scorecardresearch
यूपी में 8 अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का ताजा अपडेट

यूपी में 8 अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का ताजा अपडेट

फिलहाल प्रदेश में सुबह के वक्त सामान्य मौसम बना हुआ है. तो वहीं, दोपहर के समय जोरदार धूप का असर हो रहा है. शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

advertisement
इस हफ्ते एक बार फिर यूपी में बारिश की संभावना जताई गई है. इस हफ्ते एक बार फिर यूपी में बारिश की संभावना जताई गई है.

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में इन दिनों तेज धूप का कहर जारी है. हालांकि आने वाले दिनों में प्रदेश का मौसम फिर से बदल सकता है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 7 अप्रैल यानी रविवार को पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि इस दौरान दोनों हिस्सों में दिन के समय कहीं-कहीं पर 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 10 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं, इसका असर भी दिखेगा.

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, 8 अप्रैल से सूबे में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. जबकि पूर्वी यूपी के दक्षिणी पूर्वी भागों में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद जताई गई है. इस दिन पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बादल गरजने और बिजली गिरने की भी संभावना है. 12 अप्रैल तक प्रदेश में जगह-जगह पर बारिश होने के आसार जताए गए हैं. इसके साथ ही कहीं कही गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती है. उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में आम जनता को हो रही भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिल सकती है. फिलहाल प्रदेश में गर्मी का सितम जारी है. लेकिन, बारिश के बाद मौसम ठंडा हो सकता है. पूर्वांचल के मौसम में बदलाव का असर दिख सकता है.

आज तेज हवा के झोंके चलने की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, हवा की तेजी से रविवार को पारे में थोड़ी गिरावट आएगी. प्रयागराज में ही पारा 40 से अधिक 40.9 डिग्री रहा. जबकि शुक्रवार को प्रयागराज के अलावा सुल्तानपुर, वाराणसी में 40 से अधिक था. वहीं पूरे प्रदेश में न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज हुआ था.

कहां कितना रहा तापमान

फिलहाल प्रदेश में सुबह के वक्त सामान्य मौसम बना हुआ है. तो वहीं, दोपहर के समय जोरदार धूप का असर हो रहा है. शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो वहीं हरदोई में अधिकतम तापमान 38.8 न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कानपुर में अधिकतम तापमान 38.5 न्यूनतम 26.5 डिग्री सेल्सियस, इटावा में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

बदलते मौसम का स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर

उत्तर प्रदेश में इन दिनों पसीने छुड़ाने वाली गर्मी पड़ रही है. रात का तापमान बढ़ने के साथ ही लोगों को कूलर-पंखे का सहारा लेकर सोना पड़ रहा है. तो वहीं अब अचानक से मौसम में बदलाव होने का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा. ऐसे में बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को खासतौर पर स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. गर्मी के मौसम में अचानक बारिश होने की वजह से सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढे़ं-

Weather News: देश में बढ़ती गर्मी के बीच इन राज्यों में बारिश के आसार, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट