scorecardresearch
advertisement

लेटेस्ट न्यूज News

कृषि मंत्री धनंजय मुंडे

बीज-खाद की किल्लत पर महाराष्ट्र के कृषि मंत्री का बड़ा बयान, मुनाफाखोरी पर होगी सख्त कार्रवाई

Jun 15, 2024

Seeds and Fertilizers Crisis: कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि राज्य में फर्जी बीज और ऊंचे दामों पर खाद-बीज की बिक्री के खिलाफ 5 कृषि कानूनों के प्रस्ताव के बाद कुछ तत्वों द्वारा कृषि इनपुट की कृत्रिम कमी का नाटक किया जा रहा है. यह सब जान बूझकर किया जा रहा है. सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है. ऐसी हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के सितम से लोग काफी परेशान हैं.

UP Weather Update: भीषण गर्मी से झुलस रहा है उत्तर प्रदेश, बारिश के आसार नहीं! जानें कब होगी मॉनसून की एंट्री

Jun 15, 2024

इस बीच राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि इससे पहले रात का पारा 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. लेकिन लखनऊ में अगले कई दिनों तक तेज धूप और लू का सिलसिला जारी रहेगा.

राज्‍यसभा टिकट न मिलने से नाराज छगन भुजबल!

अजीत पवार की पत्‍नी सुनेत्रा के राज्‍यसभा नामांकन पर एनसीपी में कलह, पार्टी से नाराज छगन भुजबल! 

Jun 14, 2024

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के अंदर आंतरिक कलह और कैबिनेट विस्तार के साथ राज्यसभा नामांकन जैसे अनसुलझे मुद्दों पर खुली धमकियों के बीच तनाव बढ़ने की खबरें हैं. राज्‍य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्‍नी सुनीता पवार को राज्यसभा सीट के लिए मनोनीत किए जाने पर असंतोष की खबरों के साथ राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अंदर कलह सामने आई है. इस कदम से एनसीपी में असंतोष भड़क गया है.

एक बार फिर एक आरएसएस नेता ने कसा बीजेपी पर तंज

जो अहंकारी हो गए थे, उन्हें भगवान राम ने 241 पर रोक दिया...नाम लिए बिना बीजेपी पर आरएसएस नेता का तंज  

Jun 14, 2024

राष्‍ट्रीय स्‍वंय सेवक संघ (आरएसएस) के मुखिया मोहन भागवत के बाद अब इसके एक और नेता ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आलोचना की है. आरएसएस के नेता इंद्रेश कुमार ने हाल के लोकसभा चुनावों में बीजेपी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए 'अहंकार' को जिम्मेदार ठहराया है. इससे पहले भागवत ने भी कुछ इसी तरह की टिप्‍पणी की थी.

आईएएस ऑफिसर के आइडिया को मिल रही तालियां

इस अनोखे विजिटिंग कार्ड से निकलता है गेंदे का पौधा, आईएएस ऑफिसर के अनोखे आइडिया ने किया कमाल 

Jun 14, 2024

बढ़ती गर्मी और हीटवेव ने लोगों के मन में पेड़ लगाने का ख्‍याल दिन पर दिन मजबूत होता जा रहा है. एक ऐसी दुनिया जहां पर हर कोई ससटेनेब्लिटी के बारे में बातें कर रहा है, एक आईएएस अधिकारी ने कुछ ऐसा किया है जो बदलाव लाने का अनोखा तरीका हो सकता है. आईएएस ऑफिसर शुभम गुप्ता ने गेंदे के पौधे के बीजों से युक्त विजिटिंग कार्ड पेश किए हैं.

शिवराज सिंह चौहान के मुख्‍यमंत्री में एमपी में हुए तीन बड़े किसान आंदोलन

किसान आंदोलनों की 'कसौटी' पर कसा है 'शिव' राज! किस्‍मत में फिर कक्‍का जी से 'टकराव' ?

Jun 14, 2024

शिवराज सिंह चौहान की किसान और ग्रामीण पृष्‍ठभूमि को देखकर भले ही उन्‍हें माेदी सरकार में अब तक का सबसे बढ़िया कृषि मंत्री बताया जा रहा है, लेकिन ये भी सच है कि मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहते हुए उनके कार्यकाल में ही तीन बड़े किसान आंदोलन हुए हैं.

केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान

श‍िवराज स‍िंह चौहान ने खाद, बीज और कीटनाशकों पर कही बड़ी बात, द‍िए सख्त न‍िर्देश

Jun 14, 2024

खरीफ सीजन 2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए नए कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को फसलों के लिए इनपुट सामग्रियों का समय पर वितरण करवाने की जरूरत है. साथ ही गुणवत्तापूर्ण बीज और खाद की आपूर्ति पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला में किसी भी प्रकार की बाधा से बुवाई में देरी होती है. इसके परिणामस्वरूप उत्पादन प्रभावित होता है.

महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम अजित पवार का बड़ा बयान

चुनावों में चुकाई प्‍याज के किसानों की नाराजगी की कीमत...महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम अजीत पवार ने माना सच 

Jun 14, 2024

महाराष्‍ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने माना है कि प्याज किसानों के बीच असंतोष की वजह से हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ महायुति को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. पवार ने शुक्रवार को सार्वजनिक तौर पर माना कि प्‍याज के किसानों के गुस्‍से की वजह से चुनाव में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा. पवार का यह बयान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बयान के तीन दिन बाद आया है.

मैनपुरी में भी कई अधिकारी और कर्मचारियों पर गिरी गाज (Photo-Kisan Tak)

UP: योगी सरकार का बड़ा एक्शन, बांदा-मिर्जापुर और मैनपुरी के चकबंदी अधिकारियों पर गिरी बड़ी गाज, जानें मामला

Jun 14, 2024

प्रदेश के चकबंदी आयुक्त जीएस नवीन ने बांदा और मिर्जापुर के दोनों चकबंदी अधिकारियों निलंबित करते हुए इनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए हैं. वहीं मैनपुरी के अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच और कारण बताओ नोटिस जारी की गई है.   

PHOTOS: क्या है बैकयार्ड मुर्गीपालन, क‍िसानों के ल‍िए यह कितना है लाभदायक

Jun 14, 2024

आमतौर पर बैकयार्ड पोल्ट्री फार्मिंग के लिए दोहरे उद्देश्य वाली मुर्गियों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मुर्गियां घर की चारदीवारी के भीतर घूमती हैं और अपना भोजन और पानी खुद ढूंढती हैं. बैकयार्ड पोल्ट्री फार्मिंग के लिए किसी खास घर की जरूरत नहीं होती. मुर्गियों को शिकारियों से बचाने के लिए आमतौर पर रात में बांस की टोकरियों या कार्डबोर्ड के बक्सों में रखा जाता है.

क्या है गाय के इस नस्ल की खासियत

Cow Breed: अधिक दूध देने के लिए मशहूर है गाय की ये नस्ल, कीमत भी है बहुत कम

Jun 14, 2024

इस नस्ल का मूल स्थान राजस्थान है. यह नस्ल राजस्थान के थार रेगिस्तान, बीकानेर, गंगानगर और जैसलमेर जिलों में फैली हुई है. इसकी त्वचा मुख्य रूप से सफेद धब्बों के साथ भूरे रंग की होती है और कभी-कभी इसकी त्वचा सफेद धब्बों के साथ काले या भूरे रंग की होती है.

अब उधमपुर के किसान कर रहे हाइब्रिड प्‍याज की खेती

जम्मू-कश्मीर में कमाई का जरिया बना हाइब्रिड प्याज का बीज, कई किसानों ने शुरू की खेती

Jun 14, 2024

जम्मू-कश्मीर जिसे आप सब अभी तक केसर, अखरोट और सेब की खेती के लिए जानते थे, अब प्‍याज की खेती में भी आगे बढ़ने लगा है.उधमपुर के किसान सोम राज ने आलू और लहसुन जैसी पारंपरिक फसलों से हटकर  सरकार की तरफ से मुहैया कराए गए हाइब्रिड प्याज के बीज लगाकर एक कदम आगे बढ़ाया है. सोम राज की सफलता की खबर जल्दी ही पड़ोसी गांवों में फैल गई, जिससे हाइब्रिड बीजों के प्रति जिज्ञासा और रुचि पैदा हुई.

एग्री बिजनेस में एमबीए कोर्स शुरू कर रहा इग्नू (सांकेतिक तस्वीर)

अब इग्नू के एग्री बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स में करें MBA, इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से ले सकेंगे दाखिला

Jun 14, 2024

इग्नू का कृषि विद्यालय अब मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (कृषि व्यवसाय प्रबंधन) शुरू कर रहा है जिसका उद्देश्य कृषि व्यवसाय और किसान अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सक्षम व्यावसायिक पेशेवरों को तैयार करना है.

इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार

देश के इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश के आसार

Jun 14, 2024

पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती गतिविधि और पूर्व-पश्चिम गर्त सहित मौसम प्रणालियां, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र में तीव्र बारिश और गरज के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा में योगदान दे रही हैं. अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है, कुछ क्षेत्रों में कुछ खास दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है.

 कब एक्टिव होगा ला-नीना

भारत में कब एक्टिव होगा ला-नीना, अमेरिकी एजेंसी के दावे के बाद सस्पेंस गहराया

Jun 14, 2024

भारत में मौसमी गतिविधि ला-नीना एक्टिव होने वाली है, लेकिन अमेरिकी मौसम एजेंसी के अनुसार जुलाई-सितंबर संभावना पर अब थोड़ा सस्पेंस गहराया गया है. ऐसे में आइए जानते हैं भारत में कब तक एक्टिव हो सकता है ला-नीना.

बांग्‍लादेश में किसानों को मालामाल कर रहा आलू

बांग्लादेश में किसानों की आय बढ़ाता है आलू, ये 21 किस्में देती हैं बंपर पैदावार

Jun 14, 2024

बांग्‍लादेश के किसान इस समय आलू की खेती से अच्‍छी आय कमा रहे हैं. यहां के मीडिया की मानें तो किसान एक दो नहीं बल्कि आलू की पूरी 21 किस्‍मों की खेती से आमदनी कमा रहे हैं.  बांग्‍लादेश के सिलहट और मौलवीबाजार के किसान वैज्ञानिक खेती के तरीकों का उपयोग करके पिछले कुछ सालों से ज्‍यादा फसल वाली आलू की खेती कर रहे हैं. इससे उन्‍हें अच्‍छा मुनाफा भी हो रहा है.

बैठक करते झारखंड के कृषि मंत्री

झारखंड में कर्ज के बोझ से दबे किसानों को बड़ी राहत, दो लाख तक का लोन होगा माफ

Jun 14, 2024

राज्य के करीब 4 लाख 73 हजार से ज्यादा किसानों के 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ किए जा चुके हैं. इस मद में सरकार द्वारा 1900 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि बैंकों को दी गई है. बता दें कि 2021-22 में सरकार ने किसानों को राहत देने के मकसद से 50 हजार रुपये तक की राशि के कर्ज को माफ करने की घोषणा की थी.

आम की कीमतों में कब शुरू होगी गिरावट. (सांकेतिक फोटो)

गाजियाबाद में पूरे देश से हो रही आमों की सप्लाई, अल्फांसो सहित इन किस्मों की है सबसे अधिक डिमांड

Jun 14, 2024

साहिबाबाद मंडी के व्यापारियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में 70 वाहनों में करीब 250 टन आम मंडियों में पहुंचा है. मंडी के कुछ व्यापारियों ने बताया कि गर्मी के कारण बिक्री प्रभावित हुई है, क्योंकि खुदरा विक्रेता और ग्राहक खरीदारी करने से कतराने लगे हैं.

वर्तमान में पीएम कुसुम योजना का पोर्टल खुला हुआ हैं.

यूपी में 60 हजार किसान सोलर पंप से कर रहे सिंचाई, कृषि मंत्री ने जारी किया 95 करोड़, आज ही करें अप्लाई

Jun 14, 2024

कृषि मंत्री शाही ने आगे बताया कि जो भी किसान इस योजना का फायदा लेना ताहते है तो कृष‍ि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. वर्तमान में पीएम कुसुम योजना का पोर्टल खुला हुआ हैं.

 पीएम किसान निधि

पीएम किसान निधि के लिए आधार और मोबाइल नंबर क्यों जरूरी? जानें यहां

Jun 14, 2024

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारतीय किसानों के लिए एक लाभकारी योजना है. ऐसे में अगर पात्र किसान अपने पीएम किसान स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके आसान तरीके के बारे में जान लें. इसके अलावा ये भी जानें कि PM किसान के लिए आधार और मोबाइल नंबर क्यों जरूरी है?

काली मिर्च

काली मिर्च के वैश्विक बाजार में आ रही तेजी का भारत के किसानों को कितना होगा फायदा, पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Jun 14, 2024

काली मिर्च के कारोबार से सूत्रों ने बताया कि काली मिर्च के डीलर और किसान दोनों ही फसल को अभी बेच नहीं रहे हैं और स्टॉक करके रखे हुए हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद है की आने वाले दिनों में और अच्छे दाम मिलेंगे.