scorecardresearch
Weather Update: देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश की आशंका, हीटवेव की स्थिति कम होने की उम्मीद

Weather Update: देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश की आशंका, हीटवेव की स्थिति कम होने की उम्मीद

देश के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. यूपी की बात करें तो मौसम एवं पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. दिन भर मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.

advertisement
बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से मिल रही राहत बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से मिल रही राहत

राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों हुई बारिश के बाद अब मौसम काफी सुहाना हो चुका है. तूफान के बाद दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम में यह बदलाव 28 मई तक जारी रह सकता है, जिस वजह से मौसम में ठंढक बनी रहेगी और लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक 28 मई तक बारिश व आंधी चलने की संभावना है.

आपको बता दें दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वही अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिस वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती नजर आई. दोपहर या शाम को ज्यादातर स्थानों पर आसमान में बादल छाए रहे और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े.

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

यूपी की बात करें तो मौसम एवं पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. दिन भर मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी सच साबित हुई और गुरुवार की सुबह काले बादल छाए रहे. हालांकि बीते बुधवार शाम से हवा की रफ्तार बढ़ने के साथ ही मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग ने इस सप्ताह कुछ स्थानों पर हल्के बादल छाने और गरज तथा बिजली चमकने के साथ हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताया है.

ये भी पढ़ें: Weather News: बारिश से टूट गया ये रिकॉर्ड, जेठ के महीने में मौसम बसंत सा, अगले दो दिन भी अलर्ट

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, नागालैंड और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा और तेलंगाना में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई. राजस्थान और हरियाणा में धूल भरी आंधी और छिटपुट ओलावृष्टि हुई. मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर लू चली.

देश में हीटवेव की स्थिति कम होने की उम्मीद

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. ये मौसमी गतिविधियाँ धूल भरी आँधी और छिटपुट ओलावृष्टि से जुड़ी होंगी.

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. देश से हीटवेव की स्थिति कम होने की उम्मीद है.