scorecardresearch
देश के कई हिस्सों में अगले 5 दिनों तक लू से नहीं मिलेगी राहत, गुजरात में जल्द आएगा मॉनसून

देश के कई हिस्सों में अगले 5 दिनों तक लू से नहीं मिलेगी राहत, गुजरात में जल्द आएगा मॉनसून

मौसम विभाग के अनुसार 11 से 14 जून के बीच जम्मू, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड और ओडिशा सहित कई राज्यों में अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है. वहीं आनेवाले 48 घंटों में मॉनसून गुजरात के दक्षिण तट पर पहुंच सकता है.

advertisement
अगले पांच दिनों रहेगा लू का असर (सांकेतिक तस्वीर) अगले पांच दिनों रहेगा लू का असर (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी का दौरा जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि देश के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों तक लू से राहत नहीं मिलने वाली है. आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों में, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान में बड़ी वृद्धि होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. खास कर मध्य भारत में तापमान के अधिक बढ़ने की संभावना है. पूर्वानुमान के अनुसार, पहले 24 घंटों के भीतर कोई तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की उम्मीद है. पर उसके बाद तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. 

मौसम विभाग के अनुसार 11 से 14 जून के बीच जम्मू, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड और ओडिशा सहित कई राज्यों में अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है. गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी लू चलने की संभावना है. इस अवधि के दौरान लू से लेकर भीषण लू तक की स्थिति बनी रहेगी जबकि देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान स्थिर रहने की उम्मीद है. हालांकि जिन क्षेत्रों में लू की चेतावनी जारी की गई है, उन क्षेत्रों के लिए तैयारी की जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः Climate change: बढ़ते तापमान और घटती बारिश से खेती में बढ़ी चिंता, बेहतर पैदावार के लिए इन बातों का रखें खयाल

गुजरात में आने वाला है मॉनसून

मौसम विभाग ने गुजरात के लिए अच्छे समाचार दिए हैं. आने वाले 48 घंटों में मॉनसून गुजरात के दक्षिण तट पर पहुंच सकता है. आम तौर पर 20 जून के बाद गुजरात में मॉनसून की शुरुआत होती है. वैसै में इस बार मॉनसून के गुजरात में जल्दी पहुंचने के आसार हैं. गुजरात में रविवार शाम से अचानक मौसम में बदलाव हुआ और कई इलाकों में बिजली और गरज के साथ बारिश हुई. इससे लोगों को भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिली है. फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मुंबई पहुंच चुका है, इसलिए मॉनसून गुजरात से थोड़ा दूर है. गुजरात में इस वक्त प्री-मॉनसून एक्टिविटी चल रही है, जिसके चलते कई इलाकों में बारिश हो रही है.

13 जून तक इन जिलों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आज से 13 जून तक सौराष्ट्र, मध्य और दक्षिण गुजरात में बारिश होगी. मौसम विभाग द्वारा तूफान की गतिविधि के कारण 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज कई इलाकों में बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. आज से अगले दो दिन उत्तर और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश की संभावना है. दक्षिण गुजरात से सभी जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः एक ही खेत से डबल कमाई करेंगे किसान, खेती के साथ सोलर प्लांट से बढ़ेगी आमदनी

आज इन जिलों में बारिश का अनुमान

मंगलवार को वडोदरा, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, डांग, तापी, नवसारी, वलसाड और दमन, दादरा नगर हवेली, उत्तरी गुजरात के हिस्से पंचमहल और दाहोद और सौराष्ट्र के जिले अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ और दीव में बारिश देखने के लिए मिल सकती है. इन इलाकों में सामान्य वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की संभावना है. इस दौरान तापमान 40 से 43 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.