग के नवजात और व्यस्क कीट दोनों ही पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं. यह अधिकांश पौधों के कोमल हिस्सों जैसे बढ़ती कलियों, पत्तियों, फूल, मंजर, विकसित होते फल, फलों के डंठल और लीची के पेड़ की कोमल शाखाओं के रस को चूसते हैं और फसल को प्रभावित करते हैं. कीटों द्वारा रस चूसे जाने के कारण फल और फूल दोनों ही काले होकर गिर जाते हैं.

गेहूं-चावल और अनाज पर कम खर्च कर रहे भारतीय.

गेहूं-चावल और अनाज पर कम खर्च कर रहे भारतीय, मनोरंजन और विलासिता पर खर्च बढ़ा, चौंकाने वाले हैं NSO के आंकड़े 

Feb 26, 2024

NSO के सर्वे में कहा गया है कि भारतीय परिवारों का बीते 10 साल में खर्च बढ़कर दोगुना हो गया है. गेहूं-चावल, दाल और अनाज समेत भोजन पर भारतीयों का खर्च घट गया है. जबकि, कपड़े, टीवी-फ्रिज और मनोरंजन पर खर्च बढ़ गया है.

देश में इस साल गेहूं की होगी बंपर पैदावार. (सांकेतिक फोटो)

अगले 15 दिन का मौसम तय करेगा गेहूं की पैदावार, पीला रतुआ रोग से गहराया सस्पेंस

Feb 26, 2024

खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा है कि अभी तक मौसम में समय से पहले गर्मी नहीं बढ़ी है. चोपड़ा ने कहा कि अगर अगले 10-15 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहा तो हम गेहूं की बंपर फसल की उम्मीद कर सकते हैं. कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि वे फसल की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं.

बीकेएस की बैठक में किसान आंदोलन को लेकर सरकार की नीति पर सवादृल उठे,(फोटो: साभार बीकेएस)

किसान आंदोलन पर अपनों ने भी सरकार को घेरा, BKS ने उठाए कई सवाल

Feb 26, 2024

फसलों की MSP Guarantee के मुद्दे पर हो रहे किसान आंदोलन में शांति भंग होने के कारण किसानों और पुलिस बल के जवानों की मौत होने पर सरकार को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. किसान आंदोलन के हिंसक होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की Farmers Wing भारतीय किसान संघ (BKS) ने सरकार की गलत रणनीति को जिम्मेदार ठहराया है.

2023-24 के लिए तूर दाल पर एमएसपी रेट 300 रुपये अधिक है.

MSP पर तूर दाल खरीद की जिम्मेदारी नेफेड को मिली, बिक्री के लिए पोर्टल पर अभी रजिस्टर करें किसान

Feb 26, 2024

केंद्र सरकार तूर या अरहर दाल उत्पादकों को सही दाम देने के लिए एमएसपी दर पर खरीद करने की घोषणा की है. 2023-24 के लिए तूर दाल पर एमएसपी रेट 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है. तूर दाल की उपज की सरकारी खरीद की जिम्मेदारी नेफेड को सौंपी गई है. नेफेड ने किसानों से अपनी उपज एमएसपी पर बेचने के लिए ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने को कहा है.

PM Modi ने किसानों को क्यों दी बकरीपालन की सलाह, एक्सपर्ट ने बताई पूरी बात

Feb 26, 2024

पशुपालन मंत्रालय के अफसरों की मानें तो आज नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत पशुपालन के लिए लोन मांगने वालों में सबसे ज्यादा संख्या बकरी पालन करने वालों की है. बीते कुछ वक्त पहले तक करीब 22 हजार आवेदन आए थे, इसमे से 14 हजार आवेदन बकरी पालन के लिए आए थे. 

मां शाकंभरी कान्हा उपवन गौशाला में गाय के गोबर व मूत्र से विभिन्न उत्पाद बनाये जा रहे हैं.

UP की इस गौशाला में गोबर से बन रहे हैं कई सारे सुंदर प्रोडक्ट, ई-कॉमर्स अमेजन पर लाखों की सेल

Feb 26, 2024

संदीप मिश्रा ने बताया कि हमारे द्वारा संचालित गौशाला में गौमूत्र व गोबर से कई उत्पाद बनाये जाते हैं. गौवंश के गोबर व मूत्र से बने उत्पादों को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है.

Snowfall alert

Weather News Today: पहाड़ों पर फिर शुरू होगी बारिश और बर्फबारी, पश्चिमी विक्षोभ का अलर्ट जारी

Feb 26, 2024

आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि एक ताजा विक्षोभ 29 फरवरी 2024 से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. इस विक्षोभ के 1 से 4 मार्च तक आसपास के मैदानी इलाकों को भी प्रभावित करने की उम्मीद है, जिससे भारी वर्षा और बर्फबारी होगी.

basil leaves oil

तुलसी के पत्तों से अधिक तेल चाहिए तो ऐसे करें कटाई, एक हेक्टेयर में इतनी होगी इनकम

Feb 26, 2024

तुलसी की फसल की पहली सिंचाई रोपाई के तुरंत बाद करनी चाहिए. उसके बाद मिट्टी की नमी के अनुसार सिंचाई करनी चाहिए. गर्मियों में हर महीने 3 बार सिंचाई की आवश्यकता पड़ सकती है. यदि बारिश के महीने में लगातार वर्षा होती रहे तो सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती. बुआई के लगभग तीन महीने बाद जब पौधों में फूल आना पूरा हो जाता है, तब कटाई का उपयुक्त समय माना जाता है.

आज 26 फरवरी को राष्ट्रीय राजमार्गों पर किसान ट्रैक्टर लेकर पहुंचे हैं.

Tractor March: कई धड़ों में बंटे किसान संगठनों को एकजुट करेगी कमेटी, आंदोलन को धार देने की तैयारी में किसान नेता 

Feb 26, 2024

संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले 37 किसान संघों की राष्ट्रीय परिषद ने ट्रैक्टर मार्च बुलाया है, जिसके बाद आज 26 फरवरी को राष्ट्रीय राजमार्गों पर किसान ट्रैक्टर लेकर पहुंचे हैं. उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेसवे, मोहाली के डेराबस्सी में दिल्ली जाने वाले हाइवे समेत अन्य राजमार्ग पर किसान ट्रैक्टर मार्च कर रहे हैं.

किसान कर रहे हैं दूध पर एमएसपी कि मांगी

Dairy Milk: अब डेयरी सेक्टर में उठी MSP की मांग, सरकार ऐसे बढ़ा सकती है पशुपालकों की कमाई

Feb 26, 2024

चार से छह मार्च, 2024 में इंडियन डेयरी एसोसिएशन की ओर से हाईटेक्स सिटी, हैदराबाद में एक कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर डेयरी से जुड़ें मार्केट पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. प्रेसवार्ता के दौरान ये जानकारी इंडियन डेयरी एसोसिएशन (साउथ जोन) के अध्यक्ष डॉ. सतीश कुलकर्णी ने मीडिया को दी है. 

ओडिशा में किसानों की बढ़ेगी इनकम. (सांकेतिक फोटो)

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने शुरू की गजब की योजना, अब अधिक रकबे में होगी रबी फसल की खेती

Feb 26, 2024

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा में लगभग 16 लाख हेक्टेयर चावल परती क्षेत्र है, जिसमें से 10 लाख हेक्टेयर का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है. किसानों को आठ फसलें उगाने में मदद मिलती हैं, जिसमें हरा चना, काला चना, मसूर, मटर और बंगाल चना शामिल हैं. इसके अलावा घास मटर, सरसों और तिल इस कार्यक्रम के तहत उगाए जाते हैं.

गुलाब की खेती में ये विधि है जरूरी

गुलाब से अधिक फूल चाहिए तो पौधे को बेंड करना न भूलें, जानिए क्या है यह खास विधि

Feb 26, 2024

गुलाब की खेती के लिए इसके पौधों की छंटाई बहुत जरूरी है. रोपण के बाद इसके पौधों से नई शाखाएं निकलती हैं. इन सभी शाखाओं को नीचे से 8-10 सेमी काट देना चाहिए. ऐसा करने से प्रत्येक पौधे से कई नई शाखाएं निकलती हैं और जब पौधों पर अधिक शाखाएं होती हैं, तो फूलों की पैदावार बढ़ जाती है.

पीएम किसान योजना में 76 लाख लाभार्थी बढ़े.

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान में 76 लाख लाभार्थी बढ़े! अतिरिक्त 3 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

Feb 26, 2024

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के रूप में किसानों को 2000 रुपये जारी किए जा रहे हैं. पीएम मोदी 28 फरवरी को रकम जारी करेंगे. इस बार 76 लाख किसान बढ़े हैं, जिन्हें योजना का लाभ मिलेगा. इसके चलते इस किस्त में सरकार को करीब 3 हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त जारी करने पड़ रहे हैं. 

 मल्चिंग विधि से करें लहसुन की खेती

परवल, लहसुन की खेती ने बदली इस किसान की जिंदगी, 6 लाख से तक पहुंचा शुद्ध मुनाफा

Feb 26, 2024

किसान शैलेंद्र सिंह प्रमुख तौर पर परवल, लहसुन और टमाटर की खेती करते हैं. इसके अलावा अन्य फसलों के रूप में आलू, खरीफ प्याज और रबी प्याज की व्यावसायिक खेती करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने औषधीय खेती के तौर पर केंवाच की खेती शुरू की है. यह एक हेक्टेयर में शुरू की गई है.

गुलाब के फूलों में करें इस खाद का इस्तेमाल

Rose Farming: इस खाद से चमक उठेंगे गुलाब के फूल, कीड़ों का भी नहीं होगा अटैक 

Feb 26, 2024

अच्छी गुणवत्ता वाले फूलों के डंठल और अधिक उपज के लिए बड़ी मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है. उचित मात्रा में पोषण के लिए मिट्टी की समय-समय पर जांच करानी चाहिए. इसके पौधों की अच्छी वृद्धि और विकास के लिए नाइट्रोजन का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है.

नीलगाय भगाने का आसान तरीका. (सांकेतिक फोटो)

नीलगाय भगाने का सबसे आसान तरीका, अंडे से बनाएं ये खास दवा और फसलों पर करें छिड़काव

Feb 26, 2024

बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में नीलगाय सबसे अधिक पाई जाती हैं. ये नीलगाय झुंड बनाकर खेतों में आती हैं और कुछ ही घंटों के अंदर पूरी फसल को चट कर जाती हैं. खास बात यह है कि ये खाने से ज्यादा पैरों से कूचलकर फसलों को बर्बाद करती हैं.

ट्रैक्टर श्रृंखला के मद्देनजर पुलिस अलर्ट है.

BKU Tractor Protest: यूपी में किसानों का Highway पर ट्रैक्टर मार्च, राकेश टिकैत ने संभाली कमान, पुलिस अलर्ट

Feb 26, 2024

राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बताया कि एमएसपी, स्वामीनाथन की रिपोर्ट, किसानों से किए गए सरकार के वादे सहित कई मांगों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा एक के बाद एक आंदोलन कर रहा है.

देश के दूध उत्पा दन में हरियाणा का अहम योगदान.

Animal Husbandry Scheme: गौशाला का शेड बनाने के लिए 70 लाख रुपये देगी सरकार, ये होगी शर्त

Feb 26, 2024

दीन दयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना के तहत पशुओं को मिलेगा ‘सुरक्षा कवच’.  केवल 100 से 300 रुपये में बड़े पशुओं व 25 रुपये में छोटे पशुओं का बीमा करवा सकता है. इसके तहत अब तक राज्य के 10.42 लाख पशुओं को कवर किया गया है. अनुसूचित जाति के पशुपालकों के पशुओं का बीमा फ्री है.  

इन राज्यों में आज बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान, 29 को आएगा एक और पश्चिमी विक्षोभ

Feb 26, 2024

दिल्ली के मौसम को लेकर आईएमडी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक मार्च तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों में ही धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली में भी देखने के लिए मिल सकता है.