scorecardresearch
...जब गेहूं के खेत में अधिकारियों के साथ पहुंचे लखनऊ के DM सूर्यपाल गंगवार, खुद भी काटी फसल

...जब गेहूं के खेत में अधिकारियों के साथ पहुंचे लखनऊ के DM सूर्यपाल गंगवार, खुद भी काटी फसल

क्रॉप कटिंग का शुभारंभ कराने पहुंचे डीएम ने किसानों का मनोबल बढ़ाते हुए खेती में तकनीकी का प्रयोग करने की सलाह दी. कहा कि किसानों को जहां कृषि कार्यों में तकनीक की मदद लेनी चाहिए.

advertisement
डीएम सूर्यपाल गंगवार ने क्रॉप कटिंग का किया शुभारंभ. डीएम सूर्यपाल गंगवार ने क्रॉप कटिंग का किया शुभारंभ.

UP News: लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने मोहनलालगंज पंचायत मऊ के ग्राम डलौना में खुद गेहूं काट कर क्रॉप कटिंग कार्य का शुभारंभ किया. डीएम के हंसिये से खुद गेहूं की फसल को काटी. फिर अन्य कर्मचारी भी फसल काटते दिखे. इस अवसर पर जिलाधिकारी ने किसान से बोये गए बीज, उर्वरक, कीटनाशकों आदि के संबंध में जानकारियां ली. डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि जिले में क्रॅाप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही फसलों के औसत उपज और उत्पादन के आंकड़ें तैयार किए जाते है. साथ ही इसके माध्यम से फसल बीमा योजना एवं कृषि उत्पादित संबंधित विभिन्न योजनाओं के लिए डाटा बेस भी तैयार किया जाता हैं. 

क्रॉप कटिंग का शुभारंभ कराने पहुंचे डीएम ने किसानों का मनोबल बढ़ाते हुए खेती में तकनीकी का प्रयोग करने की सलाह दी. कहा कि किसानों को जहां कृषि कार्यों में तकनीक की मदद लेनी चाहिए, वहीं उन्नतशील बीजों का भी प्रयोग करना चाहिए. सरकारी बीज गोदामों पर किसानों के लिए अनुदान पर बीज उपलब्ध रहते हैं.

लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने हसिया से काटी गेहूं की फसल
लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार

इस मौके पर डीएम ने किसानों से सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं बिक्री करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि क्रय केंद्र पर किसानों को उनकी फसल का वाजिब मूल्य मिलेगा. ऐसे में किसान ऑनलाइन अपना पंजीयन कराते हुए अपनी उपज क्रय केन्द्रों पर बेचें. 

2275 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्‍य

बता दें कि योगी सरकार ने 2275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं का समर्थन मूल्य निर्धारित किया है. यह पिछले साल की तुलना में 150 रुपये ज्‍यादा है. पिछली बार समर्थन मूल्‍य 2125 रुपये था. सरकार ने निर्देश दिया है कि इस दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने चाहिए. वहीं विभाग की ओर से किसानों से अनुरोध किया गया है कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफकर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं. 

किसानों के लिए जारी हुआ टोल फ्री नंबर

खाद्य और रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है. किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढे़ं-

Wheat Purchase in UP: यूपी के इस जिले में अब किसानों के घर से खरीदा जा रहा गेहूं, 48 घंटे में ही होगा भुगतान