scorecardresearch
थैंक गॉड! 148 दिनों के बाद आखिरकार बेंगलुरु में हुई बारिश, लोगों ने ली राहत की सांस  ​​​​​​​

थैंक गॉड! 148 दिनों के बाद आखिरकार बेंगलुरु में हुई बारिश, लोगों ने ली राहत की सांस  ​​​​​​​

बेंगलुरु में शुक्रवार की सुबह कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहे. शनिवार को भी बेंगलुरु के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश हुई. लगभग पांच महीने या 148 दिनों के बाद 20 अप्रैल को 'गार्डन सिटी' में बारिश हुई है.  इससे इशारा मिलता है कि लंबे समय से जारी सूखा आखिरकार खत्म होने वाला है. शहर में गर्मी इतनी बढ़ गई थी कि घरों में एयर कंडीशनर और कूलर की मांग होने लगी थी.

advertisement
बेंगलुरु में 23 नवंबर को आखिरी बार बारिश हुई थी बेंगलुरु में 23 नवंबर को आखिरी बार बारिश हुई थी

बेंगलुरु में शुक्रवार की सुबह कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहे. शनिवार को भी बेंगलुरु के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश हुई. लगभग पांच महीने या 148 दिनों के बाद 20 अप्रैल को 'गार्डन सिटी' में बारिश हुई है.  इससे इशारा मिलता है कि लंबे समय से जारी सूखा आखिरकार खत्म होने वाला है. शहर में गर्मी इतनी बढ़ गई थी कि घरों में एयर कंडीशनर और कूलर की मांग होने लगी थी. लेकिन बारिश ने चिलचिलाती गर्मी और गर्म तापमान से निवासी राहत दी है. 

23 नवंबर के बाद हुई बारिश 

बेंगलुरु शहर के लिए, विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों में शाम या रात में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वेदर ब्‍लॉगर आदित्‍य गौड़ा की मानें तो बेंगलुरु में 148 दिनों के बाद बारिश हो रही है. आखिरी बार बारिश 23 नवंबर को हुई थी.   

यह भी पढ़ें- कोलकाता में महंगाई की मार, 35 रुपये किलो हुआ आलू, जानें क्यों बढ़ी इतनी अधिक कीमत

क्‍यों बेंगलुरु में हुए ये हालात 

विशेषज्ञ बढ़ते तापमानके लिए कई वजहों को जिम्मेदार मानते हैं. इनमें अल नीनो का प्रभाव, कम होता ग्रीन कवर और वॉटर बॉडीज पर अतिक्रमण के अलावा कंक्रीटीकरण और शीशे की ब‍िल्डिंग्‍स का ट्रेंड तेजी से बढ़ना शामिल है. पूर्व और दक्षिण बेंगलुरु, जिसमें व्हाइटफील्ड, वर्थुर, सरजापुर रोड, मराथाहल्ली, बेलंदूर, बोम्मनहल्ली, बीटीएम लेआउट, कोरमंगला, जयनगर, जेपी नगर, एचएसआर लेआउट, बनशंकरी, उत्तरहल्ली, राजराजेश्वरी नगर, टाटा नगर, सहकार नगर, जलाहल्ली जैसे क्षेत्र शामिल हैं वहां पर बारिश हुई. साथ ही पीन्या, दशरहल्ली, यशवंतपुर, मल्लेश्वरम, नगरभवी, विजयनगर, मैसूर रोड, नयनदहल्ली, गोटीगेरे, आरटी नगर, हेब्बल, सीवी रमन नगर, ज्ञानभारती में हल्की बारिश हुई, जिससे असहनीय गर्मी से कुछ राहत मिली. 

यह भी पढ़ें- हरियाणा के करनाल में बारिश में भीगा गेहूं, ओले से उपज को भारी नुकसान

ट्रेंड हुआ #BengaluruRains

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर गर्मियों की पहली बारिश की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए. साथ ही एक्स (ट्विटर) पर #BengaluruRains ट्रेंड कर रहा था.  23 नवंबर, 2023 को शहर में करीब दो मिमी की  न्यूनतम बारिश दर्ज की थी. तब से, कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई है.  बेंगलुरु में 30 मार्च को 36.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह पिछले पांच सालों में सबसे ज्‍यादा था. दो अप्रैल को शहर का तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इससे यह पिछले 15 वर्षों में चौथी बार था जब इतना ज्‍यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

बदलेगा कर्नाटक का मौसम 

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि कर्नाटक के कुछ इलाकों में आने वाले दिनों में यानी शुक्रवार से मंगलवार (19 अप्रैल - 23 अप्रैल) तक बारिश होने की संभावना है. दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़, बेलगावी, धारवाड़, गडग, ​​हावेरी, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु शहरी, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुर, चिक्कमगलुरु, चित्रदुर्ग, दावणगेरे, हसन, कोडागु, कोलार, मांड्या, मैसूरु, रामानगर, शिवमोग्गा, तुमकुरु, विजयनगर, बीदर, कालाबुरागी, रायचूर, विजयपुरा, यादगीर और बल्लारी में बारिश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें- Heat Wave: दुधारू पशुओं को बीमार कर देंगी ये हवाएं, बचाव के लिए किसान तुरंत करें ये उपाय

तेज हवाओं का पुर्वानुमान 

विभाग ने शुक्रवार के लिए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक (एसआईके) के चिक्कमगलुरु, हसन, कोडागु और शिवमोग्गा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है.  आईएमडी के डेली बुलेटिन में कहा गया है, '19 अप्रैल तक दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में गर्म और आर्द्र स्थिति बनी रहने की संभावना है.'  इसमें यह भी कहा गया है कि 21 अप्रैल तक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ तेज हवाओं के साथ तूफान आने की संभावना है.  हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.