scorecardresearch
Weather News Today: दिल्ली में गर्मी से मिलेगी राहत, हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

Weather News Today: दिल्ली में गर्मी से मिलेगी राहत, हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में गर्मी अपनी शुरुआती चरण में है. मगर इसी बीच एक बार फिर प्रदेश में शुक्रवार को बारिश, बर्फबारी और अंधड़ तूफान से मौसम का मिजाज बिगड़ेगा. ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश भर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रदेश के कुछ इलाके ऑरेंज अलर्ट पर होंगे. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आने का पूर्वानुमान है. 23 अप्रैल तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तापमान में भी कमी आने की संभावना जताई गई है.

advertisement
दिल्ली में बारिश का अलर्ट दिल्ली में बारिश का अलर्ट

देश के कई राज्यों में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है लेकिन बीते कुछ दिनों से दिल्ली का तापमान सामान्य बना हुआ है. ज़्यादा धूप होने के बावजूद गर्मी का एहसास कम है. भारत मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में हीटवेव यानी लू की चेतावनी जारी की है. वहीं, कई राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान बारिश का भी अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों मे दिल्लीवासियों को कुछ दिन तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. तेज़ हवाओं के साथ बारिश के भी आसार हैं. यहां हल्की बारिश भी हो सकती है.

मौसम विभाग यानी कि IMD के मुताबिक़ अभी आने वाले 3-4 दिनों में दिल्ली और बाक़ी उत्तर भारत के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज़ हवाएं चलेंगी. इस वजह से तापमान सामान्य रहेगा और गर्मी से थोड़ी राहत रहेगी. साथ ही शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में तेज़ बारिश की संभावना है. अगर मॉनसून की बात की जाए तो मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक़ इस बार मॉनसूनअच्छा रहने वाला है. अच्छी ख़ासी बारिश का अनुमान है जिसका सीधा फ़ायदा आम लोगो से किसानों तक को हो सकता है.

हिमाचल का मौसम

हिमाचल प्रदेश में गर्मी अपनी शुरुआती चरण में है. मगर इसी बीच एक बार फिर प्रदेश में शुक्रवार को बारिश, बर्फबारी और अंधड़ तूफान से मौसम का मिजाज बिगड़ेगा. ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश भर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रदेश के कुछ इलाके ऑरेंज अलर्ट पर होंगे. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आने का पूर्वानुमान है. 23 अप्रैल तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तापमान में भी कमी आने की संभावना जताई गई है. पिछले दिनों राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. ऊना में अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

ये भी पढ़ें: गुजरात के कई इलाकों में पारा 43 डिग्री के पार, पांच जिलों में लू का अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 19 अप्रैल को प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इसका सबसे अधिक असर 19 अप्रैल को देखने को मिलेगा. इसको लेकर प्रदेश भर के ज्यादा इलाकों में येलो अलर्ट और कुछ इलाकों को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है. इस दौरान प्रदेश में बारिश बर्फबारी के साथ-साथ तूफान की भी संभावना है. सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 20 से 23 अप्रैल तक बारिश, बर्फबारी और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है. किन्नौर और लाहौल-स्पीति समेत शिमला, मंडी, कुल्लू और चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में इस दौरान बर्फबारी और अन्य क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ की संभावना है. उधर, अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ न्यूनतम पारे में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है. मैदानी क्षेत्रों सहित कई पहाड़ी क्षेत्रों में भी रात के समय मौसम में गर्मी बढ़ गई है.

उत्तर भारत का हाल

उत्तर भारत में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसकी वजह से शनिवार तक मौसम में गिरावट देखने को मिलेगी. चंडीगढ़ मौसम विभाग के निर्देशक ए.के सिंह ने 'गुड न्यूज़ टुडे' से खास बातचीत में बताया कि शनिवार तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास ही रहेगा. एके सिंह ने बताया कि उसके बाद मौसम में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और लोगों को गर्मी से जूझना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: झारखंड में अगले तीन दिनों के लिए हीट वेव का अलर्ट, बचाव के लिए मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

आईएमडी ने 21 अप्रैल तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति की का अनुमान है. झारखंड में, महाराष्, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में बारिश का अनुमान है. मौजूदा मौसम प्रणालियों के प्रभाव में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी के साथ गरज, बिजली और तेज हवाएं चलेंगी. ये मौसम प्रणाली 21 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और 19 अप्रैल तक उत्तराखंड को प्रभावित करेगी. मौसम विभाग ने 20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली, 19 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश और 19 अप्रैल तक राजस्थान में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. 19 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.