scorecardresearch
पूरे दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश, फसलों को लेकर IMD ने दी ये हिदायत

पूरे दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश, फसलों को लेकर IMD ने दी ये हिदायत

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में अगले दो घंटे में तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही आंधी तूफान और ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी का भी अलर्ट दिया है. दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान और हरियाणा के कई जिलों में बारिश का अनुमान है.

advertisement
दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का अनुमान दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का अनुमान

पूरे दिल्ली और एनसीआर, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, झज्जर (हरियाणा), बागपत, मेरठ, खेकड़ा के आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी/तूफान के साथ बारिश (बारिश के बाद) और 40-70 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. मोदीनगर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, गुलौटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद (यूपी) में तेज हवाएं चलेंगी. करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सिवानी, महम, तोशाम, भिवानी, रेवाड़ी, पलवल, बावल, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) शामली, मुजफ्फरनगर और आसपास के इलाकों में हल्की तीव्रता वाली बारिश / बूंदाबांदी होगी. अगले 2 घंटे के दौरान कांधला, खतौली, सकौती टांडा, बड़ौत, दौराला, किठौर, मुरादाबाद, सियाना, बिलारी, मिलक, चंदौसी, अनूपशहर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, गभाना, जट्टारी, खैर, नंदगांव, बरसाना (यूपी) अलवर (राजस्थान) में तेज हवाएं चलेंगी.

ये भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में अगले चार दिनों तक आसमान से बरसेगी "आग", 36 जिलों में लू का अलर्ट

इसी के साथ नोएडा में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. दिन में गर्मी से राहत देते हुए पूरे नोएडा में धूल भरी आंधी चली और उसके साथ बारिश हुई. अगर हवा तेज नहीं होती तो अच्छी बारिश होती. नोएडा में तेज हवाओं के साथ बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया, लेकिन आसपास के इलाकों में किसानों की चिंता बढ़ गई. हालांकि गेहूं की अधिकांश कटनी हो गई, लेकिन कुछ जगहों पर गेहूं अभी खेत में खड़ी है, जिसका भारी नुकसान हुआ है.

दिल्ली-NCR में बारिश

इसी तरह दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई है. दिल्ली के कालकाजी इलाके में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई है. उधर पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार और गोकुलपुरी में भी बारिश हुई है. दिल्ली में कई दिनों से तेज गर्मी पड़ रही है. इसे देखते हुए मंगलवार की बारिश से लोगों को राहत मिली है. हालांकि दिल्ली ग्रामीण इलाकों के किसानों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है, क्योंकि ओलावृष्टि और तेज हवाओं के चलते उनकी बागवानी फसलों का नुकसान है.

ये भी पढ़ें: UP News: बेमौसम बारिश से हापुड़ में गेहूं की फसल को हुआ भारी नुकसान, किसानों ने सरकार से मांगा मुआवजा

जिस तरह दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत गर्मी की चपेट में था, उसे देखते हुए आज की बारिश से बड़ी राहत मिली है. मंगलवार को राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट बदली और लोगों को गर्मी से राहत मिली. पहले आसमान में काले बादल छाए, उसके बाद धूल भरी आंधी काफी तेजी से चली और आखिर में इंद्रदेव की मेहरबानी इतनी हुई कि आसमान से झमाझम बारिश शुरू हो गई. दक्षिणी दिल्ली में वसंत कुंज इलाके में आंधी और बारिश के साथ अच्छी बारिश हुई है. इससे तापमान में भारी गिरावट महसूस की जा रही है. जिस तरह दोपहर की गर्मी दिल्ली वालों को जला रही थी, ऐसे में झमाझम बारिश ने दिल्ली का मौसम बदल दिया है जिसके कारण लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है.

IMD की सलाह

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बुलेटिन में कहा कि शाम को मौसम में अचानक बदलाव आया और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD ने कहा कि तेज हवाएं बागवानी और खड़ी फसलों के लिए खतरा पैदा करती हैं. ऐसे में आम लोगों और किसानों को एहतियात बरतने की सलाह दी दी जाती है. मौसम कार्यालय ने कहा, "पूरे दिल्ली और एनसीआर के आसपास के इलाकों में 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी, बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है."