scorecardresearch
नांदेड़ में बेमौसम बरसात से फसलों को हुआ नुकसान, मुआवजे की मांग कर रहे किसान

नांदेड़ में बेमौसम बरसात से फसलों को हुआ नुकसान, मुआवजे की मांग कर रहे किसान

महाराष्ट्र के कई जिलों में हुई बेमौसम बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है. सबसे अधिक नुकसान फलों और सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को हुआ है, जबकि इस बारिश के कारण ज्वार की खेती करने वाले किसान भी प्रभावित हुए हैं.किसानों को हुए नुकसान को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जल्द नुकसान का पंचनामा करने के आदेश दिए हैं.

advertisement
बेमौसम बारिश से किसानों को हुआ नुकसान बेमौसम बारिश से किसानों को हुआ नुकसान

महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश ने खूब तबाही मचाई है. चार दिनों तक हुई इस बारिश के कारण किसानों की फसलों को खूब नुकसान हुआ है. नांदेड़ में जिले में भी बेमौसम बारिश और तेज हवाओं के कारण किसानों की खड़ी फसल बर्बाद हुई है. तूफानी हवाओं के कारण आम, चीकू और केला के साथ साथ हल्दी और ज्वार की फसल प्रभावित हुई है. इससे किसानों को नुकसान हुआ है. नांदेड़ जिले के अर्धापुर तहसील में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण किसानों को यह नुकसान हुआ है. खास कर सब्जी और बागवानी करने वाले किसान इससे बहुत प्रभावित हुए हैं. 

आर्धापुर तहसील में इस तरह की यह पहली बारिश नहीं है. पिछले एक महीने के दौरान जिले में तीन बार किसानों को इस तरह की बारिश का सामना करना पड़ा है जब लगातार तीन दिनों तक बारिश हुई है. इस बारिश ने बलिराजा के किसानों की कमर तोड़ दी है. तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने हल्दी, ज्वार सहित बगीचों को भारी नुकसान पहुंचाया है. केले और ज्वार के फल नीचे गिर गए हैं, जबकि बारिश ने भारी तबाही मचाई है.लगातार हो रही बारिश के कारण हल्दी में फफूंद लग गई है इसके कारण  हल्दी की फसल को नुकसान हुआ है. 

ये भी पढ़ेंः फसलों को आवारा जानवरों से बचाएगा AI तकनीक से लैस खास उपकरण, जानिए इसकी खूबियां!

सीएम ने दिए पंचनामा करने के आदेश

किसानों को हुए फसल नुकसान को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हदगांव में हुई सभा में राज्य भर में बेमौसम बारिश का पंचनामा करने के आदेश दिए हैं, हालांकि  फिलहाल किसानों को मुआवजा मिलने में देरी हो सकती है क्योंकि सभी प्रशासनिक अधिकारी फिलहाल लोकसभा चुनाव को लेकर व्यस्त हैं, इसलिए अभी तक कोई भी अधिकारी और कर्मचारी फसल नुकसान का जायजा लेने के लिए किसानों तक नहीं पहुंचा है. जबकि किसानों की ओर से मुआवजे की मांग की जा रही है. आर्धापुर के अलावा जिले के कई इलाकों में भी जोरदार बारिश हुई है. नीमगांव, खैरगांव, कारवाड़ी, पारडी आदि गांवों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है. किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों का शीघ्र पंचनामा कर मुआवजा देने की मांग है. 

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में सरसों के उत्पादन में भारी गिरावट, जानें क्यों गिरी 2 क्विंटल प्रति एकड़ पैदावार?

जलगांव में भी हुई है तबाही

गौरतलब है कि राज्य के कई जिलों में बेमौसम बारिश से नुकसान हुआ है. विदर्भें जिले में सबसे अधिक साढ़े सात हजार हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल को नुकसान हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार सिर्फ जलगांव जिले में ही इस बेमौसम बारिश के कारण 4000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ है. प्रदेश में 9 अप्रैल से से ही लगातार बारिश औऱ ओलावृष्टि हो रही है. आज भी विदर्भ के कई स्थानों पर बारिश की आशंका जताई गई है. (कुंवरचंद मंडले)