scorecardresearch
अब मुजफ्फरपुर में ड्रोन से होगी लीची की खेती, किसानों को ट्रेनिंग देने के लिए दो कंपनियों ने मिलाया हाथ

अब मुजफ्फरपुर में ड्रोन से होगी लीची की खेती, किसानों को ट्रेनिंग देने के लिए दो कंपनियों ने मिलाया हाथ

किसानों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग देने के लिए मुजफ्फरपुर के युवा आशुतोष मंगलम में अपना कदम आगे बढ़ाया है. इसके लिए उन्होंने एक स्टार्टअप कंपनी की शुरुआत की है, जो मुजफ्फरपुर के किसानों को कृषि कार्य में ड्रोन के इस्तेमाल करने की बेसिक ट्रेनिंग देगी.

advertisement
बिहार में किसान अब ड्रोन की मदद से करेंगे खेती. (सांकेतिक फोटो) बिहार में किसान अब ड्रोन की मदद से करेंगे खेती. (सांकेतिक फोटो)

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के किसान भी अब ड्रोन के जरिए खेती करेंगे. इसके लिए जिले के किसानों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. कहा जा रहा है कि किसान ड्रोन का सबसे अधिक इस्तेमाल लीची की खेती में करेंगे. वे ड्रोन के जरिए लीची के पेड़ों के ऊपर कम समय में असानी से कीटनाशकों का छिड़काव कर पाएंगे. इससे फसल की पैदावार में बढ़ोतरी होगी और किसानों का मुनाफा भी पहले के मुकाबले ज्यादा होगा.

जानकारी के मुताबिक, किसानों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग देने के लिए मुजफ्फरपुर के युवा आशुतोष मंगलम में अपना कदम आगे बढ़ाया है. इसके लिए उन्होंने एक स्टार्टअप कंपनी की शुरुआत की है, जो मुजफ्फरपुर के किसानों को कृषि कार्य में ड्रोन के इस्तेमाल करने की बेसिक ट्रेनिंग देगी. साथ ही साथ कृषि कार्य के लिए ड्रोन भी उपलब्ध कराएगी. इस तकनीक से जिले में सबसे अधिक फायदा लीची के किसानों को होगा, जो इस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर बेहतर तरीके से कीट नियंत्रण कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- जल्द बदल सकता है मौसम, गेहूं सहित कई फसलों को हो सकता है नुकसान, बचाने के लिए करें ये उपाय

किसानों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग मिलेगी

मुजफ्फरपुर के इस युवा ने पश्चिम बंगाल की एक कंपनी सिमोको के साथ मिलकर नमो ड्रोन इनिसियेटिव का स्टार्ट अप शुरू किया किया है, जिसके तहत बिहार के कृषि स्वयं सहायता समूह को उन्नत और आधुनिक कृषि ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा.  मुजफ्फरपुर के आशुतोष मंगलम की स्टार्टअप कंपनी स्मार्ट ग्रैविटी एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड  का पश्चिम बंगाल की ड्रॉन इवाना इलेक्ट्रिकल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाईअप हुआ है. ये दोनों कंपनियां जीविका दीदी और किसानों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग देंगी.

40 एकड़ में होगा कीटनाशकों का छिड़काव

मुजफ्फरपुर जिले के किसान अब जीविका लखपति दीदियों के साथ हाईटेक कदमों की ओर बढ़ रहे हैं. वे अब ड्रोन का उपयोग करके खेतों में कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर सकते हैं, जिससे समय और श्रम की बचत होगी. इस प्रक्रिया से किसान अब कम राशि में पूरे खेत की कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर सकते हैं. पहले किसानों को दवाई छिड़काव के लिए खेत में जाने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब ड्रोन के माध्यम से वे आसानी से कई एकड़ में दवाई छिड़काव कर सकते हैं, जिससे समय और मेहनत की बचत होगी. एक दिन में हाईटेक ड्रोन 40 एकड़ खेत में स्प्रे करने की क्षमता रखता है.

क्या कहते हैं आशुतोष मंगलम

स्मार्ट ग्रैविटी एग्रोटेक के डायरेक्टर आशुतोष मंगलम ने बताया कि ईवाना इलेक्ट्रिकल और जीविका के सहयोग से मुजफ्फरपुर कि जीविका दीदियों को ड्रोन को ऑपरेट करने कि ट्रेनिंग दी जा रही है, जिससे आने वाले समय में ये दीदिया किसानों को इसके फायदे बताएंगी. आशुतोष मंगलम ने बताया कि ड्रोन से खेती करने पर किसानों को अच्छा फायदा होगा. वहीं, पश्चिम बंगाल से आए संजय कुमार सिंह ने बताया कि हमारी कम्पनी ड्रोन बनाती है. टाईपअप के बाद अब किसानों को ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें- अमूल मॉडल से हो सकती है कृषि क्षेत्र और किसानों की तरक्की, बागवानी क्षेत्र के लिए विशेषज्ञों ने दिया 'मंत्र