scorecardresearch
Weather Alert: इस बार कम तपाएगा नौतपा, आज से एक्टिव हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

Weather Alert: इस बार कम तपाएगा नौतपा, आज से एक्टिव हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

23 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है. इसीलिए 28 मई तक आंधी-बारिश का दौर रहेगा. मौसम केन्द्र, जयपुर ने अगले सात दिन 20 जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही बदले मौसम से अगले 24 घंटे में तापमान में 4-5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज होगी.

advertisement
नौतपा शुरू होने से साथ ही 23 मई से आंधी-बारिश होने की संभावना है. फोटो- Kisan Tak नौतपा शुरू होने से साथ ही 23 मई से आंधी-बारिश होने की संभावना है. फोटो- Kisan Tak

25 मई से शुरू हो रहे नौतपा इस बार राजस्थान के लोगों को कम तपाएगा.  क्योंकि 23 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है. इसीलिए 28 मई तक आंधी-बारिश का दौर रहेगा. मौसम केन्द्र, जयपुर ने अगले सात दिन 20 जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही बदले मौसम से अगले 24 घंटे में तापमान में 4-5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज होगी. इससे पूरे हफ्ते गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि पिछले 24 घंटे में तीन शहरों चूरू, टोंक और धौलपुर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज हुआ.

कुछ जगहों पर तापमान एक-दो डिग्री कम हुआ, लेकिन धूप में तल्खी से लोगों को खासी परेशानी हुई. 

नए सर्कुलेशन सिस्टम बदलेगा मौसम, 10 साल में दूसरी बार कम तपेगा मई

23 मई से एक्टिव हो रहे नए सर्कुलेशन सिस्टम से कई जिलों मे तापमान पांच डिग्री तक कम होगा. पश्चिमी विक्षोभ से पिछले 10 साल में दूसरी बार मई सबसे कम गर्म होगा. बदले मौसम का सबसे अधिक प्रभाव जयपुर संभाग में रहेगा. 24 मई से प्रदेशभर में तेज हवाएं और कहीं-कहीं बारिश का दौर शुरू होगा.

जयपुर मौसम केन्द्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक अगले सात दिन में तापमान में 10 डिग्री तक की कमी आएगी.  बता दें कि राजधानी जयपुर में पिछले 10 साल में मई महीने में तापमान आठ बार 45 डिग्री से अधिक हुआ है. मौसम में बदलाव को देखते हुए अधिकतम तापमान 43 डिग्री से अधिक नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें- Weather : बारिश और ओलों के लिए रहें तैयार, इन राज्यों को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

ऐसा रहेगा अगले सात दिन मौसम

नौतपा शुरू होने से पहले 23 मई से मौसम में बदलाव होना शुरू हो जाएगा. 23 मई को अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहेगा. साथ ही 24 मई को अधिकतम तापमान में तीन डिग्री तक की कमी के साथ 38 डिग्री तक आ जाएगा. इसके बाद लगातार तापमान कम होगा. 25 मई को 35, 26 को 32 और 27 मई को 31 डिग्री रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. 

क्या होता है नौतपा?

गर्मी के सीजन में सबसे गर्म नौ दिनों को नौतपा कहते हैं.  वैज्ञानिकों को अनुसार इन दिनों में सूर्य की स्थिति बदलती है. इससे मई के आखिर और जून के पहले हफ्ते में सूर्य मध्य भारत के ऊपर आ जाता है. इससे किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं. सीधी धूप के कारण तेज गर्मी हो जाती है. यह करीब 15 दिन का साइकल होता है, लेकिन इसका सबसे अधिक असर पहले नौ दिनों में होता है. इसीलिए इन दिनों को नौतपा कहते हैं. 

ये भी पढ़ें- Weather : इन 10 राज्यों में होगी बारिश, यहां सताएगी लू, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ नौतपा की शुरूआत होती है. इस साल सूरज 25 मई की रात को करीब नौ बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा. इसलिए 25 मई से दो जून तक नौतपा रहेंगे. 
 

Video: मार्केट में आते ही आलू के भाव बिक रहा ये आम, विक्रेता परेशान