scorecardresearch
UP News: खेती में करना है ड्रोन का इस्तेमाल तो यहां से लें फ्री ट्रेनिंग, IFCO ने शुरू की नई सुविधा

UP News: खेती में करना है ड्रोन का इस्तेमाल तो यहां से लें फ्री ट्रेनिंग, IFCO ने शुरू की नई सुविधा

जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चौहान बताते हैं कि ड्रोन के आधुनिक प्रयोग से किसान बहुत सारी चीज़ें का लाभ लें सकते हैं. उन्होंने कहा कि फिरोजाबाद में किसानों को खेतों में नैनों यूरिया और नैनों डीएपी का डेमो भी कराया था.

advertisement
अब खेती के काम आ रहा ड्रोन (Photo- Kisan Tak) अब खेती के काम आ रहा ड्रोन (Photo- Kisan Tak)

Drone Farming: खेती किसानी का काम काफी जटिल और मेहनत भरा है. लेकिन तकनीक की मदद से अब इसे आसान किया जा रहा है. हाल के समय में कृषि में ड्रोन टेक्नोलॉजी काफी उपयोगी साबित हो रही है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से किसानों को फसलों में गिला खाद और दवाई के छिड़काव में मदद मिलती है. ड्रोन काफी महंगा होता है, लेकिन फिरोजाबाद के किसानों को यह रेंट पर उपलब्ध हो जा रहा है. 

IFCO द्वारा फ्री ट्रेनिंग कैंप

फिरोजाबाद जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चौहान ने इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में बताया कि किसानों के लिए एक नई तकनीक लाई गई है. जिसका प्रयोग किसान खेतों में फर्टिलाइजर और प्रेस्टीसाइड को लगाने के लिए कर सकते हैं. इस तकनीक का नाम ड्रोन है. उन्होंने बताया कि ड्रोन की कीमत 5 लाख रुपये से शुरू हो रही है. सरकार द्वारा 50 फीसदी सब्सिडी किसानों को दी जा रही है. वहीं इस ड्रोन तकनीक को लेने के लिए किसानों को इफ्को पर संपर्क करना होगा. उसके बाद जो किसान इसे लेगा उसे इफ्को (IFCO) द्वारा फ्री ट्रेनिंग लेनी होगी. इसके बाद ही किसान इसका इस्तेमाल खेतों में कर सकेंगे.

खेतीबाड़ी में ड्रोन का इस्तेमाल 

जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चौहान बताते हैं कि ड्रोन के आधुनिक प्रयोग से किसान बहुत सारी चीज़ें का लाभ लें सकते हैं. उन्होंने कहा कि फिरोजाबाद में किसानों को खेतों में नैनों यूरिया और नैनों डीएपी का डेमो भी कराया था. जिसमे किसानों को बताया गया था कि वो किस तरह ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर खेतों में खड़ी फसलों पर स्प्रे कर सकते हैं. जिले में बहुत से किसान ड्रोन तकनीक से खेती करने का मन बना रहे है.

एक ड्रोन की कीमत 5 लाख रुपये

कृषि अधिकारी ने बताया कि आधुनिक तकनीक से बना यह ड्रोन किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इस ड्रोन से एक एकड़ खेत में 5 मिनट में फर्टिलाइजर स्प्रे किया जा सकता है. जिससे समय की बचत होगी. वहीं इस ड्रोन की कीमत 5 लाख रुपए है जो किसानों को अनुदान राशि के साथ दिया जाता है. किसान इसे अपने खेतों के अलावा रेंट के रूप में दूसरे किसानों के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे अन्य किसानों की भी समय की बचत होगी और फसल में अधिक लाभ होगा.

रेंट पर मिल रहा ड्रोन

चौहान ने बताया कि ड्रोन से दवा या खाद छिड़काव करने के लिए 300 से लेकर 500 रुपए प्रति एकड़ का चार्ज आता है. यह ड्रोन 20 मिनट के अंदर एक एकड़ की भूमि में दवा छिड़काव कर देता है. उन्होंने आगे बताया कि किसी भी किसान को यह ड्रोन बुक करने के लिए इफको केंद्र या उनके कंपनी से संपर्क कर ड्रोन बुक करवा सकते हैं. कंपनी एक बार में कम से कम 20 एकड़ के लिए बुकिंग करवाती है. इससे किसानों के समय की बचत होगी और फसल में अधिक लाभ होगा.

ये भी पढे़ं-

सीएम योगी बोले- हमने चाइनीज प्रोडक्ट्स को UP के मार्केट से किया दूर, यह हमारे लिए सबसे बड़ा राष्ट्रवाद

दिल्ली को बाहर से घेरेंगे किसान-मजदूर संगठन, KMP एक्सप्रेसवे जाम हुआ तो ठप हो जाएंगी 25 हजार गाड़ियां