scorecardresearch
UP Weather: यूपी में आज से गरज चमक के साथ झमाझम बारिश की संभावना! जानें मौसम का ताजा अपडेट

UP Weather: यूपी में आज से गरज चमक के साथ झमाझम बारिश की संभावना! जानें मौसम का ताजा अपडेट

नोएडा, गाजियाबाद से लेकर पश्चिमी यूपी के विभिन्न इलाकों में लोगों को बारिश जैसी स्थिति से लोगों को राहत मिल सकती है. हालांकि, दिन में धूप खिलेगा और गर्मी बढ़ती दिखेगी.

advertisement
 यूपी में आज रात से मौसम में बदलाव दिखना शुरू होगा. (File Photo) यूपी में आज रात से मौसम में बदलाव दिखना शुरू होगा. (File Photo)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने वाली है. आने वाले दिनों में प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार है. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने बताया कि 12 अप्रैल यानी शुक्रवार को पश्चिमी यूपी में कहीं- कहीं बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी उम्मीद जताई गई है. इस दौरान पूर्वी यूपी में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा. उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज- चमक के साथ बारिश और बौछारें पड़ सकती है.

आज रात से बदलेगा मौसम

शनिवार रात से मौसम में बदलाव दिखना शुरू होगा. नोएडा, गाजियाबाद से लेकर पश्चिमी यूपी के विभिन्न इलाकों में लोगों को बारिश जैसी स्थिति से लोगों को राहत मिल सकती है. हालांकि, दिन में धूप खिलेगा और गर्मी बढ़ती दिखेगी. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने बताया कि शनिवार को पूर्वी यूपी में पश्चिमी यूपी की तुलना में ज्यादा जगहों पर बारिश और बौछारें पड़ सकती है. इस अवधि में दोनों हिस्सों में बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही कहीं-कहीं पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है.

ओलावृष्टि होने के भी आसार

वहीं 14 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश और बौछारें पड़ सकती है. इस दौरान बादल गरजने और बिजली गिरने के साथ ही ओलावृष्टि होने के भी आसार है. जबकि 15 अप्रैल को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है. वहीं 16 और 17 अप्रैल को प्रदेश के दोनों हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. आंशिक बादलों के चलते दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से महज 0.4 डिग्री अधिक 39 रहा, जो बीते 24 घंटे की अपेक्षा 1.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा. बादलों के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई और यह 4.5 डिग्री बढ़कर सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक 24.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया.