scorecardresearch
UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, जानें- मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, जानें- मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

इसके साथ ही इटावा, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, हमीरपुर, महोबा, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में बारिश होने की संभावना है.

advertisement
उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है. (File Photo) उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है. (File Photo)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है. हालांकि पिछले दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है. इसी क्रम में अब यूपी में भी खराब मौसम का असर देखने को मिलेगा. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश का सिस्टम बन रहा है.15 अप्रैल यानी सोमवार को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. इस दौरान शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, मथुरा, हाथरस, आगरा और फिरोजाबाद जिले में बारिश हो सकती है.

25 से 35 KM की रफ्तार से चलेगी हवा

इसके साथ ही इटावा, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, हमीरपुर, महोबा, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में बारिश होने की संभावना है. 16 अप्रैल को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है, लेकिन दोनों ही हिस्सों में इस दौरान कहीं-कहीं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताई गई है. इसी तरह 17 और 18 अप्रैल को दोनों ही हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने की संभावना है.

20 अप्रैल तक बारिश के आसार

इसके अलावा 19 और 20 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि दोनों ही दिन पश्चिमी व पूर्वी यूपी में 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है.

गेहूं और आम की फसलों को नुकसान

गेहूं की कटती फसल के साथ आम के लिए भी यह ओलावृष्टि नुकसानदेय साबित होगी. हालांकि जिन किसानों ने गरमा सब्जियों की खेती की हैं उनके लिए यह बारिश फायदेमंद हो सकती है. हालांकि तेज बारिश की स्थिति में किसानों को सलाह दी जाती है कि वो खेतों में जल निकासी की उचित व्यवस्था करें. 

ये भी पढे़ं-

El Nino Effect : बढ़ती गर्मी से आम और लीची की फसल पर खतरा, हानि से बचने के लिए किसान ये उपाय करें