scorecardresearch
जापानी तकनीक वाला नया ट्रैक्टर कुबोटा, किसानों के मुश्किल भरे कामों को बनाएगा आसान

जापानी तकनीक वाला नया ट्रैक्टर कुबोटा, किसानों के मुश्किल भरे कामों को बनाएगा आसान

ट्रैक्टर की उपयोगिता को किसानों से बेहतर और कोई नहीं समझ सकता है. ट्रैक्टर ना सिर्फ एक कृषि उपकरण है बल्कि किसानों के सुख दुख का साथी भी है. ऐसे में आइये जानते हैं नए जापानी ट्रैक्टर कुबोटा के बारे में बिस्तार से:-

advertisement
जापानी तकनीकों से लेस ट्रैक्टर कुबोटा जापानी तकनीकों से लेस ट्रैक्टर कुबोटा

हम सदियों से सुनते आ रहे हैं कि ट्रैक्टर का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई कामों के लिए किया जाता है. किसान अपनी सुविधा के अनुसार ट्रैक्टर का उपयोग करते रहे हैं. खेतों की जुताई से लेकर कटाई और फिर फसलों को बाजार तक पहुंचाने में सबसे ज्यादा ट्रैक्टरों का इस्तेमाल होता है. ऐसे में जरूरी है कि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से ट्रैक्टर का चुनाव करें. आपको बता दें जापानी तकनीक वाला नया कुबोटा ट्रैक्टर अब भारतीय बाजारों में भी उपलब्ध है. जो किसानों के मुश्किल भरे कामों को आसान बनाएगा. आइए जानते हैं क्या है इसकी खासियत.

55 हॉर्स पावर के साथ खेतों में दौड़ेगा नया कुबोटा

कुबोटा एमयू 5501 का यह ट्रैक्टर 55 HP के साथ तैयार किया गया है. इस ट्रैक्टर को किसानों के लिए खास बनाने में जापानी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे और भी प्रभावशाली बनाता है. ट्रैक्टर का उपयोग न केवल माल ढोने के लिए किया जाता है, बल्कि असमान भूमि को समतल करने के लिए, खेतों की जुताई से लेकर फसल की कटाई तक ट्रैक्टर का पूरा उपयोग किसानों द्वारा किया जाता है. ऐसे में किसान चिंतित रहते हैं कि ट्रैक्टर कहीं बंद न हो जाए. ऐसे में किसान चाहें तो जापानी तकनीक के इस नए कुबोटा ट्रैक्टर का चुनाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कॉटन प्लकर मशीन से क‍िसानों की राह होगी आसान, यहां जानें इसके फायदे

क्या है जापानी ट्रैक्टर कुबोटा की खासियत

यह कम समय में खेती के सभी काम को आसानी से कर सकता है. सभी उन्नत तकनीक के साथ, इस ट्रैक्टर में 2434 सीसी का इंजन भी है. इसकी इंजन क्षमता अच्छा माइलेज देती है. इसके अलावा इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं. इसमें 8 फॉरवर्ड और 4 रिवर्स गियरबॉक्स हैं. इसके साथ ही इस ट्रैक्टर की फॉरवर्ड स्पीड काफी अच्छी है. यह ट्रैक्टर खेतों में लंबे समय तक काम कर सके इसके लिए ट्रैक्टर में 65 लीटर का ईंधन टैंक लगाया गया है. इस ट्रैक्टर के उठाने की क्षमता भी अन्य ट्रैक्टरों के मुक़ाबले अधिक बताई जा रही है. यह ट्रैक्टर 1800 से 2100 किलोग्राम तक के वजन को उठा सकता है.

अन्य फीचर्स और कीमत

खेतों में काम करने के लिए ट्रैक्टर और उसके चक्के का साइज़ सबसे जरूरी होता है. चक्का अगर मजबूत रहेगा तो वो आसानी से खेतों में काम कर सकेगा.  ऐसे में कुबोटा एमयू 5501 ट्रैक्टर के सामने का टायर 7.5 x 16 साइज और पिछला टायर 16.9 x 28 साइज का आता है. कुबोटा एमयू 5501 के 55HP, 2WD ट्रैक्टर की कीमत 9.29 से लेकर 9.47 लाख* रुपए तक है. कंपनी इस ट्रैक्टर पर 5 साल या 5000 घंटे की वारंटी देती है.

ये भी पढ़ें: Uttar Pradesh: FDR तकनीक से सस्ती और टिकाऊ बन रहीं गांवों की सड़कें