scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, लखनऊ में बदला गया स्कूलों का समय, कई जिलों में लू का अलर्ट

UP Weather Today: यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, लखनऊ में बदला गया स्कूलों का समय, कई जिलों में लू का अलर्ट

राजधानी लखनऊ में गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है जिसका असर अब बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. लखनऊ में गर्मी के मद्देनजर बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है.

advertisement
यूपी में भीषण गर्मी पड़ने से लोगों का जीना दूभर हो गया है. (Demo Pic) यूपी में भीषण गर्मी पड़ने से लोगों का जीना दूभर हो गया है. (Demo Pic)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम होने के साथ ही तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की खबरें आ रही हैं. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 25 अप्रैल यानी गुरुवार को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. इस दौरान पूर्वी यूपी में भी मौसम बिल्कुल साफ रह सकता है. आज जिन जिलों में लू चलने के आसार हैं वो हैं- बांदा, चित्रकूट,  प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सोनभद्र व मिर्जापुर.

इसके साथ ही चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर और बस्ती जिले में लू का अलर्ट जारी किया गया है. कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली और उसके आसपास इलाकों में भी लू चलने की संभावना जताई गई है.

उधर, राजधानी लखनऊ में गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है जिसका असर अब बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. लखनऊ में गर्मी के मद्देनजर बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. इस संबंध लखनऊ जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया गया है. आदेश के मुताबिक लखनऊ के कक्षा 1 से 8 वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला गया है.

लखनऊ जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बदला स्कूलों का समय
लखनऊ जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बदला स्कूलों का समय

आदेश में कहा गया है कि, आदेश दिनांक 24 अप्रैल 2024 के माध्यम से उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय, मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तित कर प्रातः 7.30 बजे से दोपहर 1.00 तक सीमित कर दिया गया है. उक्त आदेश सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए मान्य होंगे. इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव से लोगों को परेशानी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी अपने तेवर दिखाएगी. अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के 32 जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते अगले दो दिनों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान है. 

26 अप्रैल से गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, 26 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम फिर से बदल सकता है. इस अवधि में पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. साथ ही बादल गरजने और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. इस दौरान पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है. 26 अप्रैल को दोनों ही हिस्सों में लू चलने की संभावना है. 27, 28 और 29 अप्रैल को दोनों हिस्सों में लू चलने के आसार है.बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 के पार चला गया है.

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से की अपील

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों से अपील की दोपहर के समय धूप में निकले. अगर धूप में निकलने का जरूरी काम है तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर निकलें. इसके अलावा पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. सीएमओ ने सिविल डिफेंस के पदाधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने वार्ड में लोगों को हीट वेव के लक्षणों और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करें.इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर आम लोगों और जानवरों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये. साथ ही लू से प्रभावित लोगों की पहचान कर उनकी मदद करने के लिए कहा गया है.