scorecardresearch
Weather Forecast: कहां होगी बारिश, कहां आएगी आंधी, किन क्षेत्रों में चलेगी लू...मौसम विभाग ने दी पूरी जानकारी

Weather Forecast: कहां होगी बारिश, कहां आएगी आंधी, किन क्षेत्रों में चलेगी लू...मौसम विभाग ने दी पूरी जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार आज 22 अप्रैल, 2024 को पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में बिजली चमकने के साथ आंधी और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. उधर, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में गर्म रात की स्थिति बनी रही और दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा.

advertisement
जानिए कहा चलेगी लू जानिए कहा चलेगी लू

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. उधर, 24 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज और तेज़ हवाओं के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है. विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान असम और मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई. ओडिशा, गोवा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई. मराठावाड़ा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि देखी गई.

गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भीषण लू की स्थिति चल रही है. ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों में तथा छत्तीसगढ़ और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर लू चल रही है. ओडिशा में 15 अप्रैल से और गंगीय पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल से लू की स्थिति बनी हुई है. बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में गर्म रात की स्थिति बनी रही और दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा.

ये भी पढ़ेंः Weather News Today: मुंबई में चलेगी लू तो दिल्ली में होगी बारिश, ओडिशा में जानलेवा गर्मी

भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना

अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, बर्फबारी के साथ छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं सामने आईं हैं. 

आईएमडी ने बताया कि एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर, दूसरा पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर और एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर निचले क्षोभमंडल स्तर में उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. 

इसके प्रभाव में 24 तारीख के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक रूप से वर्षा, बर्फबारी के साथ छिटपुट आंधी और बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः बड़ी खुशखबरी: इस साल सामान्य से अधिक होगी मॉनसून की बारिश, IMD ने दी जानकारी 

इन स्थानों पर तेज हवा चलने की संभावना

 मौसम विभाग ने बताया कि 25-27 अप्रैल के दौरान असम और मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट वर्षा की संभावना है. इसके अलावा 24 तारीख के दौरान उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर गरज और चमक के साथ हल्की, मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है. उधर, 25 तारीख तक अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 

विभाग के अनुसार 22 अप्रैल, 2024 को पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में बिजली चमकने के साथ आंधी और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.