scorecardresearch
Rain Alert: दिल्ली-NCR की बारिश ने किसानों की बढ़ाई टेंशन, गेहूं उत्पादक हुए ज्यादा परेशान

Rain Alert: दिल्ली-NCR की बारिश ने किसानों की बढ़ाई टेंशन, गेहूं उत्पादक हुए ज्यादा परेशान

आईएमडी के नए पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो घंटे में बहादुरगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और मानेसर में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं कई स्थानों और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ ही 30-50 किमी घंटा की गति से तेज हवाएं भी चलेंगी.

advertisement
दिल्ली-एनसीआर में बारिश से गेहूं पर पड़ेगा असर. (सांकेतिक फोटो) दिल्ली-एनसीआर में बारिश से गेहूं पर पड़ेगा असर. (सांकेतिक फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार को मौसम ने अचानक करवट बदली और आसमान में काले बादल छा गए. फिर देखते ही देखते कई जगहों पर बारिश भी शुरू हो गई. इससे तापमान में गिरावट आई और आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लेकिन इस बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है. किसानों का कहना है कि इस बारिश से गेहूं में नमी की मात्रा बढ़ जाएगी. ऐसे में गेहूं कटाई में और देरी होगी. साथ ही गेहूं की क्वालिटी भी प्रभावित हो सकती है.

बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को दिल्ली एनसीआर के कई स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी. इस बारिश के बाद राजधानी में गर्मी और बढ़ते तापमान से थोड़ी राहत मिली है. साथ ही मौसम भी सुहाना हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में 13-15 अप्रैल के बीच मध्यम से भारी बारिश, आंधी तूफान, देखने को मिलेगी. इसके अलावा, मध्य भारत में भी बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी का नया पूर्वानुमान

आईएमडी के नए पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो घंटे में बहादुरगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और मानेसर में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं कई स्थानों और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ ही 30-50 किमी घंटा की गति से तेज हवाएं भी चलेंगी. दिल्ली के अलावा, हरियाणा के निकटवर्ती शहरों, जिनमें सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और राजस्थान के भिवाड़ी में भी शनिवार को बारिश होने का पूर्वानुमान है.

ये भी पढ़ें:- गेहूं के बाद नई फसल बोने से पहले किसान कर लें यह काम, डबल होगी इनकम, जानिए एक्सपर्ट की सलाह

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का है असर

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर पश्चिम भारत के मौसम का मिजाज बदल रहा है. इसकी वजह से 13-15 अप्रैल के बीच बारिश होगी और आंधी तूफान देखने को मिल सकता है. वहीं कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 13-15 अप्रैल के बीच बारिश, बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट है. इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी.

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

अन्य राज्यों की बात करें तो केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप में भी 13-14 अप्रैल को बारिश हो सकती है. वहीं आंधी तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश में 13 अप्रैल, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 13 और 14 अप्रैल और उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अप्रैल को ओले गिरने का अनुमान है.