scorecardresearch
Weather Update: देश के इन पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 3 राज्यों में 9 जून तक हीटवेव की चेतावनी

Weather Update: देश के इन पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 3 राज्यों में 9 जून तक हीटवेव की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार केरल और कर्नाटक समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की चेतावनी है. जबकि राजस्थान में अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान आएगा.

advertisement
देश के इन पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, सांकेतिक तस्वीर देश के इन पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, सांकेतिक तस्वीर

उत्तर भारत में एक बार फिर से गर्मी का दौर लौट आया है. वहीं पिछले महीने कई दिनों तक हुई बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन अब फिर से कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनने लगी है. हालांकि, दक्षिण के राज्यों में अब भी बारिश जारी है. जबकि, केरल और कर्नाटक समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह बारिश हुई है और फिलहाल हल्की हवाएं चल रही हैं. इससे आज के दिन कुछ समय राहत रहने की उम्मीद है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि मौसम में बदलाव आएगा और दिल्ली-NCR का तापमान बढ़ने लगेगा.

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की चेतावनी है. साथ ही राजस्थान में अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान आएगा. ऐसे में आइए जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम-

अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं, उत्तर और उत्तर-पूर्व  राजस्थान में धूल भरी आंधियों के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि आंतरिक तमिलनाडु, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और महाराष्ट्र में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश होने की आशंका है.

इसे भी पढ़ें- क्या आप आईपीएम प्रयोगशाला के बारे में जानते हैं? बड़े काम की हैं ये लैब, जानिए सब कुछ

देश में कब तक आएगा मॉनसून

आईएमडी द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार, देश में मॉनसून 4 जून को पहुंचेगा. वही पिछले साल, आईएमडी की 27 मई की भविष्यवाणी के दो दिन बाद 29 मई को केरल में मॉनसून आया था. जबकि, निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल केरल में मॉनसून देरी से आने की संभावना है. दरअसल, स्काईमेट मौसम एजेंसी ने कहा है कि केरल में मॉनसून 2023 की शुरुआत 7 जून को (प्लस और माइनस तीन दिन) के एरर मार्जिन के साथ होने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ें- पंजाब में कर्ज से परेशान होकर किसान ने की खुदकुशी, माथे पर था सात लाख का लोन

अधिकतम तापमान और हीट वेव चेतावनी 

कल, बिहार और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रही. उपरोक्त क्षेत्रों में यह लगातार तीसरा दिन था जब लू का प्रकोप देखा गया. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 4-6 डिग्री सेल्सियस और अगले 2 दिनों के दौरान मध्य भारत में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. जबकि, 4 से 7 जून के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा, आर्द्र हवा और उच्च तापमान के कारण आज मध्य छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में गर्म मौसम रहने की संभावना है. वही अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है.