scorecardresearch
Buffalo Breed: रिकॉर्ड दूध उत्पादन के लिए मशहूर है भैंस की ये नस्ल, 1200 से 1500 लीटर तक देती है दूध

Buffalo Breed: रिकॉर्ड दूध उत्पादन के लिए मशहूर है भैंस की ये नस्ल, 1200 से 1500 लीटर तक देती है दूध

आपको बता दें कि कोई भी दुधारू गाय या भैंस साल भर दूध नहीं देती है. ये डेढ़ से तीन माह तक दूध देती हैं. नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि यह एक ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाई जाती है. डेयरी बिजनेस के लिए यह भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

advertisement
गज़ब की है इस नस्ल की भैंस गज़ब की है इस नस्ल की भैंस

देश में पशुपालन आय का सबसे बड़ा जरिया बनता जा रहा है. किसान डेयरी व्यवसाय से जुड़कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. देश में भैंसों की कई ऐसी नस्लें हैं, जिनका पालन करके किसान मोटी कमाई कर रहे हैं. नागपुरी नस्ल की भैंस भी पशुपालकों की पसंदीदा है. यह भैंस एक सीजन में 1000 लीटर से ज्यादा दूध देने की क्षमता रखती है.

कैसे करें नागपुरी भैंस की पहचान

भैंस की यह महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र का माना जाता है. इसे कई नामों से जाना जाता है. कई स्थानों पर इन्हें आर्वी, बरारी, चंदा, गणगौरी, गौलाओगान, गॉलवी, गौरानी, पुरनथडी, शाही और वरहदी नाम से जाना जाता है. अन्य भैंस नस्लों की तुलना में नागपुरी भैंस का शरीर छोटा और हल्का होता है. रंग आमतौर पर काला होता है. चेहरे, पैर और पूंछ के सिरे पर सफेद धब्बे होते हैं. इसके सींग लम्बे होते हैं. इसकी औसत ऊंचाई लगभग 135 सेमी है.

ये भी पढ़ें: Buffalo Breed: 1700 से 1800 लीटर तक दूध देती है भैंस की ये नस्ल, खानपान में कोई झंझट नहीं

1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है

आपको बता दें कि कोई भी दुधारू गाय या भैंस साल भर दूध नहीं देती है. ये डेढ़ से तीन माह तक दूध देती हैं. नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि यह एक ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाई जाती है. डेयरी बिजनेस के लिए यह भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस भैंसे को घर लाकर पशुपालक बहुत ही कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Buffalo Breed: नहीं सुना होगा भैंस की इस नस्ल का नाम, बाल्टी भर-भर के देती है दूध

क्या है नागपुरी भैंस की विशेषता

  • अपने रिकॉर्ड दूध उत्पादन के लिए प्रसिद्ध नागपुरी भैंस भारी सूखे को सहन करने वाली है और विदर्भ के किसानों के बीच बहुत प्रसिद्ध है.
  • सबसे अच्छी प्रजाति की भैंसों में नागपुरी भैंस दूसरे नंबर पर आती है. इसके रखरखाव की लागत भी बहुत कम है.
  • यह बहुमुखी भैंस प्रतिकूल मौसम की स्थिति के लिए काफी अनुकूल मानी जाती है और इन परिस्थितियों में भी सकारात्मक व्यवहार बनाए रखती है.
  • यह भी पुष्टि करें कि पशु शारीरिक रूप से स्वस्थ है या नहीं.
  • नागपुरी भैंस में रोग प्रतिरोधक क्षमता जबरदस्त होती है.
  • पानी की कमी के दौरान भी नागपुरी नस्ल की भैंस फायदेमंद मानी जाती है. नागपुरी भैंस और मुर्रा भैंस के बीच अंतर, मुर्रा भैंस को 1 लीटर दूध के लिए 6-7 लीटर पानी की आवश्यकता होती है जबकि नागपुरी भैंस न्यूनतम पानी में भी अपनी दूध उत्पादन क्षमता बनाए रखने में सक्षम है.