scorecardresearch
Weather Updates: मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश की चेतावनी, किसानों के लिए IMD ने दी ये सलाह

Weather Updates: मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश की चेतावनी, किसानों के लिए IMD ने दी ये सलाह

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी मध्य प्रदेश में 13-14 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (कभी-कभी 30-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. 13 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है.

advertisement
देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार से दो दिनों तक आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है. इसने उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी), यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने शुक्रवार को कहा कि बारिश के अलावा, राज्य भर में अलग-अलग स्थानों पर गर्म, नम और असुविधाजनक मौसम होने की उम्मीद है. इसके अलावा, यह देखा गया कि आंध्र प्रदेश और यनम पर निचली क्षोभमंडलीय दक्षिण-पूर्वी हवाएं चल रही हैं.

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी भारत में ओडिशा के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है. साथ ही दक्षिण पश्चिम यूपी में भी निचले स्तर पर एक सर्कुलेशन बना हुआ है. उधर गुजरात में भी एक सर्कुलेशन है जहां से एक ट्रफ रेखा भी बनी है. अभी एक पश्चिमी विक्षोभ अभी ईरान के ऊपर बना हुआ है जो जम्मू कश्मीर की ओर आगे बढ़ रहा है. इसके प्रभाव में जम्मू कश्मीर में बादल घिरने लगे हैं. आने वाले समय में बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में आज से गरज चमक के साथ झमाझम बारिश की संभावना! जानें मौसम का ताजा अपडेट

क्या कहा मौसम विभाग ने?

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी मध्य प्रदेश में 13-14 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (कभी-कभी 30-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. 13 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में 13-14 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (कभी-कभी 30-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. 13 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें: छोटे से एक बैग से बदलेगी UP में किसानों की किस्मत! आम का होगा बंपर उत्पादन, जानिए इसकी खासियत

विदर्भ में 13 तारीख को अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (कभी-कभी 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है. छत्तीसगढ़ में 13-14 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. मराठवाड़ा में 13 तारीख को कुछ स्थानों पर आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं (कभी-कभी 30-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र में बारिश

मध्य महाराष्ट्र  में 13 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (कभी-कभी 30-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा है, साफ मौसम के दौरान पकी हुई फसलों, फलों और सब्जियों की कटाई करें और काटी गई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखें या मध्य भारत, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में खेतों में कटी हुई उपज के ढेर को तिरपाल की चादर से ढक दें. मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में फलों के बगीचों को नुकसान से बचाने के लिए हेल नेट या हेल कैप का उपयोग करें. बागवानी फसलों को यांत्रिक सहायता दें.