scorecardresearch
Cauliflower Farming: अब गर्मी के मौसम में मिलेगा फूलगोभी का मजा, टिश्यू कल्चर से तैयार हुई नई वैरायटी

Cauliflower Farming: अब गर्मी के मौसम में मिलेगा फूलगोभी का मजा, टिश्यू कल्चर से तैयार हुई नई वैरायटी

फूल गोभी सर्दी के मौसम में हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन गर्मी के मौसम में फूलगोभी नहीं मिल पाती है. ऐसे में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक अच्युत कुमार सिंह ने कई साल के शोध के बाद एक बड़ी सफलता पाई है. उन्होंने टकिसान तक' को बताया कि उन्होंने टिश्यू कल्चर की मदद से गर्मी के सीजन में भी फूलगोभी पैदा करने में सफलता प्राप्त की है.

advertisement

फूलगोभी सर्दी के मौसम में हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन गर्मी के मौसम में ये उपलब्ध नहीं हो पाती है. ऐसे में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (IIVR) के प्रधान वैज्ञानिक अच्युत कुमार सिंह ने कई साल के शोध के बाद एक बड़ी सफलता पाई है. उन्होंने किसान तक को बताया कि उन्होंने टिश्यू कल्चर की मदद से गर्मी के सीजन में भी फूलगोभी पैदा करने में सफलता प्राप्त की है. अभी ट्रायल चल रहा है जिसमें मई के महीने में भी भरपूर फूलगोभी की पैदावार मिल रही है. जल्द ही ट्रायल पूरा होने के बाद किसानों को इस विशेष किस्म के बीज उपलब्ध होंगे. फूलगोभी की मदद से किसानों की आमदनी बढ़ेगी तो वही लोगों को गर्मी के मौसम में भी सर्दी की इस सब्जी का स्वाद मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें :फसल बिक्री के लिए kisanmart पोर्टल ला रही सरकार, वेबसाइट से सीधे किसानों के प्रोडक्ट खरीद पाएंगे ग्राहक

गर्मी के मौसम में मिलेगा फूलगोभी का मजा

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक अच्युत कुमार सिंह बीते 3 सालों से फूलगोभी को गर्मी में उगाने के लिए प्रयास कर रहे थे. टिश्यू कल्चर की मदद से उन्होंने एक खास किस्म की गोभी को तैयार किया है जो ज्यादा तापमान में भी खेतों में उगाई जा सकेगी. अभी तक के ट्रायल में फूलगोभी की खास किस्म को गर्मी के मौसम में उगाने में सफलता मिली है. डॉ अच्युत कुमार सिंह ने किसान तक को बताया कि अभी तक की ट्रायल में उन्हें सफलता मिली है. जल्द ही फाइनल ट्रायल होने के बाद किसानों को इसका बीज मिल सकेगा. 

किसानों की बढ़ जाएगी कमाई

सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए प्रयास कर रही है. वहीं सरकार की मंशा के अनुरूप कृषि वैज्ञानिक भी ऐसी किस्म को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं जो कम समय में खेतों में अच्छा उत्पादन दे. भारतीय सब्जी अनुसंधान वाराणसी में स्थित है. इस संस्थान के द्वारा 42 सब्जी की परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है. संस्थान ने ऐसी सब्जी की प्रजातियों को विकसित किया है जिसकी मदद से किसानों की आमदनी में कई गुना का इजाफा भी हुआ है.

ऐसे में गोभी की नई प्रजाति जो गर्मी में भी उगाई जा सकेगी, इस पर काम किया जा रहा है. इस प्रजाति के विकसित होने से किसानों की आमदनी बढ़ जाएगी. गर्मी के मौसम में गोभी का अच्छा दाम भी मिलेगा. सर्दी के मौसम में प्रति एकड़ 50 क्विंटल तक गोभी की पैदावार होती है. एक एकड़ की खेती में किसानों को 400000 रुपये तक की कमाई हो जाती है. गर्मी के मौसम में कमाई का यह आंकड़ा ज्यादा हो सकता है.