scorecardresearch
राजस्थानः फसल खराब होने पर बीमा क्लेम के ल‍िए इन टोल फ्री नंबरों पर दें सूचना

राजस्थानः फसल खराब होने पर बीमा क्लेम के ल‍िए इन टोल फ्री नंबरों पर दें सूचना

राजस्थान सरकार ने गुरूवार को ही जिला कलेक्टरों को विशेष गिरदावरी करने के निर्देश दिए हैं. इस गिरदावरी रिपोर्ट के बाद ही फसलों में हुए नुकसान के सही आंकड़े सामने आएंगे. हालांकि गुरुवार को भी बरसात का दौर जारी रहा, ऐसे में किसान अपनी शिकायत 72 घंटों के भीतर फसल खराब होने की सूचना दे सकते हैं.

advertisement
राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों में 80 प्रतिशत तक नुकसान की संभावना जताई गई है. फोटो- नरेश बिश्नोई राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों में 80 प्रतिशत तक नुकसान की संभावना जताई गई है. फोटो- नरेश बिश्नोई

राजस्थान में मौसम की बेरुखी ने फसलों को तबाह कर दिया है. शुरूआती अनुमान के मुताबिक पूरे प्रदेश में किसानों की 70-80 प्रतिशत फसलें मौसम के चलते खराब हो चुकी हैं. राजस्थान सरकार ने गुरूवार को ही जिला कलेक्टरों को विशेष गिरदावरी करने के निर्देश दिए हैं. इस गिरदावरी रिपोर्ट के बाद ही फसलों में हुए नुकसान के सही आंकड़े सामने आएंगे. हालांकि गुरुवार को भी बरसात का दौर जारी रहा, ऐसे में किसान अपनी शिकायत 72 घंटों के भीतर फसल खराब होने की सूचना दे सकते हैं. आइए जानते हैं क‍ि राजस्थान के कि‍सान फसल खराब होने पर क‍िन नंबरों पर सूचना दे सकते हैं. असल में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को गिरदावरी के आधार पर मुआवजा दिया जाता है. 

इन नंबरों पर फसल खराब होने की सूचना दें किसान

कृषि विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि से फसल खराब होने पर जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की बीमा कंपनियों के नंबर जारी किए हैं. इसके अनुसार बारां, धौलपुर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, झुन्झुनू, करौली एवं उदयपुर जिले के किसान एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड के टोल फ्री नंबर 18004196116 पर सूचना दे सकते हैं. इसी प्रकार चूरू, भीलवाड़ा, राजसमन्द, दौसा, झालावाड़, श्रीगंगानगर एवं अलवर जिले के किसान एसबीआई जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नंबर 18002091111 पर फसल खराबी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान में आफत की बार‍िश... जालौर में ही 2.13 अरब रुपये से अध‍िक की फसलें बर्बाद

वहीं, बांसवाड़ा, नागौर भरतपुर, जयपुर, पाली एवं प्रतापगढ़ के काश्तकार रिलायन्स जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी लिमिटेड के टोल फ्री नंबर 18001024088 पर संपर्क करें. इसकी तरह बूंदी, डुंगरपुर एवं जोधपुर के किसान फ्यूचर जनरल इण्डिया इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के नंबर 18002664141 पर सूचना दे सकते हैं. अजमेर, जालौर, सवाई माधोपुर एवं कोटा जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा बजाज अलायंज जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने किया था. किसान इसके टोल फ्री नंबर 18002095959 पर संपर्क करें.

जैसलमेर, सीकर एवं टोंक के किसान एचडीएफसी एग्रो जनरल इंश्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के नंबर 18002660700 पर अपनी फसल खराबी की सूचना दे सकते हैं. इसी तरह बीकानेर, चितौड़गढ़ एवं सिरोही के काश्तकार यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के टोल फ्री नंबर 18002005142 पर सूचित कर सकते हैं.

कटी फसल खराब होने पर भी मिलेगा मुआवजा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानों ने फसल काट ली है, लेकिन कटी फसल खेतों में ही पड़ी है, उसका बीमा भी होता है. ऐसी फसल के नुकसान होने पर 14 दिन के लिए बीमा कवर उपलब्ध है. किसान फसल हानि की सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर या क्रॉप इंश्योरेंस एप के माध्यम से भी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हर‍ियाणा के कृष‍ि मंत्री ने की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की वकालत, क‍िसानों को ग‍िनाए फायदे

इसके अलावा प्रभावित किसान जिलों में कार्यरत बीमा कंपनी, कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी हानि प्रपत्र भरकर सूचना दी जा सकती है. 

कृषि विभाग ने संयुक्त निदेशकों को निर्देश दिए

राजस्थान में बरसात के मौसम को देखते हुए कृषि विभाग भी सक्रिय हुआ है. कृषि आयुक्त कानाराम ने सभी जिलों के संयुक्त निदेशकों को निर्देशित किया कि वे सभी प्रभावित बीमित फसल की सूचना किसानों द्वारा दर्ज करवाएं. 

ये भी पढ़ें-Rajasthan:बैंक लोन नहीं चुका पाने वाले किसानों की जमीन अब नहीं होंगी नीलाम

ये भी पढ़ें-राजस्थान के इन चार जिलों में बेमौसम बारिश से तबाही, किसानों ने उठाई मुआवजे की मांग