scorecardresearch
Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान इन 6 राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान इन 6 राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

मौसम ने एक बार फिर करवट लेनी शुरू कर दी है. भीषण गर्मी के बाद अब बारिश और आंधी का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान कई राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, लोगों को गर्मी से मिल रही राहत दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, लोगों को गर्मी से मिल रही राहत

पिछले कई दिनों से पूरे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी पर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला. कई राज्यों में भारी बारिश हुई और पहाड़ों पर बर्फ भी गिरे. ऐसे में उत्तर पश्चिमी हवाओं की ठंडक के चलते दिल्ली में बिना बारिश के तापमान में गिरावट देखी गई. ज्यादातर जगहों पर यह गिरावट चार से आठ डिग्री तक रही. मौसम विभाग ने गुरुवार को भी इसी तरह के हालात बने रहने का अनुमान जताया है. तेज हवा के साथ बारिश और तापमान में भी गिरावट की आशंका जताई है.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और राजस्थान के ऊपर बने एक ऊपरी चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण मंगलवार रात से ही उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में मौसम ने करवट लेनी शुरू कर दी थी. कहीं धूल भरी आंधी चली तो कहीं बारिश.

पहाड़ों में ओलावृष्टि से तापमान में आई गिरावट

यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में जहां अच्छी बारिश हुई, वहीं जम्मू-कश्मीर के पहाड़ों में ओलावृष्टि हुई. इसके चलते हर जगह गर्मी की तपिश कमोबेश कम हो गई है और तापमान भी गिर गया है.

दिल्ली में आठ डिग्री गिरा तापमान

दिल्ली में दिन के तापमान में एक दिन पहले की तुलना में आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई. न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. सफदरजंग में बुधवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. मंगलवार के अधिकतम तापमान से तुलना करें तो आठ डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार को सफदरजंग का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. मंगलवार के मुकाबले न्यूनतम तापमान में भी चार डिग्री से ज्यादा की गिरावट आई है. हवा में नमी का स्तर 65 से 32 फीसदी के बीच रहा. मौसम विभाग के मुताबिक 26 मई तक मौसम में यह बदलाव रहेगा जिस वजह से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलती रहेगी. 

ये भी पढ़ें: Weather News: जयपुर में बरसे बादल और गिरे ओले, नागौर में उड़े टीन शेड, पेड़-पोल उखड़े

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है.

पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. ये मौसमी गतिविधियाँ धूल भरी आँधी और छिटपुट ओलावृष्टि से जुड़ी होंगी.

पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्व और पश्चिम राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. देश से गर्मी की लहर की स्थिति कम होने की उम्मीद है.