scorecardresearch
मध्य प्रदेश के बैतूल में गिरे ओले, किसानों और व्‍यापारियों को हुआ बड़ा नुकसान, शिमला और कश्‍मीर सा नजारा

मध्य प्रदेश के बैतूल में गिरे ओले, किसानों और व्‍यापारियों को हुआ बड़ा नुकसान, शिमला और कश्‍मीर सा नजारा

मध्‍य प्रदेश के बैतूल में मंगलवार शाम को भारी ओलावृष्टि की खबरें हैं. बताया जा रहा है कि यहां पर इतनी ओलावृष्टि हुई कि लगा मानों बर्फ की चादर बिछ गई है. ओलावृष्टि के बाद यहां का नजारा बिल्‍कुल कश्मीर और शिमला जैसा था. करीब 40 मिनट तक बारिश के साथ यहां पर ओले गिरे हैं. दूर-दूर तक बर्फ की सफेद चादर नजर आ रही थी.

advertisement
मध्‍य प्रदेश के बैतूूल में बिगड़ा मौसम   मध्‍य प्रदेश के बैतूूल में बिगड़ा मौसम

मध्‍य प्रदेश के बैतूल में मंगलवार शाम को भारी ओलावृष्टि की खबरें हैं. बताया जा रहा है कि यहां पर इतनी ओलावृष्टि हुई कि लगा मानों बर्फ की चादर बिछ गई है. ओलावृष्टि के बाद यहां का नजारा बिल्‍कुल कश्मीर और शिमला जैसा था. करीब 40 मिनट तक बारिश के साथ यहां पर ओले गिरे हैं. दूर-दूर तक बर्फ की सफेद चादर नजर आ रही थी. इस ओलावृष्टि से यहां के किसानों को भारी नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि ऐसे समय में हुई है जब यहां पर लोग मशहूर मेघनाथ मेले का आनंद उठाने के लिए दूर-दूर से आए थे. 

मेले में मची भगदड़ 

श्‍याम आर्य नामक एक व्‍यक्ति ने बताया कि मेघनाथ मेला लगा था कि अचानक तेज बारिश के साथ ओले गिरने लगे. इससे मेले में भगदड़ मच गई और व्यापारियों और किसानों को काफी नुकसान हुआ है. जिन किसानों की फैसलें खेत में रखी थी, उन्‍हें खासतौर पर बड़ा नुकसान हुआ है. बैतूल जिले के भीमपुर विकासखंड के  चौहटा, पोपटी और कुनखेड़ी गांव में शाम को तेज हवा के तेज बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि हुई. बताया जा रहा है कि ओले बेर के आकार के थे. 

यह भी पढ़ें-स्काईमेट की भविष्यवाणी- इस साल सामान्य रहेगा मॉनसून, जानें किन राज्यों में होगी अच्छी बारिश 

ओलों के गिरने से खेत, सड़क और घरों के ऊपर बर्फ की चादर जम गई थी. कई जगह तो बर्फ की मोटी परत देखने को मिली. प्रत्क्षयदर्शियों का कहना है कि पोपटी में मंगलवार को फागुन मेला लगा था और मेले में बहुत भीड़ थी जिले के कई व्यापारियों ने मेले में दुकान भी लगा रखी थी. 

किसानों की गेहूं की फसल चौपट 

जैसे ही ओले गिरने शुरू हुए वैसे ही मेले में भगदड़ सी मच गई. लोग इधर-उधर छिपाने वालों कई जगह 20 मिनट तो कई जगह 40 मिनट तक बारिश और ओले गिरे हैं . भारी ओलावृष्टि के चलते मेले में जो दुकानें लगी थीं उन पर रखे सामान के खराब हो जाने से व्यापारियों को नुकसान हुआ है. वहीं खेतों में जिन किसानों की कटी हुई गेहूं की फसल और जिन किसानों की फसल कटी नहीं थी, उन्हें भी नुकसान हुआ है.  इसके अलावा ओलावृष्टि से घरों को भी नुकसान पहुंचा है.