scorecardresearch
Weather News Today: यूपी, पंजाब और हरियाणा में बारिश के आसार, तेलंगाना में लू का अलर्ट

Weather News Today: यूपी, पंजाब और हरियाणा में बारिश के आसार, तेलंगाना में लू का अलर्ट

देश के कई हिस्सों में बारिश होगी. साथ ही कई हिस्से लू की चपेट में आएंगे. अभी उत्तर भारत में लू का कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है. लेकिन दक्षिण के कई राज्य इसकी चपेट में हैं. उत्तर के कई राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश से राहत मिल रही है. मंगलवार को भी बारिश का अनुमान है.

advertisement
झारखंड में आज होगी बारिश झारखंड में आज होगी बारिश

पूर्वी भारत में 11 अप्रैल तक और आसपास के प्रायद्वीपीय भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश/तूफान की गतिविधि में वृद्धि जारी रहने और उसके बाद तीव्रता में कमी आने की संभावना है. मंगलवार को प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि 13-15 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में भारी वर्षा होने की संभावना है.

पिछले दिन की बात करें तो दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव की स्थिति बनी रही. तमिलनाडु, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी रही. ओडिशा में भारी बारिश देखी गई. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में गरज के साथ हल्की/मध्यम बारिश देखी गई. इसके अलावा विदर्भ के कुछ हिस्सों में और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई.

क्या कहा मौसम विभाग ने?

मौसम विभाग ने कहा है, अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट से लेकर कई जगहों पर हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी के साथ गरज और बिजली गिरने की संभावना है. अगले 7 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. 09 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. बिहार में छिटपुट वर्षा हो सकती है और उसके बाद तीव्रता में कमी आएगी.

ये भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में आज से मिलेगी गर्मी से थोड़ी राहत, लखनऊ समेत इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी

12 अप्रैल तक पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 14 अप्रैल तक तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ अलग-अलग हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

किन राज्यों में होगी बारिश?

10 और 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश/बर्फबारी, बिजली गिरने की संभावना है और 13-15 अप्रैल के दौरान व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. 10-14 अप्रैल के दौरान राजस्थान में गरज के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि 13-15 अप्रैल के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: यूपी में 8 अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का ताजा अपडेट

09 अप्रैल को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है. 12 अप्रैल तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, गुजरात के तटीय क्षेत्रों में, 10 अप्रैल तक तटीय कर्नाटक में और 09-12 अप्रैल के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है.