scorecardresearch
UP Weather: यूपी में अगले चार दिनों तक आसमान से बरसेगी "आग", 36 जिलों में लू का अलर्ट

UP Weather: यूपी में अगले चार दिनों तक आसमान से बरसेगी "आग", 36 जिलों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के 36 से अधिक जिलों में दिन और रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. राज्य का अधिकतर हिस्सा लू की चपेट में रहेगा. फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं.

advertisement

उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है. वही लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने एक हफ्ते तक अधिकतम तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान भी जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के 36 से अधिक जिलों में दिन और रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. राज्य का अधिकतर हिस्सा लू की चपेट में रहेगा. फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं. 

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि यूपी के ज्यादातर इलाकों में पारा 40 डिग्री को पार कर चुका है. रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल की तुलना में इस बार लोगों को गर्मी ज्यादा परेशान करेगी. 

4 दिनों तक बरसेगी आग

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में इन दिनों लू चल रही है. वहीं बुधवार से पूरे प्रदेश के तापमान में 2 डिग्री तक बढ़ोतरी के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक दिन के तापमान में फिलहाल 2 डिग्री से अधिक की वृद्धि हो चुकी है. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, वाराणसी, बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर में पारा 40 डिग्री से अधिक है. वहीं रात्रि का तापमान भी 29 डिग्री सेल्सियस तक है. मौसम विभाग के मुताबिक 23 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा.  इस दौरान पूर्वी यूपी में तापमान अधिक रहेगा जिसके चलते लू चलने की संभावना है. पश्चिमी, पूर्वी यूपी में 24 और 25 अप्रैल को मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. दोनों ही हिस्सों में ज्यादातर जिलों में लू चलने की संभावना है. 26 अप्रैल को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहेगा. 

ये भी पढ़ें :अप्रैल महीने में फट सकते हैं लीची के फल, तुरंत इस खाद का छिड़काव करें किसान

इन जिलों में लू का येलो अलर्ट

प्रदेश के प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मऊ, बलिया, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, बांदा, चित्रकूट, बलरामपुर, फतेहपुर, कौशांबी, रायबरेली, उन्नाव, सुल्तानपुर, अयोध्या और कानपुर के आसपास के जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

लू से बचने के लिए एडवाइजरी

यूपी के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी गर्मी के बढ़ते तापमान को देखते हुए सभी सरकारी चिकित्सालय में विशेष इंतजाम किए गए हैं. वही लखनऊ स्थित लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ विक्रम सिंह ने कहा कि लू से बचाव के लिए हल्का भोजन करें, तरल पदार्थ का सेवन खूब करें. सुबह उठने से रात सोने तक 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं. नारियल पानी और मौसमी फल इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. भोजन में दही को जरूर शामिल करें. अगर बहुत जरूरी ना हो तो सुबह 11:00 से लेकर 3:00 तक धूप में निकलने से बचें.