scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी में इस तारीख से होगी गरज-चमक के साथ बारिश, किसानों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

UP Weather Today: यूपी में इस तारीख से होगी गरज-चमक के साथ बारिश, किसानों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने आगे बताया कि 13 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. इस दौरान बादल गरजने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी उम्मीद है.

advertisement
बारिश और हल्की आंधी के साथ बिजली गिरने के आसार (File Photo) बारिश और हल्की आंधी के साथ बिजली गिरने के आसार (File Photo)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में मौसम बदलने का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 13 अप्रैल से एक बार फिर प्रदेश में मौसम बदलता दिखाई देगा. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने बताया कि 11 अप्रैल यानी गुरुवार को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने वाला है. प्रदेश के सभी जिलों में दिन के समय तेज धूप निकलने की संभावना है. इसके साथ ही रात में भी ठीक ठाक गर्म रह सकता है. इसी तरह 12 अप्रैल को भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार है. हालांकि 13 अप्रैल से प्रदेश में मौसम फिर से बदलने की उम्मीद जताई गई है.

आकाशीय बिजली गिरने की उम्मीद

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने आगे बताया कि 13 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. इस दौरान बादल गरजने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी उम्मीद है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल को पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने का अलर्ट जारी हुआ है. इसके अलावा 14 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी जगहों पर बारिश हो सकती है. जबकि पूर्वी यूपी कुछ जगहों पर बारिश होने की उम्मीद है.

40 से 50 KM की रफ्तार से चलेगी हवा

सिंह बताते हैं कि 14 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में बादल गरजने और बिजली गिरने के साथ ही कही कही पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. जबकि 15 अप्रैल को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने के साथ ही गरज चमक के साथ ही बूंदाबांदी भी हो सकती है. वहीं 16 अप्रैल को प्रदेश में मौसम फिर से शुष्क हो जाएगा.

लखनऊ में 13 अप्रैल तक बारिश की संभावना

उधर, लखनऊ के जिला कृषि अधिकारी तेग बहादुर सिंह ने सूचित किया कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी द्वारा संभावना व्यक्त की गयी है. सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के फलस्वरूप इस सप्ताह 10  अप्रैल, 2024 से 13 अप्रैल, 2024 के मध्य जनपद लखनऊ एवं आस-पास के क्षेत्रो में तेज हवाओ के साथ वर्षा होने एवं बिजली गिरने की आशंका है.

किसानों के लिए खास सलाह

उन्होंने बताया कि वर्तमान में रबी फसलों की कटाई-मड़ाई का कार्य किसानों द्वारा किया जा रहा है, उक्त भविष्यवाणी को दृष्टिगत रखते हुए किसान बन्धुओं को सलाह दी जाती है कि तेज हवाओं, वर्षा के समय खड़ी फसलो की कटाई-मड़ाई का कार्य न करे एवं जिन फसलों की कटाई हो चुकी है तथा मड़ाई का कार्य किया जा रहा है शीघ्रतापूर्ण उपज का सुरक्षित भण्डारण कर लिया जाये. ताकि विपरीत मौसमी दशाओं से फसलों को हानि न हो और न्यूनतम क्षति हो.