scorecardresearch
UP में अगले 2 दिनों तक आसमान से बरसेगी 'आग', हीट स्ट्रोक की चेतावनी! जानें IMD का ताजा अपडेट

UP में अगले 2 दिनों तक आसमान से बरसेगी 'आग', हीट स्ट्रोक की चेतावनी! जानें IMD का ताजा अपडेट

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक लोग दोपहर 12:00 के बाद से लेकर शाम 4:00 तक बहुत जरूरी हो तभी घरों से अपने बाहर निकलें.

advertisement
यूपी में जारी रहेगा तेज गर्म हवाएं चलने का सिलसिला (Symbolic Picture) यूपी में जारी रहेगा तेज गर्म हवाएं चलने का सिलसिला (Symbolic Picture)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है. दरअसल, अगले दो दिन आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि 21 और 22 अप्रैल को आसमान से आग बरसेगी. यानी चिलचिलाती धूप के साथ ही भीषण गर्मी पड़ेगी. यही नहीं उत्तर प्रदेश में हीट स्ट्रोक का भी डबल अटैक पड़ेगा, जिस वजह से लखनऊ मौसम केंद्र ने चेतावनी जारी की है. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 21 अप्रैल यानी रविवार को प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

इस दौरान पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार जताए गए हैं. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर ऊष्ण रात हो सकती है. रविवार को गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर जिले में ऊष्ण रात होने की संभावना है.

20 से 30 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी तेज हवाएं

मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या और अम्बेडकरनगर के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में भी ऊष्ण रात होने की संभावना जताई गई है. वहीं 22 अप्रैल को पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है. इस दौरान 20 से 30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. इसके साथ ही 23, 24, 25 और 26 अप्रैल को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

यूपी में 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा तापमान

उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान कई जिलों का 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है. अधिकतम तापमान अपने सामान्य से ऊपर चल रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान भी अपने सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर चला गया है, जिस वजह से अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश के लोगों को न तो दिन में चैन मिलेगा और न ही रात में राहत रहेगी. दिन और रात की भीषण गर्मी से लोग परेशान रहेंगे.

मौसम वैज्ञानिक ने लोगों को दी सलाह

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक लोग दोपहर 12:00 के बाद से लेकर शाम 4:00 तक बहुत जरूरी हो तभी घरों से अपने बाहर निकलें. अगर घर से बाहर निकल भी रहे हैं तो पानी की बोतल जरूर साथ रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें. घर से बाहर निकलते वक्त दो पहिया, साइकिल और पैदल यात्री अपने सिर और शरीर को पूरी तरह से ढककर निकलें. इस दौरान बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है.

छोटे बच्चों का रखें विशेष ध्यान

उन्होंने बताया कि इस दौरान बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें. उन्हें बाहर का खाना-पीना ना दें और बाहर धूप में खेलने से भी इस दौरान बच्चों को मना कर दें. अगर आपके बच्चे बाहर घूमने जा रहे हैं तो भी उन्हें दोपहर 12:00 से लेकर शाम 4:00 बजे तक घर में रहने की सलाह दें.

ये भी पढ़ें-

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जारी लू के प्रकोप के बीच इन राज्यों में बारिश के आसार, पढ़ें मौसम का हाल