scorecardresearch
गुजरात के कई इलाकों में पारा 43 डिग्री के पार, पांच जिलों में लू का अलर्ट जारी

गुजरात के कई इलाकों में पारा 43 डिग्री के पार, पांच जिलों में लू का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक सप्ताह तक गुजरात के लोगों को गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग का कहना है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से गुजरात में कई जगहों पार बादल छाए रहेंगे. लेकिन इससे गर्मी में राहत की कोई उम्मीद नहीं है. 

advertisement
गुजरात में हीट वेव गुजरात में हीट वेव

गुजरात में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. गुजरात के अमरेली में 44 डिग्री तापमान पहुंच चुका है. वलसाड, सुरेंद्रनगर, महुवा में गर्मी का पारा 43 डिग्री के पार हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक सप्ताह तक गुजरात के लोगों को गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग का कहना है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से गुजरात में कई जगहों पार बादल छाए रहेंगे. लेकिन इससे गर्मी में राहत की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने गुजरात के पोरबंदर, जूनागढ़, सोमनाथ, भावनगर और कच्छ में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.  

गुजरात के विभिन्न जिलों की बात करें तो अमरेली में गर्मी का पारा 44 डिग्री दर्ज हुआ है. इसके अलावा राजकोट में 43.8 डिग्री, वडोदरा में 43.6 डिग्री, सुरेंद्रनगर में 43.3 डिग्री, महुवा में 43.3 डिग्री, केशोद में 42.6 डिग्री, अहमदाबाद में 42.2 डिग्री, कंडला एयरपोर्ट में 42.2 डिग्री, वी.वी. नगर में 41.5 डिग्री, सूरत में 42.1 डिग्री, भुज में 41.6 डिग्री, भावनगर में 41.6 डिग्री, डिसा में 40.7 डिग्री, गांधीनगर में 40.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है.

ये भी पढ़ेंः Weather News Today: मुंबई में चलेगी लू तो दिल्ली में होगी बारिश, ओडिशा में जानलेवा गर्मी

डॉक्टर दे रहे हैं सलाह

गुजरात में लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए सीनियर फिजिशियन डॉक्टर प्रवीण गर्ग का कहना है कि लोगों को इस स्थिति में दोपहर के वक्त काम ना हो तो बाहर जाने से बचना चाहिए. ज्यादा पानी पीते रहना चाहिए, नींबू का शरबत, दही, छाछ, लस्सी, फल के जूस का सेवन करना चाहिए. सिरदर्द, वॉमिटिंग, चक्कर आना, सांस लेने में समस्या, धबराहट होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. अगर दोपहर के समय धूप में निकलना हो तो सनस्क्रीन, छाता, कैप, पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहन के निकला बेहतर रहेगा. 

मुंबई में भी अधिक दर्ज किया गया तापमान 

दूसरी ओर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि मुंबई में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2009 के बाद से अप्रैल में महानगर में सबसे गर्म दिन बन गया. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 16 अप्रैल को सांताक्रूज स्थित वेधशाला (मुंबई के उपनगरों का प्रतिनिधि) ने अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. कोलाबा वेधशाला (दक्षिण मुंबई) में पारा रीडिंग 35.2 डिग्री सेल्सियस था. आईएमडी मुंबई की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने कहा, हमारी सांताक्रूज स्थित वेधशाला ने कल (मंगलवार) 39.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया, जो पिछले 14 वर्षों में (अप्रैल में) सबसे अधिक तापमान था. उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल 2009 को महानगर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सोमवार को कोलाबा और सांताक्रूज़ में क्रमशः 37.9 डिग्री सेल्सियस और 34.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था.

पिछले दो दिनों (सोमवार और मंगलवार) के लिए, आईएमडी ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की थी. दोनों दिन, ठाणे और रायगढ़ जिले के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, हालांकि वित्तीय राजधानी में पारा उस स्तर को पार नहीं कर सका.(अतुल तिवारी का इनपुट)

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर