scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी में आज से आंधी के साथ झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Today: यूपी में आज से आंधी के साथ झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने किसानों को जल्द से जल्द पकी हुई फसलों, फलों और सब्जियों की कटाई करने और कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखने या खेतों में कटी हुई उपज के ढेर को तिरपाल से ढंकने का सुझाव दिया है.

advertisement
यूपी में पानी के साथ आंधी के आसार (File Photo) यूपी में पानी के साथ आंधी के आसार (File Photo)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश के लोगों का वीकेंड कूल रहने वाला है. शनिवार से लेकर रविवार तक पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मध्य क्षोभमंडल में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण 13 अप्रैल यानी शनिवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस अवधि में अलीगढ़, बदायूं, बागपत, बुलंदशहर, इटावा, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल और शामली के आसपास के क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है.

तेज हवाओं के साथ पड़ेंगे ओले

इसके साथ ही आगरा, अमरोहा, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, कासगंज, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर के आसपास बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है. इससे लोगों को तीखी गर्मी से निजात मिल सकती है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि 14 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है.

आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

इस दौरान पश्चिमी यूपी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा और पूर्वी यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है साथ ही दोनों ही हिस्सों में बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. 15 अप्रैल को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है. इसके साथ ही कहीं कहीं पर बादल गरजने और बिजली गिरने का अलर्ट जारी हुआ है.

लखनऊ में छाए रहेंगे बादल

प्रदेश में बदल रहे मौसम का असर राजधानी लखनऊ पर भी दिख सकता है. मौसम विभाग बादल छाए रहने के आसार जता रहा है. हालांकि आज कुछ विशेष बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन कहीं-कहीं बूंदाबांदी से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.

इन इलाकों में येलो अलर्ट

अलीगढ़, बदायूं, बागपत, बुलंदशहर, इटावा, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, जालौन, हाथरस, झांसी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, शामली व आसपास के इलाकों में तेज झोंकेदार हवा, मेघ गर्जन व वज्रपात की संभावना. आगरा, अमरोहा, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, कासगंज, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर व आसपास बिजली गिरने के आसार हैं.

आज यहां ओलावृष्टि के भी आसार

आगरा, अलीगढ़, औरैया, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, जालौन, झांसी, कासगंज, ललितपुर, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली व आसपास के इलाके में ओलावृष्टि के आसार हैं.

किसानों के लिए जारी की चेतावनी

आईएमडी ने तेज हवाओं से फसलों को नुकसान होने और ओले गिरने से खुले में मौजूद लोगों और मवेशियों के चोटिल होने की चेतावनी भी जारी की. उसने कहा कि तेज हवाओं से कच्चे मकानों की दीवारें और झोपड़ियों को नुकसान पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने किसानों को जल्द से जल्द पकी हुई फसलों, फलों और सब्जियों की कटाई करने और कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखने या खेतों में कटी हुई उपज के ढेर को तिरपाल से ढंकने का सुझाव दिया है.