scorecardresearch
बीज ग्राम योजना से क‍िसानों को इस तरह म‍िल रहा लाभ, दो म‍िनट में समझें पूरा मामला

बीज ग्राम योजना से क‍िसानों को इस तरह म‍िल रहा लाभ, दो म‍िनट में समझें पूरा मामला

बीज ग्राम योजना (beej graam yojana 2023) भारत सरकार द्वारा साल 2014-15 में शुरू किया गया था. इस योजना में किसानों को न केवल बीज बल्कि बीज उत्पादन में भी सहायता प्रदान की जाती है ताकि खेती से सही मुनाफा मिल सके. इसके अलावा इस योजना के तहत किसान भाइयों को समय-समय पर कृषि विशेषज्ञों द्वारा उनकी खेती के बीज बोने से लेकर कटाई आदि कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है.

advertisement
अब नहीं होगी बीजों की कालाबाजारी! अब नहीं होगी बीजों की कालाबाजारी!

अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि किसान अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का चुनाव करें. ऐसे में किसानों को बीज के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है. दरअसल आजकल बाजारों में कई तरह के नकली बीज आ गए हैं, जो किसानों की फसल को बर्बाद कर देते हैं. इतना ही नहीं इनसे आर्थिक नुकसान भी होता है. असली बीजों की कालाबाजारी के कारण किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज नहीं मिल पा रहे हैं. किसानों की इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने किसानों के लिए बीज ग्राम योजना (beej graam yojana 2023) शुरू की है. जिसके तहत किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज दिए जाएंगे. आइए जानते हैं क्या है यह योजना.

क्या है बीज ग्राम योजना 2023

बीज ग्राम योजना (beej graam yojana 2023) भारत सरकार द्वारा साल 2014-15 में शुरू किया गया था. इस योजना में किसानों को न केवल बीज बल्कि बीज उत्पादन में भी सहायता प्रदान की जाती है ताकि खेती से सही मुनाफा मिल सके. इसके अलावा इस योजना के तहत किसान भाइयों को समय-समय पर कृषि विशेषज्ञों द्वारा उनकी खेती के बीज बोने से लेकर कटाई आदि कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बीजों की कालाबाजारी को खत्म करना है. ताकि किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली बीज मिल सके.

ये भी पढ़ें: खेती से जुड़ी नई तकनीक सीखने के लि‍ए वि‍देश जाएंगे इस राज्य के क‍िसान, जानें क्या है प्लान

बीज ग्राम योजना 2023 से मिलने वाला लाभ

  • इस योजना के माध्यम से किसानों को बीजों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.
  • यह योजना किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेगी.  
  • इस योजना में किसान भाइयों को कृषि विशेषज्ञों से प्रशिक्षण के दौरान नई तकनीकों की जानकारी मिलेगी.
  • इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

अगर आप भी इस सरकारी योजना (beej graam yojana 2023) का लाभ उठाना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर इससे जुड़ सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा. जहां से आप बिना कनेक्शन के आसानी से इस प्लान के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इसके लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपने साथ लाने होंगे. जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पासबुक, फोटो आदि.