scorecardresearch
एक ही खेत से डबल कमाई करेंगे किसान, खेती के साथ सोलर प्लांट से बढ़ेगी आमदनी

एक ही खेत से डबल कमाई करेंगे किसान, खेती के साथ सोलर प्लांट से बढ़ेगी आमदनी

कृषि क्षेत्र में किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने पीएम कुसुम योजना शुरू की है. इसके तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए पैसे दिए जाते हैं. सरकार इस योजना के तहत 2 हॉर्स पावर से लेकर 5 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप पर 90 परसेंट की सब्सिडी देती है.

advertisement
पीएम कुसुम योजना (सांकेतिक तस्वीर) पीएम कुसुम योजना (सांकेतिक तस्वीर)

खेती किसानों की आय का एक बड़ा जरिया है. खेती को सफल बनाने के लिए किसान कई तरह के तरीके आजमाते हैं ताकि वे एक साथ ज्यादा पैसे कमा सकें. इस कड़ी में आज हम बात करेंगे कि कैसे किसान एक ही खेत से दोगुनी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे. दरअसल कई फसलें ऐसी होती हैं जिन्हें छाया की जरूरत होती है. ऐसे में किसान फसलों को छाया देने के लिए खेतों में सोलर प्लांट लगाकर अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं.

सरकार दे रही लाभ

बिहार राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी ने बिहार में पीएम कुसुम योजना के तहत बिजली प्लांट से जुड़े कुल 1235843 बिजली उपकेंद्रों से कृषि और मिश्रित फीडरों को सोलराइज़ करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस योजना के तहत किसान या फर्म इन 843 बिजली उपकेंद्रों के लगभग पांच किलोमीटर के दायरे में कृषि फीडर में मौजूद लोड के हिसाब से फीडरों को उर्जावान बनाने के लिए सोलर पावर प्लांट लगा सकते हैं. इसके तहत किसान सोलर प्लांट लगाने के लिए अपनी जमीन लीज या किराए पर दे सकते हैं. वे अपनी जमीन पर ऊंचा ढांचा बनाकर ऊपर सोलर प्लांट लगा सकते हैं और नीचे खेती कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Jandhan Account: जनधन खाता खुलवाने में UP बना नंबर-1, ग्रामीण महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा, जानिए फायदे

कंपनी के अनुसार इस योजना में वाणिज्यिक कंपनी के लिए प्रति मेगावाट कम से कम 1 करोड़ 5 लाख रुपए की न्यूनतम शुद्ध संपत्ति का वित्तीय मानदंड रखा गया है. लेकिन किसान, किसानों के समूह, सहकारी समितियां, पंचायतें, किसान उत्पादक संगठन, जल उपभोक्ता संघ, स्वयं सहायता समूह भी बिना किसी तकनीकी या वित्तीय मानदंड के भाग ले सकते हैं. अगर किसान इस योजना में भाग लेते हैं तो उन्हें प्रत्येक मेगावाट के लिए केवल 1 लाख रुपए ईएमडी के रूप में देने होंगे.

क्या है पीएम कुसुम योजना?

कृषि क्षेत्र में किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने पीएम कुसुम योजना शुरू की है, जिसके तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए पैसे दिए जाते हैं. सरकार इस योजना के तहत 2 हॉर्स पावर से लेकर 5 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप पर 90% की सब्सिडी देती है. केंद्र सरकार ने 35 लाख किसानों को पीएम कुसुम योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में अगर आप किसान हैं और अपने खेतों में सोलर पंप लगवाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ आवश्यक योग्यताएं पूरी करनी होंगी, जैसे कि कृषि भूमि का मालिकाना हक होना चाहिए.

कैसे मिलेगा इसका लाभ

पीएम कुसुम योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है. यह योजना सोलर पावर प्लांट लगाने और जमीन को पट्टे पर देने के लिए है. जमीन को पट्टे पर देने के लिए पंजीकृत सभी आवेदकों की सूची आरआरईसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी. सभी नागरिक जो सोलर पावर प्लांट बनाने के लिए जमीन पट्टे पर लेना चाहते हैं, वे आरआरईसी की वेबसाइट पर आवेदकों की सूची प्राप्त कर सकते हैं और पंजीकृत आवेदकों से संपर्क करके प्लांट लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.