scorecardresearch
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 8 फीसदी महिला उम्‍मीदवार अजमाएंगी अपनी किस्‍मत 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 8 फीसदी महिला उम्‍मीदवार अजमाएंगी अपनी किस्‍मत 

इस बार के लोकसभा चुनावों में जो खास बात है, वह है महिला उम्‍मीदवारों का मैदान में उतारना. आंकड़ों पर अगर यकीन करें तो इस बार लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आठ प्रतिशत महिला उम्मीदवार अपनी किस्‍मत आजमाने जा रही हैं. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान होगा. इसमें 1,491 पुरुष उम्मीदवारों और 134 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 1625 उम्मीदवार मैदान में होंगे, जो कि आठ फीसदी है. 

advertisement
19 अप्रैल से लोकसभा चुनावों का आगाज होगा 19 अप्रैल से लोकसभा चुनावों का आगाज होगा

19 अप्रैल से देश में लोकसभा चुनावों का आगाज हो जाएगा. इस बार के लोकसभा चुनावों में जो खास बात है, वह है महिला उम्‍मीदवारों का मैदान में उतारना. आंकड़ों पर अगर यकीन करें तो इस बार लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आठ प्रतिशत महिला उम्मीदवार अपनी किस्‍मत आजमाने जा रही हैं. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान होगा. इसमें 1,491 पुरुष उम्मीदवारों और 134 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 1625 उम्मीदवार मैदान में होंगे, जो कि आठ फीसदी है. 

कहां पर कितने उम्‍मीदवार 

जिन 21 राज्यों और केंद्र शासित राज्‍यों में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है, उसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 12 उम्‍मीदवार हैं जिनमें दो महिलाएं भी हैं. जबकि अरुणाचल प्रदेश में 14 उम्‍मीदवार ह‍ैं जिसमें एक महिला उम्‍मीदवार भी हैं. असम में 4 महिला उम्‍मीदवारों समेत कुल 35 उम्मीदवार हैं. इसी तरह से बिहार में 38 उम्मीदवार हैं जिनमें तीन महिलाएं हैं. इसी तरह से  मध्य प्रदेश में सात महिलाओं समेत 88 उम्मीदवार, महाराष्‍ट्र में सात महिलाओं समेत 97 उम्मीदवार, मेघालय में दो महिलाओं समेत 10 प्रत्‍याशी, मिजोरम में कुल छह उम्मीदवार हैं जिसमें एक महिला है. इसी तरह से पुडुचेरी में 26 उम्मीदवार हैं और इनमें तीन महिलाएं हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या किसानों के खाते में आएगी खाद सब्सिडी? इस बड़े प्लान पर काम कर रही सरकार 

कहीं पर कोई महिला नहीं 

वहीं, राजस्थान में 114 उम्मीदवार हैं जिनमें 12 महिलाएं, सिक्किम में 14 उम्मीदवार और यहां पर सिर्फ एक महिला उम्‍मीदवार है. इसी तरह से उत्तर प्रदेश में 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे. इनमें सात महिलाएं भी हैं. उत्तराखंड में 55 उम्मीदवार हैं जिनमें चार महिलाएं हैं औश्र पश्चिम बंगाल में 37 उम्मीदवार अपनी किस्‍मत आजमाएंगे जिनमें चार महिलाएं हैं. छह राज्यों यानी  छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, मणिपुर, नागालैंड और त्रिपुरा में 11, 12, 4, 10, 3 और नौ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इन राज्‍यों में कोई महिला उम्मीदवार नहीं है. 

सबसे ज्‍यादा उम्‍मीदवार तमिलनाडु में 

इस बीच, पहले चरण के चुनाव में लड़ने वाले उम्मीदवारों की सबसे बड़ी संख्या दक्षिणी राज्य तमिलनाडु से है. यहां पर 950 उम्मीदवार हैं, जिनमें 39 संसदीय क्षेत्रों से 76 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. जबकि उम्‍मीदवारों की सबसे कम संख्या पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड से है, जहां तीन उम्मीदवार हैं और कोई महिला नहीं है. लोकसभा चुनाव 2024 का दूसरा चरण 26 अप्रैल को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्थान, जम्मू  कश्मीर और उत्तर प्रदेश की 88 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें मणिपुर के एक हिस्से (बाहरी मणिपुर) में भी वोट डाले जाएंगे.