scorecardresearch
पेपर और मासिच बनाने के लिए इस पेड़ की लकड़ी है खास, जानिए कैसे करें खेती

पेपर और मासिच बनाने के लिए इस पेड़ की लकड़ी है खास, जानिए कैसे करें खेती

पॉपुलर के पेड़ों की खेती में सबसे अहम होती है इसकी रोपाई. इसके पौधों की रोपाई 18 से 20 डिग्री तापमान के बीच करना बेहतर माना जाता है. पॉपुलर के पेड़ की लकड़ी बहुत ही हल्की होती है, इसलिए हल्के सामान बनाने के यह बहुत काम आती है.

advertisement
पॉपुलर के पेड़ की खेती पॉपुलर के पेड़ की खेती

परंपरागत खेती में लगातार कम होते मुनाफे की वजह से अब किसान नई तरह की फसलों और बागवानी की तरफ रुख कर रहे हैं. बागवानी में मुनाफा देने वाला एक ऐसा ही विकल्प है पापुलर के पेड़ को उगाना. भारत में इस पौधे की बागवानी का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि, यह पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसकी लकड़ी से लेकर छाल तक का इस्तेमाल अलग-अलग रूप से किया जाता है. इसकी मांग केवल देश ही नहीं दुनिया में लोग कर रहे हैं.

इस पेड़ की लकड़ी बाजार में महंगे दामों पर बिकती है. जानकारी के मुताबिक इस पेड़ की लकड़ियां 700 से 800 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती हैं. एक हेक्टेयर में 250 पेड़ लगाए जा सकते हैं, जिससे 8-10 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करते हैं इसकी बागवानी.

पॉपुलर की लकड़ी का इस्तेमाल

पॉपुलर के पेड़ की लकड़ी बहुत ही हल्की होती है, इसलिए हल्के सामान बनाने के यह बहुत काम आती है. इसके अलावा कई प्रकार के प्लाईवुड बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. वहीं वुडन की सजावटी चीजें, पेपर और माचिस की तीली बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है. इस लकड़ी से क्रिकेट का बल्ला, विकेट, कैरम बोर्ड,  कैरम बोर्ड की गोटी और चॉप स्टिक आदि सामान बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें:- Agri Quiz: बायोफ्यूल के लिए मशहूर है यह घास, चारे में भी होती है इस्तेमाल

कैसे होती है पॉपुलर की खेती?

पॉपुलर के पेड़ों की खेती में सबसे अहम होती है इसकी रोपाई. इसके पौधों की रोपाई 18 से 20 डिग्री तापमान के बीच करना बेहतर माना जाता है. लेकिन पोपलर के पेड़ को 5 से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस वाले तापमान में उगाया जा सकता है. इसकी खेती के लिए दोमट मिट्टी उचित माना जाता है. पॉपुलर की रोपाई के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा रहता है. इस मौसम में पौधों को ग्रोथ करने के लिए जरूरी तापमान और पानी मिलती रहती है.

खेती लिए ऐसे तैयार करें खेत

पॉपुलर के पौधों की रोपाई से पहले खेत को कम से कम 2 बार जोत लेना चाहिए. इसके बाद खेत में पानी लगाएं और पानी सूखने पर दो से तीन बार रोटावेटर चला देना चाहिए, ताकि रोपाई के बाद पौधे आसानी से ग्रोथ कर सके. पौधे लगाने से पहले खेत में पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद जरूर डालें. पॉपुलर के पौधों को 5-5 मीटर की दूरी के हिसाब से रोपाई करें. ऐसे 1 एकड़ में लगभग 475 पौधे लगाए जा सकते हैं. वहीं पॉपुलर के पौधों को मौसम के मुताबिक सामान्य सिंचाई की जरूरत होती है. गर्मी के मौसम में इनमें हर 7 से 10 दिन के बाद सिंचाई करनी चाहिए. सर्दियों में इन पौधों को 20 से 25 दिनों में 1 बार पानी देना पर्याप्त होता है.