scorecardresearch
Weather News Today: उत्तराखंड में बारिश तो हिमाचल में आंधी का अलर्ट, इन राज्यों में सताएगी लू

Weather News Today: उत्तराखंड में बारिश तो हिमाचल में आंधी का अलर्ट, इन राज्यों में सताएगी लू

बंगाल, ओडिशा और दक्षिण के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है. इन राज्यों में लू का खतरा दर्ज किया जा रहा है. उत्तर पश्चिम से आने वाली शुष्क हवाओं के प्रभाव से दक्षिण बंगाल में अगले कई दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है.

advertisement
पहाड़ी राज्यों में बारिश के आसार पहाड़ी राज्यों में बारिश के आसार

उत्तराखंड में गर्मी के सितम से जल्द ही लोगों को राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इसके बाद मौसम खुशनुमा होगा और तपती गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने एक बार फिर से पूरे प्रदेश के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 1-2 दिनों तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं मैदानी इलाकों में कहीं–कहीं छिटपुट बारिश के साथ मौसम सामान्य बना रहेगा.

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि 23 अप्रैल को प्रदेश के पहाड़ी जिलों जैसे उत्तरकाशी,चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग,बागेश्वर आदि क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है. हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम सामान्य बना रहेगा. साथ ही आगामी कुछ दिनों तक मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है. वहीं 27 अप्रैल से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार नजर आ रहे हैं. इसके चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है.

हिमाचल में आंधी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 23 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है. येलो अलर्ट कई दिनों तक गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है. इससे यह भी पता चलता है कि मौसम और भी खराब हो सकता है, जिससे रोजमर्रा की गतिविधियों में परेशानी हो सकती है. हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है जिससे हाल में कई सड़कें बंद हो गई थीं. बुधवार के लिए भी आईएमडी ने खराब मौसम का येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: UP News: बेमौसम बारिश से हापुड़ में गेहूं की फसल को हुआ भारी नुकसान, किसानों ने सरकार से मांगा मुआवजा

अब मैदानी इलाकों की बात करें बंगाल, ओडिशा और दक्षिण के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है. इन राज्यों में लू का खतरा दर्ज किया जा रहा है. उत्तर पश्चिम से आने वाली शुष्क हवाओं के प्रभाव से दक्षिण बंगाल में अगले कई दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है.

बंगाल का हाल

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए दक्षिण बंगाल के जिलों के लिए लू की चेतावनी जारी की है. अगर अगले दो दिनों में पूरे दक्षिण बंगाल में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, तो भी बंगाल के लोग गर्मी से नहीं बच पाएंगे. मौसम कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, तापमान में गिरावट के बावजूद अगले शुक्रवार तक पूरे दक्षिण बंगाल में लू जारी रहेगी. यहां तक कि दो दिन बाद तापमान फिर से बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: कहां होगी बारिश, कहां आएगी आंधी, किन क्षेत्रों में चलेगी लू...मौसम विभाग ने दी पूरी जानकारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि पूर्वी भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी की लहर अगले पांच दिनों तक जारी रहेगी. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में इस महीने की दूसरी लू चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 15 अप्रैल से ओडिशा में और 17 अप्रैल से गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बनी हुई है.

ओडिशा में लू

एक बयान में एमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की आशंका है. इसमें कहा गया है कि उच्च नमी से तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, पश्चिम बंगाल और बिहार में लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. 23 अप्रैल को पूर्वी मध्य प्रदेश में रात का तापमान काफी अधिक होने की संभावना है. रात का उच्च तापमान खतरनाक माना जाता है क्योंकि शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है.