scorecardresearch
advertisement

मौसम News

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के सितम से लोग काफी परेशान हैं.

UP Weather Update: भीषण गर्मी से झुलस रहा है उत्तर प्रदेश, बारिश के आसार नहीं! जानें कब होगी मॉनसून की एंट्री

Jun 15, 2024

इस बीच राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि इससे पहले रात का पारा 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. लेकिन लखनऊ में अगले कई दिनों तक तेज धूप और लू का सिलसिला जारी रहेगा.

जून में कब-कहां होगी बारिश, लू से कब मिलेगी राहत, जानने के लिए देखें वीडियो

Jun 14, 2024

उत्तर भारत के मैदानी इलाक़ों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. सुबह का समय बीतते ही प्रचंड लू हर जगह का तापमान बढ़ा देती है. वहीं लोगों को घर से निकलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 15 जून तक लू और गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार

देश के इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश के आसार

Jun 14, 2024

पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती गतिविधि और पूर्व-पश्चिम गर्त सहित मौसम प्रणालियां, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र में तीव्र बारिश और गरज के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा में योगदान दे रही हैं. अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है, कुछ क्षेत्रों में कुछ खास दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है.

 कब एक्टिव होगा ला-नीना

भारत में कब एक्टिव होगा ला-नीना, अमेरिकी एजेंसी के दावे के बाद सस्पेंस गहराया

Jun 14, 2024

भारत में मौसमी गतिविधि ला-नीना एक्टिव होने वाली है, लेकिन अमेरिकी मौसम एजेंसी के अनुसार जुलाई-सितंबर संभावना पर अब थोड़ा सस्पेंस गहराया गया है. ऐसे में आइए जानते हैं भारत में कब तक एक्टिव हो सकता है ला-नीना.

बढ़ते तापमान का खेती पर कुप्रभाव

Temperature Alert: बढ़ते तापमान से खेती और जीवन पर बुरा असर, क्या सावधानियां बरतें?

Jun 14, 2024

उत्तर भारत में हाल के दिनों में तापमान में भारी वृद्धि देखी गई है, जिससे खेती और सामान्य जीवन दोनों पर गंभीर असर पड़ रहा है. दिल्ली में तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और IMD ने अगले सप्ताह के लिए गर्मी बढ़ने की चेतावनी दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2019 के बाद इस साल हीट वेव ज्यादा पड़ा है. बढ़ते तापमान का खेती और जीवन पर क्या असर होगा और इससे बचाव के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं, आइए जानते हैं.

यूपी में भीषण गर्मी के कारण लोगों का हाल-बेहाल है.

UP Weather: यूपी में अगले 5 दिनों तक पड़ेगी उमस भरी प्रचंड गर्मी, कई जिलों में लू का अलर्ट जारी

Jun 14, 2024

इस बीच मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अरब सागर से उठने वाला मॉनसून महाराष्ट्र होते हुए भी मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच चुका है.

14 जून को दिल्‍ली में हो सकती है बारिश

दिल्ली में शुक्रवार को बारिश का अनुमान, लू और भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत

Jun 13, 2024

मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. माना जा रहा है कि इस बारिश से राष्‍ट्रीय राजधानी में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. गुरुवार को शहर के आधिकारिक संकेतक माने जाने वाले सफदरजंग ऑब्‍वजर्वेटरी में अधिकतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री अधिक 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गुजरात में मॉनसून की दस्तक के बीच कई इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद, देखें वीडियो

Jun 13, 2024

देश भर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच गुजरात के लोगों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है. मौसम विभाग (IMD) ने आधिकारिक जानकारी दी कि गुजरात में मॉनसून की एंट्री हो गई है. इससे कई जिलों में भारी बारिश की उम्मीद है.

भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड-बिहार के कई जिलों में हीट वेव का रेड अलर्ट, 17 जून से राहत की उम्मीद

Jun 13, 2024

आईएमडी ने कहा है कि भीषण गर्मी का सामना कर रहे कई राज्यों के लोगों को 17 जून से राहत मिलने की संभावना है क्योंकि उसके बाद इन राज्यों में मॉनसून की सक्रियता से तापमान में गिरावट देखी जा सकती है.

बिहार में बढ़ रहा है गर्मी का पारा. स्थानीय लोगों का कहना हैं कि पहले जैसे राजधानी पटना में पेड़ों की संख्या नहीं है.

हीटवेव से जूझ रही बिहार की राजधानी पटना, लोग बोले, अगर नहीं होती पेड़ों की कटाई तो मिलता सुकून

Jun 13, 2024

बिहार में बढ़ रहा है गर्मी का पारा. स्थानीय लोगों का कहना हैं कि पहले जैसे राजधानी पटना में पेड़ों की संख्या नहीं है. पाटलिपुत्र का नाम भी पाटली पेड़ की वजह से पड़ा था. 

लू-गर्मी से जल्द राहत नहीं

रुक गया मॉनसून! बारिश में हो सकती है देरी, लू-गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं

Jun 13, 2024

मौसम विभाग के प्रभारी डॉ दानिश ने जानकारी दी है कि अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. वहीं, यूपी में बारिश कब तक होगी, इस पर साइंटिस्ट दानिश ने बताया कि अभी 5 दिन यानी 16 जून तक हीटवेव रहेगी. उसके बाद ही कोई संभावना बन सकती है.

हिमाचल प्रदेश में पानी की किल्लत. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल के इस जिले में गर्मी से सूख गए जल स्रोत, अब सिंचाई के लिए पानी की किल्लत, जानें कब होगी बारिश

Jun 13, 2024

मध्यम और ऊंचाई वाले इलाकों में 14 जून को हल्की बारिश की संभावना है, जबकि 20 जून तक मौसम साफ रहने का अनुमान है. वहीं, भीषण गर्मी लू की वजह से जिले में पेयजल स्रोतों को बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. विभिन्न गांवों के निवासियों ने बताया कि उनके पारंपरिक जल स्रोत सूख गए हैं.

यूपी में चिलचिलाती धूप और लू के चलते लोगों का हाल-बेहाल

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में आग उगलती धूप, कानपुर सबसे गर्म, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Jun 13, 2024

इस बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अरब सागर से उठने वाला मॉनसून महाराष्ट्र होते हुए भी मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच चुका है.

पूरे उत्‍तर भारत में गर्मी से कोई राहत नहीं

पूरे उत्‍तर भारत में भीषण गर्मी और लू का कहर, दिल्‍ली में मंगलवार को तापमान रहा 47.1 डिग्री सेल्सियस 

Jun 11, 2024

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा क्योंकि मंगलवार को भी लू की स्थिति बनी रही. दिल्ली के नरेला और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है और राष्‍ट्रीय राजधानी का आधिकारिक संकेतक माने जाने वाले सफदरजंग ऑब्‍जर्वेटरी ने सामान्य औसत से चार डिग्री ज्‍यादा 43.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया.

खेती को चौपट कर सकता है बढ़ता तापमान

अब भारत में खेती को मारेगा तेजी से बढ़ता तापमान, WMO ने दी ये चौंकाने वाली जानकारी

Jun 11, 2024

2020 से दुनिया में ला-नीना का प्रभाव देखा गया. इसका सबसे बुरा असर एशिया में भारी बारिश और बाढ़ के रूप में देखा गया. खासकर भारत में हालात बहुत खराब रहे. जून 2023 के बाद अल-नीनो का दौर शुरू हो गया जिससे एशिया, खासकर भारत में सूखे की स्थिति पैदा हो गई. अल-नीनो ने स्थिति ऐसी बिगाड़ी कि भारत का एक चौथाई हिस्सा भारी सूखे की चपेट में चला गया.

बिहार में हीट वेव का अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार के कई जिलों में 14 जून तक भयंकर गर्मी और लू का अलर्ट, बचाव के लिए IMD ने जारी की ये सलाह

Jun 11, 2024

बिहार में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 14 जून तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया है. साथ ही इस अवधि के लिए लू का भी अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि 15-16 जून के बाद लू की तीव्रता में कमी आने की संभावना है.

अगले पांच दिनों रहेगा लू का असर (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई हिस्सों में अगले 5 दिनों तक लू से नहीं मिलेगी राहत, गुजरात में जल्द आएगा मॉनसून

Jun 11, 2024

मौसम विभाग के अनुसार 11 से 14 जून के बीच जम्मू, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड और ओडिशा सहित कई राज्यों में अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है. वहीं आनेवाले 48 घंटों में मॉनसून गुजरात के दक्षिण तट पर पहुंच सकता है.

क्लाइमेट चेंज का क्या है समाधान

Climate change: बढ़ते तापमान और घटती बारिश से खेती में बढ़ी चिंता, बेहतर पैदावार के लिए इन बातों का रखें खयाल

Jun 10, 2024

जलवायु कृषि में अहम भूमिका निभाती है. पौधों को उनके विकास के लिए पर्याप्त गर्म और नम जलवायु की जरूरत होती है. जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से खेती में कई चुनौतियां पैदा हो रही हैं. बढ़ते तापमान और घटती बारिश के कारण फसलों की पैदावार और गुणवत्ता प्रभावित हो रही है. ऐसे में जलवायु अनुकूल कृषि प्रथाओं को अपनाकर खेती को अधिक स्थायी और लाभकारी बनाया जा सकता है.

एक बार फिर शुरू हुआ हीट वेव का दौर (सांकेतिक तस्वीर)

दक्षिण भारत में भारी बारिश के बीच उत्तर भारत में शुरू हुआ लू का नया दौर, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट

Jun 10, 2024

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत में फिर से लू का दौर शुरू होने की संभावना है. दिल्ली के मौसम को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान में कहा गया है कि सोमवार को दिल्ली के तापमान में अचानक उछाल देखी जा सकती है.

यूपी के 39 जिलों में जारी रहेगा भीषण लू का सिलसिला (File Photo)

UP Weather Today: यूपी में इस तारीख तक जारी रहेगी भीषण गर्मी, हीटवेव को लेकर अलर्ट, जानें कब मिलेगी राहत?

Jun 10, 2024

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, गोरखपुर, बलिया, प्रयागराज और बहराइच व आसपास के इलाकों में लू जैसे हालात बने हुए हैं और इससे राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है.

मुंबई पहुंचा मॉनसून (सांकेतिक तस्वीर)

Monsoon Update: समय से 2 दिन पहले मुंबई पहुंचा मॉनसून, कई इलाकों में बारिश शुरू, किसानों के चेहरे खिले

Jun 09, 2024

मौसम विभाग ने आज महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र में मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. आईएमडी ने 9 जून के लिए महाराष्ट्र के सिंधुदूर्ग में भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं रत्नागिरी के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है.