scorecardresearch
खेती से जुड़ी नई तकनीक सीखने के लि‍ए वि‍देश जाएंगे इस राज्य के क‍िसान, जानें क्या है प्लान

खेती से जुड़ी नई तकनीक सीखने के लि‍ए वि‍देश जाएंगे इस राज्य के क‍िसान, जानें क्या है प्लान

मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि 150 किसानों को विदेशों में इज़राइल, नीदरलैंड, थाईलैंड, मिस्र, मलेशिया और फिलीपींस जैसे देशों में ले जाया जाएगा, ताकि वे अपनी प्रथाओं को सीख सकें जहां उच्च उपज वाली तकनीकों को अपनाने के माध्यम से उत्पादकता अधिक है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार के फंड से 3 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी.

advertisement
खेती की नई तकनीक सीखने के लिए विदेश जाएंगे किसान खेती की नई तकनीक सीखने के लिए विदेश जाएंगे किसान

तमिलनाडु के कृषि मंत्री एमआर के पन्नीरसेल्वम ने मंगलवार को कहा कि तमिलनाडु सरकार 2023-24 के दौरान राज्य में किसानों को 14,000 करोड़ रुपये का सहकारी फसल ऋण दिया गया है. वहीं बकरी पालन, डेयरी, मुर्गी पालन और मत्स्य पालन के लिए 1,500 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त सहकारी किसानों को देने की बात कही गई है. विधानसभा में कृषि विभाग के लिए विशेष रूप से बजट पेश करते हुए इस बात की घोषणा की गई है. मंत्री ने कहा कि 2022-23 में, सहकारिता विभाग द्वारा कुल 1.643 मिलियन किसानों को 12,648 करोड़ रुपये का फसली ऋण प्रदान किया गया था. आपको बता दें पिछले 10 वर्षों के औसत से इसमें 89% की वृद्धि हुई है.

पन्नीरसेल्वम ने कहा कि मई 2021 में डीएमके की सरकार बनने के बाद 2021-22 के दौरान लागू की गई कई दीर्घकालिक योजनाओं के परिणामस्वरूप 193,000 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि को कृषि के तहत लाया गया. जिसके परिणामस्वरूप 6.348 मिलियन हेक्टेयर फसल हुई. उन्होंने कहा कि छह साल के बाद 11.19 मिलियन मीट्रिक टन खाद्यान्न उत्पादन हासिल किया गया, जो 2020-21 की तुलना में 1.17 मिलियन मीट्रिक टन अधिक है. 

कृषि विभाग ने ड्रैगन फ्रूट, एवोकैडो जैसे फलों की खेती को दे रही बढ़ावा

कृषि विभाग ने ड्रैगन फ्रूट, एवोकैडो, खजूर, लीची, मैंगोस्टीन, अंजीर और जैतून जैसे उच्च मूल्य और विपणन योग्य बागवानी फसलों की बढ़ती मांग को भी मान्यता दी है. मंत्री ने कहा, "किसान इन फसलों की खेती करने के इच्छुक हैं, जो ज्यादातर तमिलनाडु में आयात की जाती हैं." इसलिए आगामी वर्ष के दौरान 1,000 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने वाली इन फसलों की खेती का विस्तार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों से 2 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, साथ ही खेती के तरीकों पर प्रशिक्षण के साथ-साथ सब्सिडी भी दी गई है.

किसानों को भेजा जाएगा विदेश

मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि 150 किसानों को विदेशों में इज़राइल, नीदरलैंड, थाईलैंड, मिस्र, मलेशिया और फिलीपींस जैसे देशों में ले जाया जाएगा, ताकि वे अपनी प्रथाओं को सीख सकें जहां उच्च उपज वाली तकनीकों को अपनाने के माध्यम से उत्पादकता अधिक है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार के फंड से 3 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी. पिछले साल शोलावंतन पान की बेल और पनरुति कटहल सहित दस उत्पादों के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त करने के लिए कदम उठाए गए थे. इस वित्तीय वर्ष में, विभाग ₹30 लाख के परिव्यय के साथ कृष्णागिरी अरसमपट्टी नारियल, मुलनूर कुट्टई मोरिंगा, सत्तूर ककड़ी, तंजावुर वीरमंगुडी गुड़ (अचु वेल्लम) जैसे अन्य दस उत्पादों के लिए जीआई टैग प्राप्त करने का प्रस्ताव करता है.

ये भी पढ़ें: किसानों के फसल बीमा में चार करोड़ की ठगी, कंपनी के 10 अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज

माइक्रो सिंचाई योजना के तहत किया जा रहा काम

खेती के तहत अधिक क्षेत्र लाने के लिए भूजल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए कृषि विभाग सूक्ष्म सिंचाई तकनीकों को अपनाने के लिए भी कदम उठाएगा. आने वाले वर्ष के दौरान, माइक्रो सिंचाई योजना के कार्यान्वयन के लिए ₹744 करोड़ आवंटित किए जाएंगे, जिसमें से 60% धनराशि, जो ₹450 करोड़ है उसे 53,400 हेक्टेयर को कवर करने के लिए खर्च की जाएगी. “आगे, यह सरकार सूक्ष्म सिंचाई के लिए सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार से पांच हेक्टेयर की सीमा में ढील देने और इसे बढ़ाकर 10 हेक्टेयर करने और सूक्ष्म सिंचाई के लिए फिर से सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम अवधि को सात साल से घटाकर पांच साल करने पर जोर देगी. तमिलनाडु में गन्ना किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार द्वारा पात्र गन्ने के लिए घोषित ₹2,821 प्रति मीट्रिक टन के उचित और लाभकारी मूल्य (FRP) के अतिरिक्त ₹195 का विशेष प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए सरकार ₹253 करोड़ आवंटित करेगी. 2022-23 पेराई सत्र के दौरान किसान. कृषि मंत्री ने कहा, "इससे लगभग 1.50 लाख गन्ना किसानों को लाभ होगा."

तमिलनाडु में लागू किया जाएगा मिलेट मिशन

मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अनुरूप पांच साल की अवधि के लिए तमिलनाडु मिलेट मिशन को लागू करने का भी प्रस्ताव दिया, जिसने 2023 को "अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष" घोषित किया है. मंत्री ने कहा, "इस योजना के तहत, 50,000 एकड़ में बाजरे की खेती को परती भूमि में लाने और बाजरा में फसल विविधीकरण के लिए सब्सिडी दी जाएगी." इसे ₹82 करोड़ की अनुमानित लागत पर केंद्र और राज्य सरकारों की वित्तीय सहायता से लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बाजरा किसानों को एक साथ लाकर बाजरा उत्पादकों के 100 समूह बनाए जाएंगे और 12,500 एकड़ में स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी. सरकार 32 जिलों में 14,500 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हुए 725 क्लस्टर भी बनाएगी और किसानों, ग्रामीण युवाओं, खेतिहर महिलाओं और छात्रों के बीच जैविक खेती के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करेगी.