scorecardresearch
advertisement

चुनाव 2024 News

बीजेपी के सांसदों का वोट शेयर सबसे ज्‍यादा

बीजेपी के विजयी 7 सांसदों को मिला 70 फीसदी से भी ज्‍यादा वोट शेयर, कांग्रेस के हिस्‍से आए कितने 

Jul 06, 2024

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच (न्यू) की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में सिर्फ सात सांसद ऐसे हैं जो अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए कुल वोटों के 70 फीसदी से ज्‍यादा वोट्स के साथ चुनाव जीते हैं. ये सभी सांसद बीजेपी से हैं. लिस्‍ट में दूसरी तरफ कांग्रेस के तीन सांसद थे जो अपनी सीटों पर डाले गए कुल वोटों के 30 फीसदी से कम वोटों के साथ चुने गए. 

कांग्रेस चीफ खड़गे को दिया एनडीए नेताओ ने जवाब

'गलती से बनी एनडीए सरकार गिर सकती है...': कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा बयान 

Jun 15, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि एनडीए सरकार 'गलती से बनी है' और इसका गिरना निश्चित है. खड़गे 14 जून को बेंगलुरु में थे और यहां पर उन्‍होंने यह बात कही. उनकी इस बात पर एनडीए के नेताओं का भी बयान आया है. खड़गे का कहना था कि एनडीए की सरकारी गलती से बनी है. हालांकि वह यह कहना भी नहीं भूले कि देश के लिए जो अच्‍छा हो, वही हो और कांग्रेस पार्टी यही चाहती है.

तीन राज्‍यों में बीजेपी को हुआ 45 सीटों का नुकसान

तो इन 3 वजहों से यूपी, हरियाणा और राजस्‍थान में बिगड़़ गया खेल, हार गई बीजेपी! 

Jun 15, 2024

  2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को काफी निराश किया है. बीजेपी को यूं तो इस बार 370 सीटों की उम्‍मीद थी लेकिन वह बहुमत तक जुटा न सकी और सिर्फ 240 पर ही सिमट गई. अब पार्टी के एक आंतरिक मूल्‍यांकन में सामने आया है कि उत्‍तर प्रदेश (यूपी), हरियाणा और राजस्‍थान में उसके खराब प्रदर्शन का क्‍या कारण हो सकता है. इन राज्‍यों में बीजेपी की सीटों में कमी आने के पीछे जाट, दलित और मुस्लिम वोटों के एकजुट होने और उम्मीदवारों के चयन समेत खराब चुनाव प्रबंधन को जिम्मेदार माना गया है.

राज्‍यसभा टिकट न मिलने से नाराज छगन भुजबल!

अजीत पवार की पत्‍नी सुनेत्रा के राज्‍यसभा नामांकन पर एनसीपी में कलह, पार्टी से नाराज छगन भुजबल! 

Jun 14, 2024

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के अंदर आंतरिक कलह और कैबिनेट विस्तार के साथ राज्यसभा नामांकन जैसे अनसुलझे मुद्दों पर खुली धमकियों के बीच तनाव बढ़ने की खबरें हैं. राज्‍य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्‍नी सुनीता पवार को राज्यसभा सीट के लिए मनोनीत किए जाने पर असंतोष की खबरों के साथ राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अंदर कलह सामने आई है. इस कदम से एनसीपी में असंतोष भड़क गया है.

एक बार फिर एक आरएसएस नेता ने कसा बीजेपी पर तंज

जो अहंकारी हो गए थे, उन्हें भगवान राम ने 241 पर रोक दिया...नाम लिए बिना बीजेपी पर आरएसएस नेता का तंज  

Jun 14, 2024

राष्‍ट्रीय स्‍वंय सेवक संघ (आरएसएस) के मुखिया मोहन भागवत के बाद अब इसके एक और नेता ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आलोचना की है. आरएसएस के नेता इंद्रेश कुमार ने हाल के लोकसभा चुनावों में बीजेपी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए 'अहंकार' को जिम्मेदार ठहराया है. इससे पहले भागवत ने भी कुछ इसी तरह की टिप्‍पणी की थी.

भारत के चुनावों पर आई पाकिस्‍तान की प्रतिक्रिया

भारत में हुए लोकसभा चुनावों पर पाकिस्‍तान क्‍या बोला, क्‍यों शहबाज ने नरेंद्र मोदी को दी पीएम बनने की बधाई, जानें

Jun 13, 2024

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा है कि वह हाल ही में संपन्न हुए भारतीय चुनावों या भारत के घरेलू मामलों पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा. देश के विदेश कार्यालय की तरफ से यह बात कही गई है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के बाद उनके पाकिस्‍तानी समकक्ष शहबाज शरीफ ने उन्‍हें बधाई दी थी. बधाई को लेकर भी विदेश विभाग की तरफ से बयान दिया गया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कौन सी सीट छोड़ें, इस पर हैं कन्‍फ्यूज

वायनाड या रायबरेली, किस सीट को रखें और किसको छोड़ें, इस सवाल ने राहुल गांधी को किया कन्‍फ्यूज

Jun 12, 2024

2024 के आम चुनावों में वायनाड और रायबरेली से जीतने वाले राहुल गांधी ने बुधवार को लोगों को इस बात का अंदाजा लगाने पर मजबूर कर दिया कि वह कौन सी सीट बरकरार रखेंगे. जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार, एक उम्मीदवार दो लोकसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है, लेकिन एक समय में केवल एक ही सीट पर रह सकता है

वायनाड या रायबरेली? कौन सी सीट छोड़ेंगे राहुल, जवाब के लिए देखें VIDEO

Jun 12, 2024

राहुल गांधी आज अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे और वहां की जनता के सहयोग के लिए शुक्रिया किया. लेकिन इस बीच इस सवाल पर भी चुप्पी तोड़ी कि अब वो रायबरेली और वायनाड में से किसे चुनेंगे? जानने के लिए ये वीडियो देखें.

आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान

एक 'सेवक' को 'अहंकारी' नहीं होना चाहिए, किसकी तरफ है आरएसएस चीफ मोहन भागवत का इशारा 

Jun 11, 2024

राष्‍ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत की सोमवार को गई टिप्‍पणी इस समय काफी चर्चा में है. उन्‍होंने सोमवार को कहा था कि एक सच्चा 'सेवक' अहंकारी नहीं होता और वह गरिमा बनाए रखते हुए लोगों की सेवा करता है. लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद उनकी यह टिप्‍पणी काफी महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है. इन चुनावों में नरेंद्र मोदी सरकार को रिकॉर्ड तीसरी बार सत्ता मिली, लेकिन उसे कम जनादेश मिला है.

 संविधान में लोकसभा स्‍पीकर का पद बहुत महत्‍वपूर्ण होता है

जानिए लोकसभा में क्‍या होती हैं स्‍पीकर की शक्तियां, क्‍यों बीजेपी और साथियों के लिए महत्‍वपूर्ण है पद  

Jun 11, 2024

18वीं लोकसभा की बैठक की तैयारी के बीच एनडीए में बीजेपी के प्रमुख सहयोगी टीडीपी और जेडी(यू) के बीच अध्यक्ष पद के लिए होड़ मची हुई है. प्रोटेम या अस्थायी अध्यक्ष की तरफ से नए सदस्यों को शपथ दिलाने के बाद, स्‍पीकर को सदन का पीठासीन अधिकारी चुना जाता है. अनुच्छेद 93 के अनुसार सदन के शुरू होने के बाद 'जितनी जल्दी हो सके' उतनी जल्‍दी इनका चुनाव कर लेना चाहिए

पीएम मोदी 18 जून को काशी किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी जीत के बाद पहले काशी दौरे पर किसानों से मिलेंगे, किसान सम्मेलन में कई बड़ी घोषणाएं करने की उम्मीद 

Jun 11, 2024

लगातार तीसरी बार पीएम बनने के बाद 18 जून को अपने पहले वाराणसी दौरे जाएंगे. यहां वह किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे और किसानों के साथ संवाद करेंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस दौरान पीएम किसान और कृषि कल्याण के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं.

मोदी सरकार में मंत्रालय का बंटवारा हुआ

शिवराज सिंह को कृषि तो अमित शाह को गृह, जानिए मोदी 3.0 में किसे कौन सा मंत्रालय मिला

Jun 10, 2024

मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्रियों को मंत्रालय का बंटवारा हो गया है. अमित शाह को दोबारा गृह और सहकारिता मंत्रालय दिया गया है. शिवराज सिंह चौहान को कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय दिया गया है. इसी तरह अश्विनी वैष्णव को रेल और जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय दिया गया है.

शिवराज सिंह चौहान देश के नए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री बने.

मोदी सरकार 3.0 में शिवराज सिंह चौहान कृषि मंत्री बने, मंत्रालय मिलते ही अधिकारियों की पहली बैठक बुलाई

Jun 10, 2024

मध्य प्रदेश में 'मामा' के नाम से लोकप्रिय पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पहली बार मोदी सरकार 3.0 में जगह दी गई है और वो केंद्र में मंत्री बन गए हैं. उन्हें केंद्रीय कृषि मंत्रालय सौंपा गया है. इसके अलावा उन्हें ग्रामीण विकास मंत्रालय भी सौंपा गया है.

नितिन गडकरी ने ली मंत्री पद की शपथ

गडकरी ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ, मोदी 3.0 सरकार में निभाएंगे बड़ी जिम्मेदारी

Jun 09, 2024

नितिन गडकरी का जन्म 27 मई, 1957 को संतरे के शहर नागपुर में एक महाराष्ट्रीयन परिवार में हुआ, जिसकी जड़ें कृषि से जुड़ी हुई थीं. गडकरी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के साथ बहुत करीब से जुड़े और बड़े पैमाने पर सामाजिक काम में शामिल हुए. वह खास तौर पर आरएसएस के संस्थापक के.बी. हेडगेवार के मानवता और राष्ट्र निर्माण के आदर्शों से प्रेरित रहे हैं.

अमित शाह ने ली मंत्री पद की शपथ

मोदी 3.0 कैबिनेट में अमित शाह ने ली शपथ, दूसरी बार संभालेंगे केंद्रीय मंत्री का पद

Jun 09, 2024

नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. जवाहरलाल नेहरू के बाद वे दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है. मोदी कैबिनेट में अमित शाह ने मंत्री के रूप में शपथ ली. उनसे पहले राजनाथ सिंह ने शपथ ली.

राजनाथ सिंह ने ली शपथ

मोदी सरकार 3.0 में भी राजनाथ ने ली मंत्री पद की शपथ, अमित शाह और जेपी नड्डा भी मंत्रिमंडल में हुए शामिल

Jun 09, 2024

राजनाथ ने अपनी सियासी पारी साल 1974 में शुरू की और 1977 में वह पहली बार विधायक चुने गए. 1988 में एमएलसी बनने के बाद 1991 में यूपी के शिक्षा मंत्री बने. इस दौरान उन्होंने कई क्रांतिकारी फैसले लिए. इसके बाद साल 1994 में वह राज्यसभा सांसद चुने गए.

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं.

नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने, राजनाथ सिंह, अमित शाह और जेपी नड्डा समेत 71 सांसद मंत्री बने, ये रही लिस्ट

Jun 09, 2024

देशवासियों को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार मिल गई है. नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उनके अलावा राजनाथ सिंह, अमित शाह, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, चिराग पासवान, जयंत चौधरी समेत कुल 71 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली है. समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी शामिल रहे.

मोदी सरकार 3.0 में बिहार के 8 सांसदों को शामिल किया जा रहा है.

मोदी कैबिनेट में यूपी के 9 सांसदों को मिलेगी जगह, बिहार के 8 नेता बनेंगे मंत्री, जानिए किस राज्य से कौन से नेता बनेंगे मिनिस्टर

Jun 09, 2024

आज नरेंद्र मोदी, तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने वाले नेताओं की संभावित लिस्ट आई है. आइए जानते हैं कि किस राज्य से कौन से नेता संभावित मंत्रियों की सूची में शामिल हैं. यूपी से सर्वाधिक 9 सांसदों को मंत्रिमंडल में जगह मिल रही है, जबकि बिहार से 8 नेताओं को मंत्री बनाया जा रहा है.

कई पूर्व मंत्रियों का मोदी कैबिनेट 3.0 के लिए पत्ता कट गया है.

मोदी कैबिनेट 3.0 में स्मृति ईरानी समेत इन मंत्रियों को नहीं मिलेगी जगह! 2019 में बनाए गए थे मंत्री, देखिए पूरी लिस्ट 

Jun 09, 2024

मोदी सरकार 3.0 के मंत्रिपरिषद का हिस्सा बनने वाले संभावित नामों की सूची जारी हुई है. इसमें कई ऐसे पूर्व मंत्री हैं जिनका पत्ता कट गया है. जबकि, कई मंत्रियों को फिर से रिपीट किया जा रहा है. वहीं, कुछ सांसदों को पहली बार मंत्री पद मिलने जा रहा है. 

चिराग पासवान, जयंत चौधरी समेत कई सांसदों को मंत्री पद के लिए फोन कॉल गई है.

लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, 20 से ज्यादा सांसदों को फोन गए, बन सकते हैं मंत्री, नामों की लिस्ट देखिए

Jun 09, 2024

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कुछ सांसद मंत्री पद की भी शपथ लेंगे. जेडीयू, टीडीपी, आरएलडी समेत एनडीए गठबंधन के घटक दलों के सांसदों को फोन गया है.

तमिलनाडु में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद अन्‍नामलाई पर उठे सवाल

तमिलनाडु बीजेपी अध्‍यक्ष पद से होगी अन्‍नामलाई की छुट्टी? हार के बाद पूर्व आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ उठे सुर

Jun 08, 2024

तमिलनाडु में लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पूरी तरह से बाहर होने के बाद, पार्टी के अंदर असंतोष बढ़ने लगा है. यहां पर बीजेपी के कई नेता राज्य पार्टी अध्यक्ष के. अन्नामलाई की तरफ से चुनाव के लिए अपनाई गई रणनीतियों की खुलेआम आलोचना कर रहे हैं. हाल के चुनावों में बीजेपी को तमिलनाडु में कोई भी सीट नहीं मिली.