scorecardresearch
advertisement

फोटो गैलरी News

कंफर्म टिकट का हाल! कहीं टॉयलट तो कहीं गमछे में सिमट कर सफर कर रहे यात्री, PHOTOS

Apr 24, 2024

त्योहारी सीजन हो या फिर गर्मी की छुट्टियों का सीजन, ट्रेन का सफर लोगों के लिए हर बार मुश्किल का सबब लेकर आता है.इस बार भी गर्मी शुरू होते ही ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ शुरू हो गई है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के डीआरएम राजेश गुप्ता ने बताया कि गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान गर्मी की छुट्टियां हो जाती हैं. ऐसे में बच्चों के साथ परिवार के लोग अपने घरों को लौटते हैं.

गर्मी में कैसा हो पशुओं का घर, अधिक दूध लेने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Apr 22, 2024

एक्सपर्ट बताते हैं कि दुधारू पशुओं को ऐसे स्थान में रखना चाहिए जहां उन पर गर्मी और सर्दी का प्रभाव कम हो. पशुओं को सूरज की सीधी किरणों और हवा के थपेड़ों से बचाना जरूरी होता है. ऐसा नहीं करें तो दूध उत्पादन घट सकता है.

PHOTOS: बकरी के बच्चों को गर्मी में भी हो सकता है निमोनिया, जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा?

Apr 22, 2024

सीआईआरजी के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. अशोक कुमार का कहना है कि जब बकरियों के बच्चों में निमोनिया होता है तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है. बुखार आने लगता है. इतना ही नहीं उनकी नाक भी बहने लगती है. किसान इन लक्षणों को अच्छी तरह से पहचानते हैं. इसलिए लक्षण दिखाई देने पर इलाज में देरी न करें.

अब बाजार से नहीं खरीदना होगा आम, घर के गमले में ही लगा लें इस वैराइटी के पौधे

Apr 21, 2024

गर्मी का मौसम आते ही मार्केट में मीठे और रसीले आमों की मांग बढ़ जाती है. आम में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको अपने घर के आंगन या टैरेस में आम का पौधा लगाने से भी मिल जाएंगे.

Tips: बिना काटे भी जान पाएंगे तरबूज मीठा है या नहीं, हमेशा फायदे में रहेंगे आप!

Apr 20, 2024

गर्मी का मौसम है और इस गर्मी से लड़ने के लिए बेहद मददगार हैं इस मौसम में आने वाले फल. ऐसा ही एक फल है तरबूज. मीठा और रसीला तरबूज स्वाद का शहंशाह तो है ही गर्मी से भी राहत देता है. मगर सबसे बड़ी चुनौती होती है इसकी सही पहचान करना.

PHOTOS: बिहार में मेढ़ पर उगाया 'पीला सोना', डेढ़ लाख रुपये हुआ मुनाफा

Apr 19, 2024

कटिहार में मक्के की खेती बड़े पैमाने पर होती है. यहां का कोढ़ा प्रखंड मक्के की खेती के लिए बहुत मशहूर है. यहां के किसान हैं प्रदीप कुमार चौरसिया जिन्होंने जलवायु अनुकूल मक्के की खेती की है. यहां के मुसापुर गांव में किसान ने खेत की मेढ़ पर मक्के की खेती की है.

सेब की खेती

सेब के लिए बेहद खास है यह महीना, क्या करें-क्या न करें, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

Apr 19, 2024

अप्रैल के महीने में सेब के फलों में कुछ रोग और कीट लगने के भी खतरे बढ़ जाते हैं. वहीं बढ़ते तापमान से पेड़ के तने को गर्मी से बचाने के लिए तनों में घास बांध देना चाहिए. इस मौसम में पेड़ के अलग-बगल में कई प्रकार के पौधे और घास निकलने लगते हैं जिन्हें निकालना जरूरी होता है.

पहले चरण में इन दिग्गजों पर नजर, BJP-कांग्रेस में आमने-सामने की टक्कर

Apr 18, 2024

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा. देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 102 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसमें यूपी की आठ सीटें शामिल हैं. इसके अलावा, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल की सीटों पर सबकी निगाहें लगी हैं.

PHOTOS: पशुओं को बांधकर खिलाना या खुले में चराना क्या है अच्छा, जानिए जवाब

Apr 18, 2024

देश के कई राज्यों में पशुओं को सभी मौसम में चरने के लिए खुला नहीं छोड़ा जाता है. ऐसे में कई राज्यों के पशुपालक पशुओं को खरीफ सीजन में पशुओं को बांधकर रखते हैं. इसके अलावा अन्य मौसम में पशुओं को चराने के लिए खेतों में छोड़ते हैं.

Sugar Production: देश में 320 लाख टन जा सकता है चीनी का उत्पादन, महाराष्ट्र अव्वल

Apr 17, 2024

चीनी उत्पादन में कर्नाटक तीसरे स्थान पर है. यहां 15 अप्रैल तक चीनी का उत्पादन थोड़ा कम रहा है और इसकी मात्रा 50.06 लाख टन है. एक साल पहले इसी अवधि में उत्पादन की मात्रा 50.49 लाख टन था. इसी तरह बिहार हरियाणा और पंजाब में कुल कुला मिलाकर 31.89 लाख टन रहा है जबकि पिछले साल यह 34.75 लाख टन था.

Knowledge: मालदा आम के लोग इतने दीवाने क्यों हैं? क्या है खास वजह?

Apr 16, 2024

बिहार की बात करें तो यहां दूधिया आम को आमों का राजा कहा जाता है. यह आम खास मिठास, खास रंग, सुगंध और गूदे की प्रचुर मात्रा के लिए जाना जाता है. साथ ही इसकी गुठली और छिलके बिल्कुल पतले होते हैं. इससे यह आम खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है.

PHOTOS: बकरों में वजन रखता है बड़ी अहमियत, बकरीद पर 30 से 60 किलो वालों की ज्यादा होती है ब‍िक्री

Apr 16, 2024

आम दिनों में बेशक मीट के शौकीन 15-16 वजन वाले बकरे पसंद करते हैं, लेकिन बकरीद पर तो दूसरी चीजों के साथ ही वजन को वरीयता दी जाती है. देश में जहां 55 से 60 किलो वजन की नस्ल वाले बकरे हैं तो 30 से 35 किलो वजन तक के बरबरी और ब्लैक बंगाल नस्ल के बकरे भी हैं.

नांदेड़ में बेमौसम बारिश कैसे बनी किसानों को लिए आफत ? देखें PHOTOS

Apr 14, 2024

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में बेमौसम बारिश किसानों के लिए आफत बनकर उभरी है. बेमौसम इस भारी बारिश के कारण किसानों की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है. खास कर फल औऱ सब्जी उत्पादक किसान इससे बहुत अधिक प्रभाति हुए है. सीएम एकनाथ शिंद ने सभी प्रभावित किसानों के लिए मुआवजा देने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने के लिए कहा है.

किचन वेस्ट से ऐसे तैयार करें कोल्ड कंपोस्ट, गर्मियों में भी लहलहा उठेंगे सूखे पौधे

Apr 14, 2024

गर्मी के मौसम में पौधों की देखभाल करना अन्य सीजन की तुलना में काफी मुश्किल होता है. ऐसे में आप फलों और सब्जियों के छिलकों से घर पर ही आसानी से कोल्ड कम्पोस्ट तैयार कर सकते हैं. जो आपके पौधों को हरा-भरा रखने में मदद करेगा.

PHOTOS: किसान इन 5 बातों का रखें ध्यान तो मेंथा की खेती में होगा भरपूर फायदा, एक्सपर्ट्स ने दी जानकारी

Apr 13, 2024

कृषि वैज्ञानिकों का दावा है कि इसकी खेती से किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं. मेंथा की एक यह भी विशेषता है कि जहां आवारा पशुओं, नीलगाय और जंगली पशु आदि से फसल को नुकसान होता है, वहीं मेंथा में इसका भी डर नहीं रहता. इसकी पत्ती में कड़वाहट होने के कारण कोई पशु इसे नहीं खाता है.

PHOTOS: पपीता उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, छह राज्यों में होती है 85 फीसदी पैदावार

Apr 13, 2024

फलों में पपीते का अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह फल पकाकर और कच्चा दोनों तरीके से उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आता है पपीता. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-

PHOTO: बिना अधिक तामझाम के गुलाब की खेती से होगी तगड़ी कमाई, उगाने और बेचने का तरीका जानिए!

Apr 12, 2024

गुलाब की खेती करने के लिए कोई भी स्पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है. कुछ लोग कहते हैं कि इसे सिर्फ पॉलीहाउस में ही उगा सकते हैं जो कि गलत है. आप सामान्य तापमान में इसे कहीं भी आसानी से उगा सकते हैं.

PHOTOS: पशुओं की जान ले सकता है पेट का कीड़ा, फौरन करें उपाय

Apr 11, 2024

जानवरों के पेट में कीड़े पड़ना एक आम लेकिन बड़ी समस्‍या है. अगर जानवरों के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो उसे आप जो कुछ भी खिलाएंगे, उसका एक बड़ा हिस्‍सा कीड़े खा जाते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो जानवरों के पेट में होने वाले कीड़े उसे दिए गए भोजन का 30 से 40 फीसदी हिस्‍सा चटकर जाते हैं. पेट में कीड़े पड़ने से जानवरों का स्वास्थ्य तो कमजोर होता ही है साथ ही उनके पालकों को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है.

PHOTOS: वैज्ञानिकों ने बनाई गेहूं की नई किस्म, जानें कैसे होगा किसानों को फायदा

Apr 11, 2024

सीएसए यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने गेहूं की एक ऐसी किस्म विकसित की है जो बेहद कम पानी में तैयार हो जाती है. इस किस्म की उपज भी अधिक होती है साथ ही इसमें नाइट्रोजन उर्रवरक की मात्रा भी कम लगती है. माना जा रहा है कि बढ़ते तापमान और बदलते मौसम के बीच यह गेहूं किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है. इसकी खेती से किसानों की कमाई बढ़ने वाली है.

PHOTOS: सेब की खेती में भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अब किसानों को मिलेगी बंपर पैदावार

Apr 10, 2024

दुनिया में सबसे ज्‍यादा 60 टन प्रति हेक्‍टेयर की उत्‍पादकता स्विट्जरलैंड में है. भारत में अब तक औसत उत्‍पादकता सिर्फ 8 टन है. श्रीनगर स्थ‍ित केंद्रीय शीतोष्ण बागवानी संस्थान के वैज्ञान‍िकों ने नई तकनीक से खेती करके र‍िसर्च फार्म में 60 टन तक की उत्‍पादकता हास‍िल कर ली है.