scorecardresearch
पंजाब में कर्ज से परेशान होकर किसान ने की खुदकुशी, माथे पर था सात लाख रुपये का लोन

पंजाब में कर्ज से परेशान होकर किसान ने की खुदकुशी, माथे पर था सात लाख रुपये का लोन

किसान कौर सिंह के माथे पर सात लाख रुपये का कर्ज था. कुछ पैसा बैंक का तो कुछ कॉपरेटिव का था. कुछ राशि आढ़ती की भी थी. कर्ज की आदायगी नहीं होने से कौर सिंह परेशान रहते थे. परिवार का आरोप है कि सरकार किसानों की हितैषी बनती है, लेकिन मदद के नाम पर कुछ नहीं हो रहा है.

advertisement
पंजाब में किसान ने की खुदकुशी पंजाब में किसान ने की खुदकुशी

पंजाब में कर्ज से परेशान होकर किसान खुदकुशी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को फिर मानसा के गांव कोटधरमू में 65 वर्षीय किसान कौर सिंह ने सात लाख रुपये कर्ज से परेशान होकर गले में फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने इस मामले में धारा 174 की कार्रवाई की और शव का पोस्टमार्टम करवा कर घर के लोगों को सौंप दिया. घर के एक सदस्य ने कहा कि सरकार की तरफ से किसानों का कर्ज माफ नहीं किया जा रहा जिससे उन्हें खुदकुशी जैसे कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं. किसान कई दुश्वारियों में रहकर खेती-बाड़ी कर रहे हैं, लेकिन खेती में नाकाम होने पर उन्हें किसी तरह की मदद नहीं मिल रही. इससे उनकी मुसीबतें और भी बढ़ जा रही हैं.

इसी में मानसा के किसान कौर सिंह भी हैं जिन्होंने कर्ज से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. किसान कौर सिंह ने खेती के काम के लिए ही कर्ज लिया था, लेकिन फसल की नाकामी के चलते वे उसे लौटा नहीं पा रहे थे. इससे वे बहुत व्यथित थे और हमेशा परेशान रहते थे. उनके माथे पर सात लाख रुपये का कर्ज था. इस कर्ज की आदायगी नहीं होने पर उन्होंने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.

ये भी पढ़ें: बंगाल में उगाया जा रहा दुनिया का सबसे महंगा आम, इसकी कीमत आपको कर देगी हैरान

क्या कहना है पीड़ित परिवार का?

किसान कौर सिंह ढाई एकड़ जमीन के मालिक थे. इसकी खेती के लिए ही उन्होंने कर्ज लिया था. किसान कौर सिंह अपने पीछे अपने दो बच्चों को कर्जदार छोड़ गए हैं. परिवार और किसान जत्थेबंदियों ने सरकार से मांग की है कि पीड़ित परिवार का कर्ज माफ किया जाए और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए. परिवार के सदस्य ने कहा कि किसान कौर सिंह के माथे पर छह लाख का बैंक का कर्ज था और उन्होंने 60 हजार रुपये सोसाइटी से कर्ज लिया था. इस कर्ज के कारण वे लगातार परेशान रह रहे थे. इसी परेशानी से जूझते हुए उन्होंने ऐसा जानलेवा कदम उठा लिया. कर्ज के बारे में कौर सिहं के घर के मेंबर हरप्रीत सिंह और अमनदीप सिंह ने जानकारी दी.

पीड़ित किसान परिवार के सदस्य

दूसरी ओर डीएसपी संजीव गोयल ने बताया कि गांव कोटधरमू के किसान कौर सिंह ने कर्ज से परेशान होकर खुदकुशी की है. परिवारिक सदस्यों के बयानों पर पुलिस ने धारा 174 अधीन कार्रवाई करते हुए मृतक का पोस्टमार्टम करवा कर शव को परिवारिक सदस्यों के हवाले कर दिया है. उधर परिवार के सदस्य ने बताया कि बैंक और कॉपरेटिव बैंक के कर्ज के अलावा कौर सिंह के सिर पर आढ़ती का भी कर्ज था. घर वालों का कहना है कि सरकार वादे करती रही है कि किसानों के कर्ज माफ करेंगे. अब वक्त है कि कौर सिंह के कर्ज को माफ कर परिवारवालों को राहत दी जाए.

ये भी पढ़ें: युवा किसान विशाल मधुमक्खी पालन बिजनेस से कर रहे हैं सालाना 12 लाख रुपये की कमाई, पढ़ें सफलता की कहानी

सरकार से मुआवजे की मांग

किसान परिवार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार पीड़ित परिवार को मुआवजे दे ताकि आगे भी खेती करने की हिम्मत मिले. अगर सरकार मदद करेगी तो इस परिवार के लोग आगे भी खेती कर पाएंगे. मृतक किसान कौर सिंह के बेटे और बेटियों की शादी हो चुकी है. उनका परिवार का खर्च खेती से ही चलता था, इसलिए कौर सिंह की मृत्यु पूरे परिवार के लिए बहुत बड़ा सदमा है.