scorecardresearch
Weather News: बारिश से टूट गया ये रिकॉर्ड, जेठ के महीने में मौसम बसंत सा, अगले दो दिन भी अलर्ट

Weather News: बारिश से टूट गया ये रिकॉर्ड, जेठ के महीने में मौसम बसंत सा, अगले दो दिन भी अलर्ट

प्रदेश में अगले दो भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के अनुसार प्रदेशभर में आंधी-बारिश की संभावना है. साथ ही 28 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य में एक्टिव होगा. इससे अगले एक हफ्ते लू से निजात मिलेगी.

advertisement
जयपुर में आसमान में बादल छाए हैं. सूरज की लुकाछुपी जारी है. फोटो- Rajesh Jamal जयपुर में आसमान में बादल छाए हैं. सूरज की लुकाछुपी जारी है. फोटो- Rajesh Jamal

देश में 25 मई से नौतपा शुरू हो चुका है. मतलब गर्मी के सीजन में सबसे गर्म दिनों का मौसम, लेकिन इस बार मौसम मेहरबान है. पिछले दो दिनों में हुई आंधी-बारिश से गर्मी से निजात मिली है. बारिश ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 10 साल में ऐसा दूसरी बार है जब मई में तापमान 42 डिग्री से ऊपर नहीं गया है. पहले तापमान 40-41 डिग्री के आसपास था. आंधी- बारिश के बाद तापमान 32-34 डिग्री के बीच पहुंच गया है. यानी तापमान में 7-8 डिग्री की कमी हुई है. रात में ठंडी हवाओं से बसंत के मौसम सा अहसास लोगों को हुआ.

बता दें कि इस बार उत्तर भारत में एक्टिव हुए नए सिस्टम और पाकिस्तान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से गर्मी पिछले सालों की तरह परेशान नहीं कर पा रही. 

अगले दो दिन भी अलर्ट, नौतपा में बसंत सा मौसम

मौसम केन्द्र, जयपुर के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक विभाग ने अगले दो दिन के लिए भी अलर्ट जारी किया है. जारी अलर्ट के अनुसार प्रदेश में अगले 48 घंटों में 60 किमी की रफ्तार से धूल भरी आंधियां और कई जगह बरसात होने की संभावना है. इसके अलावा 28 मई से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है. इससे एक बार फिर बारिश का सिलसिला प्रदेशभर में शुरू होगा. इसीलिए अगले सात दिन प्रदेश में मौसम ठंडा रहेगा. 

25 मई से शुरू हुए नौतपा में सात दिन मौसम आंधी और बारिश से घिरा रहेगा. पिछले दिनों हुई बारिश से लोगों को जेठ के महीने में फरवरी के बसंत का सा अहसास हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में बदल सकता है मौसम का मिजाज, IMD ने जताई बारिश की आशंका

24 घंटे में तापमान 10 डिग्री तक गिरा, कई जगह ओलावृष्टि

बुधवार को हुई बारिश से प्रदेशभर में तापमान 10 डिग्री तक कम हुआ है. जयपुर में चार घंटे में ही तापमान 35 डिग्री से 17 डिग्री पर आ गया. मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे में धौलपुर, टोंक, करौली, दौसा, भरतपुर और सवाई-माधोपुर में 60 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने और ओलावृष्टि की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान इन 6 राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

वहीं, जयपुर, अजमेर, अलवर, बारां, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, कोटा, सीकर, चित्तौड़गढ़,  चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, बूंदी, जैसलमेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, पाली, भीलवाड़ा, और श्रीगंगानगर में 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल-भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है.

28 से नया पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 28 मई से प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इससे ज्यादातर जिलों में धूलभरी आंधी और तेज बारिश होने की पूरी संभावना है. बारिश की वजह से अगले एक हफ्ते तक प्रदेशभर में लू नहीं चलेंगी. 

Video- गर्मी में पौधों की ऐसे करें देखभाल, रहेंगे हरे-भरे