scorecardresearch
UP Weather: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के साथ लू का अलर्ट, बारिश के भी आसार...जानिए मौसम का ताजा हाल

UP Weather: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के साथ लू का अलर्ट, बारिश के भी आसार...जानिए मौसम का ताजा हाल

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, आज प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर और गाजीपुर में ताप लहर यानी लू चलने के आसार हैं.

advertisement
UP: पारे में मामूली कमी पर गर्म हवाओं से छुटकारा नहीं (File Photo) UP: पारे में मामूली कमी पर गर्म हवाओं से छुटकारा नहीं (File Photo)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. उधर, पूर्वी हिस्से में आने वाले दिनों में लू चलने की संभावना है. इन दिनों प्रदेश में अधिकतर जगहों पर दोपहर के समय तेज धूप हो रही है. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 22 अप्रैल यानी सोमवार को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है. उन्होंने बताया कि इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. वहीं सोमवार को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

जानें कैसा रहेगा आने वाला मौसम

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, आज प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर और गाजीपुर में ताप लहर यानी लू चलने के आसार हैं. साथ ही आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर और उसके आसपास के इलाकों में ताप लहर (लू) होने की संभावना है. वहीं 23 से 27 अप्रैल तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 22 से लेकर 25 अप्रैल तक पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर लू चल सकती है.

तापमान में आई कुछ गिरावट

वहीं रविवार यानी कल के दिन तापमान में थोड़ी कमी देखी गई जिससे कुछ राहत भरा रहा दिन बीता. गर्म हवा और लू से लोगों को राहत मिली और तापमान में कुछ गिरावट भी दर्ज किया गया. वाराणसी की बात करें तो वहां में तक पहुंचा पारा 42.00 डिग्री दर्ज हुआ, वहीं, प्रयागराज में पारा 43.02 डिग्री दर्ज हुआ. शनिवार के दिन प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान 40 से अधिक दर्ज किया गया लेकिन रविवार को स्थिति इसके उलट देखी गई. पारे में गिरावट रही व 40 से नीचे ही पारा कई जगहों पर दर्ज हुआ. 

मौसम वैज्ञानिक ने लोगों को दी सलाह

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक लोग दोपहर 12:00 के बाद से लेकर शाम 4:00 तक बहुत जरूरी हो तभी घरों से अपने बाहर निकलें. अगर घर से बाहर निकल भी रहे हैं तो पानी की बोतल जरूर साथ रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें. घर से बाहर निकलते वक्त दो पहिया, साइकिल और पैदल यात्री अपने सिर और शरीर को पूरी तरह से ढककर निकलें. इस दौरान बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है.

छोटे बच्चों का रखें विशेष ध्यान

उन्होंने बताया कि इस दौरान बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें. उन्हें बाहर का खाना-पीना ना दें और बाहर धूप में खेलने से भी इस दौरान बच्चों को मना कर दें. अगर आपके बच्चे बाहर घूमने जा रहे हैं तो भी उन्हें दोपहर 12:00 से लेकर शाम 4:00 बजे तक घर में रहने की सलाह दें.

ये भी पढ़ें-

Weather Forecast: कहां होगी बारिश, कहां आएगी आंधी, किन क्षेत्रों में चलेगी लू...मौसम विभाग ने दी पूरी जानकारी