scorecardresearch
चुनाव में नहीं दिया वोट तो खाते से कट जाएंगे पैसे, सरकार ने बताया इस वायरल दावे का सच

चुनाव में नहीं दिया वोट तो खाते से कट जाएंगे पैसे, सरकार ने बताया इस वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया जहां लोगों का काम आसान बनाता है वहीं यह लोगों के लिए जाल भी तैयार करता है. इसीलिए कहा जाता है कि सोशल मीडिया पर जो कुछ भी आप देखें उसे आसानी से सच नहीं मान लेना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं. तो आइए जानते हैं क्या है पूरी बात.

advertisement
वोट नहीं दिया तो क्या सच में कट जाएंगे पैसे? वोट नहीं दिया तो क्या सच में कट जाएंगे पैसे?

देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी चरम पर है. राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने इलाकों में प्रचार में जुटी हुई हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल होती नजर आ रही है. दरअसल, डिजिटल मीडिया के जमाने में कब कौन सी चीज वायरल हो जाए, यह कहना मुश्किल है. सोशल मीडिया जहां लोगों का काम आसान बनाता है वहीं यह लोगों के लिए जाल भी तैयार करता है. इसीलिए कहा जाता है कि सोशल मीडिया पर जो कुछ भी आप देखें उसे आसानी से सच नहीं मान लेना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर चुनाव को लेकर एक ऐसी ही खबर वायरल हो रही है. जिसमें कहा गया है कि अगर आपने आगामी लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डाला तो आपके बैंक खाते से पैसे काट लिए जाएंगे. क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Fact Check: नई योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 4500 रुपये, जानें क्या है सच्चाई?

पीआईबी ने उजागर मैसेज का सच

भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने इस वायरल मैसेज का सच आम जनता के सामने उजागर किया है. पीआईबी ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी बताया है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. पीआईबी ने लोगों से भ्रामक खबरें साझा न करने को कहा है.

फर्जी खबरों की शिकायत यहां करें

सरकार से जुड़ी किसी भी भ्रामक खबर को जानने के लिए आप पीआईबी फैक्ट चेक की मदद भी ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति किसी भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल पीआईबी फैक्ट चेक को व्हाट्सएप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या Factcheck@pib.gov.in पर मेल कर सकता है.

19 अप्रैल से शुरू होगा देश का सबसे बड़ा पर्व

देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हैं। 16 मार्च को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा की थी. देश में 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में चुनाव होने हैं। यह देश के चुनावी इतिहास का दूसरा सबसे लंबा चुनाव है। 19 अप्रैल से शुरू होकर वोटिंग प्रक्रिया 1 जून तक चलेगी. इस तरह वोटिंग कराने में कुल 44 दिन लगेंगे. चुनाव सात चरणों में होंगे और सभी सीटों के लिए मतों की गिनती 4 जून को होगी. 

लोकसभा चुनाव की वोटिंग लिस्ट

  • पहला चरण: 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग होगी.
  • दूसरा चरण: 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर वोटिंग होगी.
  • तीसरा चरण: 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी.
  • चौथा चरण: 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा.
  • पांचवां चरण: आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर 20 मई को मतदान होगा.
  • छठा चरण: 25 मई को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी.
  • सातवां चरण: आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर 1 जून को मतदान होगा.