scorecardresearch
Weather Update: दिल्ली में बदल सकता है मौसम का मिजाज, IMD ने जताई बारिश की आशंका

Weather Update: दिल्ली में बदल सकता है मौसम का मिजाज, IMD ने जताई बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसके प्रभाव से दिल्ली समेत उत्तरी मैदानी इलाकों में लंबे समय तक बारिश की संभावना है. मौसम के इस प्रभाव के कारण 24 से 27 मई 2023 के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है.

advertisement
दिल्ली में बदल सकता है मौसम का मिजाज दिल्ली में बदल सकता है मौसम का मिजाज

देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में गर्मी जोरों पर है. गर्मी के साथ-साथ लू भी कहर बरपा रही है. दिन में चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से लोगों की परेशानी लगातार बढ़ती नजर आ रही है. तापमान में बढ़ोतरी से हर रोज नया रिकॉर्ड बन रहा है. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी से राहत देने के लिए मौसम विभाग ने दिल्ली वालों के लिए गर्मी से राहत की खबर दी है. IMD के मुताबिक दिल्ली के लोगों को अब इस गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. आईएमडी ने आज से 27 मई तक दिल्ली में बारिश की आशंका जताई है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज 23 मई को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और रात में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान में कुछ राहत देखी जा सकती है. हालांकि आने वाले दिनों में तापमान में अच्छी गिरावट आ सकती है.

दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसके बाद कल यानी 24 मई से दिल्ली में 4 दिनों तक आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इससे अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है.

26 मई तक बिहार में बारिश की आशंका

बिहार में शुक्रवार (26 मई) तक बारिश की आशंका जताई गई है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बिहार के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन तीन दिनों में बिहार के अधिकांश जिलों में हल्की या मध्यम बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके अलावा कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है. मौसम विभाग की ओर से 24 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पटना, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा और सहरसा शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Monsoon Updates: क्या मॉनसून को लगेगा अल-नीनो का झटका? IMD चीफ ने दिया ये जवाब

इन जिलों में आंधी के साथ ओलावृष्टि की आशंका

इन जिलों में एक-दो स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश, तेज हवा, आंधी पानी या ओलावृष्टि हो सकती है. दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई और खगड़िया में बहुत हल्का या बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना है. इन तमाम गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है. 

मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश संभव है. तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तरी बिहार और उत्तर बिहार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.