scorecardresearch
रविवार को भी दिल्‍ली एनसीआर में बारिश का अनुमान, खराब मौसम से बदला गया 22 फ्लाइट्स का रास्‍ता  

रविवार को भी दिल्‍ली एनसीआर में बारिश का अनुमान, खराब मौसम से बदला गया 22 फ्लाइट्स का रास्‍ता  

शनिवार शाम को दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बारिश का कारण उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को बताया. मौसम विभाग ने रविवार को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. राष्‍ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री ज्‍यादा है. 

advertisement
बारिश के बाद कर्तव्य पथ पर पर्यटकों की भीड़ बारिश के बाद कर्तव्य पथ पर पर्यटकों की भीड़

शनिवार शाम को दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बारिश का कारण उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को बताया. मौसम विभाग ने रविवार को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. आईएमडी ने कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री ज्‍यादा है. 

19 अप्रैल तक रहेगा ऐसा मौसम 

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक और प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, '12 अप्रैल को उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय वेस्‍टर्न डिर्स्‍टबेंस के कारण राजधानी में तापमान में लगभग 33 प्रतिशत की गिरावट आई. आसमान में बादल छाए रहेंगे और हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी.' उनका कहना था कि वेस्‍टर्न डिर्स्‍टबेंस का असर 18-19 अप्रैल तक महसूस किया जाएगा. तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल के बाद दिन-ब-दिन तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा. दिल्ली में दिन के दौरान आर्द्रता 71 प्रतिशत से 31 प्रतिशत के बीच रही. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR की बारिश ने किसानों की बढ़ाई टेंशन, गेहूं उत्पादक हुए ज्यादा परेशान

चलेंगी तेज हवाएं 

आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है. लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की गई है. साथ ही लोगों को खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने और यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है. इसके अलावा, सलाह में सुरक्षित आश्रय लेने और पेड़ों के नीचे शरण लेने से बचने की सलाह दी गई है.आईएमडी ने रविवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश के साथ 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें- गेहूं के बाद नई फसल बोने से पहले किसान कर लें यह काम, डबल होगी इनकम

मौसम ने डाली फ्लाइट्स में बाधा 

खराब मौसम के कारण शनिवार को दिल्ली की ओर जाने वाली 22 उड़ानों का रास्‍ता बदला गया.  दिल्ली से जिन उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया उनमें इंडिगो की नौ, विस्तारा की तीन, एयर इंडिया की आठ तथा एयर इंडिया एक्सप्रेस और सउदिया की एक-एक उड़ान शामिल हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर पश्चिम भारत के मौसम का मिजाज बदल रहा है. इसकी वजह से बारिश होगी और आंधी तूफान देखने को मिल सकता है. वहीं कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 13-15 अप्रैल के बीच बारिश, बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट है.