scorecardresearch
Desi Jugad: देसी जुगाड़ से बनाया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, माइलेज सुनकर चौंक जाएंगे आप!

Desi Jugad: देसी जुगाड़ से बनाया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, माइलेज सुनकर चौंक जाएंगे आप!

साथ ही ट्रैक्टर को चलाने के लिए 4 चार्जिंग बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. जब इंडिया टुडे ने उनसे पूछा कि इसमें बैटरी को चार्ज करने में कितना समय लगता है. उनका जवाब था 2-4 घंटे और उन्होंने ये भी कहा कि ट्रैक्टर एक बार चार्ज होने पर 60 किलोमीटर तक चलता है. अली कुमैल ने ट्रैक्टर में पुरानी लिथियम-आयन बैटरी डाली है.

advertisement
देसी जुगाड़ से बनाया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर देसी जुगाड़ से बनाया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

हम सभी जानते हैं कि भारत जुगाड़ों का देश है. लेकिन कभी-कभी लोगों द्वारा जुगाड़ से बनाई गई चीजों को देखने के बाद ऐसा लगता है कि अगर उन्हें सारी चीजें उपलब्ध करा दी जाएं तो वे क्या नहीं कर सकते. अक्सर लोग चीजों के अभाव में या फिर कम लागत में बेहतर चीज बनाने का प्रयास करते रहते हैं. ताकि वो अपने जीवन को आसान बना सकें. उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. जहां अली कुमैल नाम के लड़के ने लकड़ी और लोहे का इस्तेमाल कर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाया है. 

60 किलोमीटर तक चलता है ट्रैक्टर

साथ ही ट्रैक्टर को चलाने के लिए 4 चार्जिंग बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. जब इंडिया टुडे ने उनसे पूछा कि इसमें बैटरी को चार्ज करने में कितना समय लगता है. उनका जवाब था 2-4 घंटे और उन्होंने ये भी कहा कि ट्रैक्टर एक बार चार्ज होने पर 60 किलोमीटर तक चलता है. अली कुमैल ने ट्रैक्टर में पुरानी लिथियम-आयन बैटरी डाली, जब उनसे ट्रैक्टर की निर्माण लागत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने इस ट्रैक्टर के निर्माण पर 50 हजार खर्च किए हैं. जब हमने उनसे पूछा कि उन्हें ये पैसे कहां से मिलते हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि ये मेरी बचत है. आपको बता दें कि अली कुमैल महज 23 साल के हैं और बिजनोर में एसी रिपेयरिंग का काम करते थे.

ये भी पढ़ें: अब घर में लगाएं बैटरी से चलने वाला कोल्ड स्टोरेज, ICAR ने तैयार की ये नई मशीन 

दूसरे लोगों के लिए बने मिशाल

इस ट्रैक्टर को बनाकर अली कुमैल ने न सिर्फ अपनी जिंदगी आसान बना ली है. बल्कि इसने दूसरों को भी एक दिशा दिखाई है कि वे भी अपने दिमाग का इस्तेमाल कर कम पैसों में ऐसी चीजें तैयार कर सकते हैं जिनकी उन्हें जरूरत है. ऐसे कामों को आज के समय में सरकार कि ओर से भी काफी बढ़ावा दिया जा रहा है. ताकि लोग पैसों कि वजह से चीजों के अभाव में ना रहते हुए आत्मनिर्भर बन सकें.

किसान ने कबाड़ और बाइक से बनाया ट्रैक्टर

कुछ समय पहले इसी तरह महाराष्ट्र के बीड़ में रहने वाले किसान बप्पासाहेब डावकर ने कबाड़ की मोटरसाइकिल को जोड़कर एक मिनी ट्रैक्टर बनाया. जो उन्हें खेती करने में काफी मददगार साबित हुआ. इस ट्रैक्टर की मदद से खेती, बुआई, छिड़काव जैसे काम आसानी से हो रहे हैं. इस किसान की बाइक का यह जुगाड़ पूरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है. बारामती कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित कृषि प्रदर्शनी में हर किसी का ध्यान इस ट्रैक्टर की तरफ गया था.