scorecardresearch
Weather Updates: उत्तर पूर्व में 7 अप्रैल तक बारिश की संभावना, कई राज्यों में चलेगी लू

Weather Updates: उत्तर पूर्व में 7 अप्रैल तक बारिश की संभावना, कई राज्यों में चलेगी लू

IMD के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी के साथ छिटपुट तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. अगले 7 दिनों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी.

advertisement
देश के कई राज्यों में बारिश-लू का अलर्ट देश के कई राज्यों में बारिश-लू का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि "उत्तर-पूर्व भारत में 07 अप्रैल तक बढ़ी हुई बारिश/तूफान की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. 06 अप्रैल तक पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है." मौसम विभाग ने पहले ही कई राज्यों में लू की आशंका जताई है और इसमें और भी तेजी की संभावना है. सामान्य दिनों में 4 से 8 दिनों तक लू चलने की संभावना होती है, लेकिन इस साल मौसम विभाग ने इसके 20 दिन तक पहुंचने का अनुमान लगाया है.

कर्नाटक में 5 तारीख तक तो ओडिशा, गंगाई पश्चिम बंगाल में 7 तक लू की संभावना जताई है. झारखंड, तेलंगाना और रायलसीमा में 6 अप्रैल तक लू चल सकती है. ऐसी ही स्थिति तटीय आंध्र प्रदेश में भी रहेगी. उधर ओडिशा  और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में 6 अप्रैल तक रातें ठंडी रहेंगी. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी IMD ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा कि 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

क्या कहा मौसम विभाग ने?

IMD के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी के साथ छिटपुट तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. अगले 7 दिनों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी. 05-07 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और 06 अप्रैल को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: यूपी में लगातार बढ़ रहा पारा, कुछ जिलों में आज गरज के साथ बारिश की संभावना, पढ़ें- IMD की भविष्यवाणी

05 अप्रैल को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा. अगले 2 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है और 06-10 अप्रैल के दौरान छिटपुट गरज और बिजली गिरने के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

कहां चलेगी लू?

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, गंगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा में 06 अप्रैल तक लू की चेतावनी दी गई है. तेलंगाना और विदर्भ में 06 अप्रैल को अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. ओडिशा और उत्तरी आंतरिक भागों में अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है. 06 अप्रैल को कर्नाटक, 05 अप्रैल को छत्तीसगढ़ और 05-06 अप्रैल को विदर्भ में रातें गर्म रहेंगी. 08 तारीख तक केरल और माहे, तमिलनाडु और पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नम मौसम रहने की संभावना है. 06 अप्रैल को तटीय कर्नाटक में और 05-07 अप्रैल के दौरान कोंकण और गोवा में गर्म और नम मौसम रहेगा.

ये भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में गर्मी का सितम जारी, इन जिलों में आज होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी, उसके बाद इसमें 3-4 डिग्री की दर्ज की जाएगी. महाराष्ट्र में अगले 2 दिन तक तापमान में किसी बढ़ोतरी की संभावना नहीं है. उसके बाद इसमें 2-3 डिग्री तक गिरावट हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों में इसमें किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है.