scorecardresearch
हरियाणा में फसल खरीदी के बाद भी 25000 किसानों के खातों में अभी तक नहीं हुआ भुगतान, जानें वजह

हरियाणा में फसल खरीदी के बाद भी 25000 किसानों के खातों में अभी तक नहीं हुआ भुगतान, जानें वजह

हरियाणा में गेहूं और सरसों की खरीदी के बाद भी किसानों के खातों में अभी तक भुगतान नहीं किया गया है. गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव ने कहा कि अधिकारियों को मंडियों का भी निरीक्षण करना चाहिए और मौके पर खरीद व्यवस्था का जायजा लेना चाहिए और समस्याओं का समाधान करना चाहिए.

advertisement
हरियाणा के गेहूं उत्पादक किसान हैं परेशान.(सांकेतिक फोटो) हरियाणा के गेहूं उत्पादक किसान हैं परेशान.(सांकेतिक फोटो)

हरियाणा के गुरुग्राम जिले के 25000 से अधिक किसान परेशान हो गए हैं, क्योंकि खरीदी गई फसल का 60 प्रतिशत हिस्सा अभी तक मंडियों से नहीं उठाया गया है. किसानों ने दावा किया कि खरीदारी कई दिन पहले हो चुकी है, लेकिन उन्हें अभी भी भुगतान का इंतजार है, जो अभी तक शुरू नहीं हुआ है. गुरुग्राम की तीन मंडियों में से सबसे अधिक प्रभावित पटौदी मंडी के किसान हैं. यह मंडी करीब 30000 किसानों की जरूरतों को पूरा करती है

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों को अनाज मंडियों से उनकी फसल उठाने के बाद ही भुगतान मिलता है. परेशान किसान मोहर सिंह का कहना है कि हम कोई बड़े जमींदार नहीं हैं. हमें अगली फसल की तैयारी और पिछले साल का कर्ज चुकाने के लिए तुरंत पैसे की जरूरत है. इस वर्ष ओलावृष्टि के कारण फसल बहुत बर्बाद हो गई थी, जिससे कोई लाभ नहीं हुआ है. हम अपनी फसल समय पर मंडी में लाए और उसे बेच दिया, लेकिन अभी तक भुगतान नहीं किया गया है, क्योंकि फसल अधिकारियों द्वारा नहीं उठाई गई है.

ये भी पढ़ें-  पंजाब की मंडियों में शुरू हुई गेहूं की आवक, जानें पटियाला और लुधियाना में अभी तक कितनी हुई खरीद

ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा

वहीं, लगातार शिकायतों के बाद गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव ने पटौदी, फरुखनगर और हेली मंडियों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने हैफेड और हरियाणा वेयरहाउस कॉर्पोरेशन को अगले दो दिनों के भीतर बैकलॉग को पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

70 प्रतिशत सरसों की खरीद

यादव ने कहा कि पटौदी में लाई गई लगभग 70 प्रतिशत सरसों पहले ही खरीदी जा चुकी है, लेकिन 60 प्रतिशत अनाज अभी भी वहीं पड़ा हुआ है और उठाया नहीं गया है. किसान को उठान के दो दिन के अंदर भुगतान कर दिया जाता है और हमें कई शिकायतें मिल रही हैं. हमने ऑन-स्पॉट निरीक्षण किया और सप्ताहांत के दौरान बैकलॉग को पूरा करने के लिए संबंधित विभागों से बात की है. उन्होंने कहा कि हमने ठेकेदारों को सख्त चेतावनी जारी की है कि अगर सोमवार तक ऐसा नहीं किया गया, तो प्रशासन उन्हें काली सूची में डालने की सिफारिश करेगा.

ये भी पढ़ें- हरियाणा, राजस्थान में कपास के रकबे में 25 फीसदी तक आएगी गिरावट! किसान इसलिए बना रहे खेती से दूरी

अधिकारियों को दिए निर्देश

डीसी यादव ने पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह को निर्देश दिए कि दोनों मंडियों में सरसों और गेहूं के उठान की रिपोर्ट रविवार शाम तक डीसी कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें. डीसी ने व्यापार मंडल की मांग मानते हुए आगामी सोमवार व मंगलवार को फरुखनगर मंडी में सरसों व गेहूं की खरीद बंद रखने के आदेश दिए. रोस्टर प्रक्रिया स्थगित कर खुला बाजार लगाने का निर्देश दिया गया. यादव ने संबंधित अधिकारियों से यह भी कहा कि किसानों को गेट पास, बारदाना या फसल तुलाई जैसी समस्याओं को लेकर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए.